×

T20 World Cup: भारतीय टीम का टी20 विश्व कप के लिए ऐलान, खिताब जिताने की इन धुरंधरों के कंधों पर जिम्मेदारी

T20 World Cup Team Announced: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में कुल 15 खिलाड़ी शामिल हैं।

Prashant Dixit
Published on: 12 Sep 2022 12:49 PM GMT
T20 World Cup Indian Team Announced
X

T20 World Cup Indian Team Announced (image social media)

T20 World Cup Indian Team Announced: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में कई दिग्गजों को शामिल किया गया को चोटिल होने के चलते एक लंबे समय से टीम से बाहर थें। टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में होगी। टीम में दो विकेटकीपरो को मौका दिया गया है। वहीं टीम के उपकप्तान केएल राहुल ही होंगे। टीम में कुल 15 खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं 4 खिलाड़ी स्टैंडबाई के रूप में शामिल किए गए है। टी20 विश्वकप 2022 में भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को खेलेगा।

विश्व कप में भारतीय टीम के मैच

भारत अपने टी20 वर्ल्डकप अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच के साथ करेगा। इसके बाद 27 अक्टूबर को पहले चरण की क्वालीफायर टीम के साथ मुबाकला होगा। वहीं 30 अक्तूबर भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के मैच होगा। इसके बाद सुपर 12 के अंतिम 2 मुकाबले भारत बांग्लादेश 2 नवम्बर और दूसरी क्वालिफयार 6 नवम्बर के साथ खेलेगी।

इस बार दो ग्रुप में सभी 12 टीम

टी20 वर्ल्डकप 2022 का आयोजन 12 अक्टूबर से शुरू होकर जो 7 नवम्बर तक चलेगा। मेजबान ऑस्ट्रेलिया समेत कुल 16 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के अलावा क्वालिफायर राउंड में ग्रुप-ए की विजेता और ग्रुप-बी की उपविजेता टीम होगी। वहीं ग्रुप-बी में भारत, पाकिस्तान, बंगलादेश, दक्षिण अफ्रीका के साथ क्वालिफायर राउंड की ग्रुप-ए की उपविजेता और ग्रुप-बी की विजेता टीम होंगी।

टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्कान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, आर पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, वाई चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, बी कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय खिलाड़ी

मो. शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई और दीपक चाहर।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story