×

T20 World Cup 2024: टी 20 वर्ल्ड कप में हुआ सबसे बड़ा उलटफेर, अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराया

T20 World Cup 2024: अमेरिका की इस जीत से ग्रुप ए में प्वाइंट टेबल का सारा समीकरण बदल गया है और अब अमेरिका नंबर एक पर पहुंच गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 7 Jun 2024 4:16 AM GMT
usa vs pak
X

अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराया  (फोटो: सोशल मीडिया )

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में अमेरिका ने पाकिस्तान को हराकर इतिहास रस दिया है। वर्ल्ड कप के 11वें मैच में सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला जब अमेरिका ने सुपर ओवर मैं पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को हरा दिया। अमेरिका की टीम ने इस विश्व कप में लगातार दूसरी जीत हासिल की है। पाकिस्तान को सुपर ओवर में जीत हासिल करने के लिए 19 रनों की दरकार थी मगर अमेरिकी गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम को हार का स्वाद चखाया।

अमेरिका की इस जीत से ग्रुप ए में प्वाइंट टेबल का सारा समीकरण बदल गया है और अब अमेरिका नंबर एक पर पहुंच गया है। पाकिस्तान की टीम पर तो इस टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा भी मंडराने लगा है। पाकिस्तान की टीम को अब 9 जून को भारत के खिलाफ मैच खेलना है।

पाकिस्तान ने 7 विकेट पर 159 रन बनाए

पाकिस्तान और अमेरिका के बीच गुरुवार की रात खेला गया मैच काफी रोमांचक रहा। अमेरिका के कप्तान मोनांक पटेल ने टॉस जीतकर पाकिस्तान की टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। अमेरिकी कप्तान का यह फैसला सही साबित हुआ क्योंकि टीम के गेंदबाजों ने पाकिस्तान पर दबाव बनाए रखा।

पाकिस्तान की टीम ने 26 रनों में ही अपने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान बाबर आजम और शादाब खान ने जुझारू पारी खेलकर पाकिस्तान को संकट से बाहर निकाला और टीम ने सात विकेट पर 159 रन बनाए।


बाबर और शादाब की शानदार बल्लेबाजी

बाबर ने 43 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों से 44 रन की पारी खेली। उन्होंने शादाब (40) के साथ तीसरे विकेट के लिए उस समय 72 रन की साझेदारी की जब टीम 26 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद पूरी तरह संकट में फंस चुकी थी। शादाब ने 25 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और तीन छक्के जड़े।

अमेरिका की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर नोस्तुश केनजिगे सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 30 रन देखकर पाकिस्तान के तीन बल्लेबाजों को आउट किया। अमेरिका की ओर से सौरभ नेत्रवलकर ने भी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और वे 18 रन देकर दो विकेट लेने में कामयाब रहे।


अमेरिका की टीम भी 159 रन ही बना सकी

अमेरिका की टीम को 160 रनों का लक्ष्य मिला था मगर निर्धारित ओवरों में अमेरिकी टीम तीन विकेट पर 159 रन ही बना सकी और इस तरह यह मैच टाई हो गया। अमेरिका की ओर से ओर से स्टीवन टेलर और कप्तान मोनांक पटेल ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने शुरुआती 5 ओवर में 36 रन जोड़े।

इसके बाद नसीम शाह ने टेलर को आउट करते हुए इस साझेदारी को तोड़ने में कामयाबी हासिल की। नसीम ने टेलर को मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराकर उनकी 12 रन की पारी का अंत किया।


अमेरिकी कप्तान मोनांक पटेल की शानदार पारी

टेलर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे एंड्रीस गॉस ने कप्तान मोनांक पटेल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। 104 के स्कोर पर हारिस रउफ ने गॉस को 35 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर पाकिस्तान को दूसरी सफलता दिलाई।

मोहम्मद आमिर ने मोनांक पटेल को मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराकर अमेरिकी टीम को बड़ा झटका दिया। कप्तान मोनांक पटेल ने 50 रनों की शानदार पारी खेली। अमेरिका की ओर से आरोन जोंस ने 26 गेंदों पर नाबाद 36 रन बनाए जबकि नीतीश कुमार 14 गेंदों पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे।


सुपर ओवर में पांच रनों से हारा पाकिस्तान

दोनों टीमों के बीच मुकाबला टाई होने पर सुपर ओवर की मदद से मैच के विजेता का फैसला किया गया। सुपर ओवर के दौरान अमेरिका की टीम ने एक विकेट पर 18 रन बनाए। अमेरिका की ओर से आरोन जोंस और हरमीत सिंह ने बल्लेबाजी की। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने गेंदबाजी की मगर उन्होंने 18 रन लुटा दिए।

पाकिस्तान की टीम को सुपर ओवर में 19 रनों का लक्ष्य मिला था मगर टीम यह लक्ष्य नहीं हासिल कर सकी। पाकिस्तान की ओर से सुपर ओवर में इफ्तिकार अहमद और फखर जमां बल्लेबाजी के लिए आए, लेकिन इफ्तिकार 4 रन बनाकर आउट हुए। पाकिस्तान की टीम सुपर ओवर में 13 रन ही बना सकी और अमेरिका की टीम ने पाकिस्तान को पांच रनों से हराकर इतिहास रच दिया।


अमेरिका की टीम टॉप पर,पाक के लिए बड़ा खतरा

अमेरिका की टीम ने टी 20 वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत हासिल की है और अब वह ग्रुप ए में टॉप पर पहुंच गया है। इस जीत से उसके 4 अंक हो गए हैं। अब वह प्वाइंट टेबल में ग्रुप ए में पहले नंबर पर है। भारतीय टीम एक जीत से 2 अंक लेकर दूसरे नंबर पर है। पाकिस्तान (0) तीसरे, कनाडा (0) चौथे और आयरलैंड (0) पांचवें नंबर पर है।

पाकिस्तान को अब ग्रुप ए में तीन मैच खेलने हैं। उसे अब भारत, कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलना है। पाकिस्तान के लिए अब हर मैच ‘डू और डाई’ जैसा हो गया है। अगर पाकिस्तान अब एक भी मैच हारा तो उसके वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा पैदा हो गया है। पाकिस्तान का अगला मैच 9 जून को भारत के खिलाफ है और इस मुकाबले पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस की निगाहें लगी हुई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story