×

विराट के निशाने पर होगा सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड के खिलाफ कोहली रच सकते हैं इतिहास...

IND v ENG Semi Final: टीम इंडिया गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 विश्वकप सेमीफाइनल में भिड़ेगी। इस मैच में टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती हैं। भारत की तरफ से इस समय सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 9 Nov 2022 9:36 AM GMT
IND v ENG Semi Final
X

IND v ENG Semi Final: टीम इंडिया गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 विश्वकप सेमीफाइनल में भिड़ेगी। इस मैच में टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती हैं। भारत की तरफ से इस समय सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे हैं। अब सेमीफाइनल में भारतीय बल्लेबाज़ी का दारोमदार विराट कोहली के कंधो पर होगा। विराट कोहली ने टीम इंडिया को अपने दम पर कई मैचों में जीत दिलाई है। इस टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी पारी ने टीम इंडिया को हार बाजी जीता दी थी। कोहली का विश्वकप में टीम इंडिया के लिए काफी योगदान रहा है। अब उनके निशाने पर सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड रहेगा।

50 प्लस रनों की सबसे अधिक पारी का रिकॉर्ड:

बता दें वनडे विश्वकप और टी-20 विश्वकप में सबसे अधिक 50 प्लस रनों की पारी का रिकॉर्ड अभी सचिन तेंदुलकर के नाम है। लेकिन विराट कोहली अब सचिन के इस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं। सचिन ने वर्ल्ड कप के इतिहास में 45 मैचों में 21 बार पचास रनों से ज्यादा की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 15 अर्धशतक लगाए थे। सचिन ने टी-20 वर्ल्ड कप में एक भी मुकाबला नहीं खेला। उन्होंने सभी पारियां वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेली थी। अब उनका यह बड़ा रिकॉर्ड टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली के निशाने पर हैं।

विराट तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड:

बता दें विश्वकप के इतिहास में 50 प्लस रनों की पारी खेलने के मामले में विराट कोहली अभी सचिन के बराबरी पर हैं। कोहली ने भी विश्वकप के इतिहास में 50 प्लस रनों की 21 पारी खेली हैं। इसमें उनके नाम 2 शतक और 19 अर्धशतक दर्ज हैं। सचिन के शतक ज्यादा होने के कारण अभी सचिन इस रिकॉर्ड में विराट कोहली से आगे हैं। लेकिन विराट एक 50 प्लस रनों की पारी खेलने के बाद सचिन का यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। कोहली ने टी-20 और वनडे विश्व कप में कुल 52 मैचों की 50 पारियों में 2121 रन बना लिए हैं।

रोहित शर्मा इस मामले में तीसरे स्थान पर मौजूद:

विश्वकप के इतिहास में भारतीय बल्लेबाज़ों का हमेशा से ही वर्चस्व रहा है। विश्वकप में 50 प्लस रनों की सबसे अधिक पारी के रिकॉर्ड पर भारतीय बल्लेबाज़ों का ही राज है। टॉप तीन में सचिन, कोहली और रोहित शर्मा बने हुए हैं। रोहित शर्मा के नाम विश्वकप में 18 बार 50 प्लस रनों की पारी का रिकॉर्ड दर्ज हैं। इनके बाद चौथे स्थान पर क्रिस गेल ने 17 बार यह कारनामा किया हैं। जबकि श्रीलंका के महेला जयवर्धने और कुमार संगाकारा ने विश्वकप में 16-16 बार 50 प्लस रनों की पारी खेली थी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story