T20 वर्ल्ड कप की ‘टीम ऑफ द टूर्नामेंट’ का ऐलान, ICC ने इन खिलाड़ियों को दी जगह, भारत के 6 क्रिकेटर शामिल

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली इस टीम में जगह बनाने में नाकाम साबित हुए हैं। कोहली इस विश्व कप के दौरान अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सके थे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 July 2024 5:28 AM GMT (Updated on: 1 July 2024 6:03 AM GMT)
Virat Kohli, Hardik Pandya, Suryakumar Yadav
X

विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव  (photo: social media )

T20 World Cup 2024: अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप का समापन हो गया है। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर इस बार टी 20 का विश्व खिताब जीत लिया है। टी 20 वर्ल्ड कप के समापन के बाद आईसीसी ने टी 20 वर्ल्ड कप 2024 की अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। इस टीम में कप्तान रोहित शर्मा समेत टीम इंडिया के 6 खिलाड़ियों को जगह मिली है।

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली इस टीम में जगह बनाने में नाकाम साबित हुए हैं। कोहली इस विश्व कप के दौरान अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सके थे। हालांकि फाइनल मुकाबले में उन्होंने 76 रनों की शानदार पारी खेल कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था। उल्लेखनीय बात यह है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ने अब टी 20 इंटरनेशनल मैचों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम ने इस बार विश्व कप में अजेय रहते हुए चैंपियन बनने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया है।

टीम में भारत के 6 खिलाड़ी शामिल

आईसीसी की बेस्ट प्लेइंग 11 में कप्तान रोहित शर्मा के अलावा जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। इस तरह आईसीसी ने टीम इंडिया के 6 खिलाड़ियों को टीम ऑफ द टूर्नामेंट में जगह दी है। इस बार के विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा के अलावा सूर्यकुमार यादव ने बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया था।

अक्षर पटेल और हार्दिक पंड्या ने भी ऑलराउंडर के रूप में अच्छी भूमिका निभाई। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह काफी प्रभावी दिखे और इसी कारण इन खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है। आईसीसी की टीम में फाइनल खेलने वाली टीम साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्किया 12वें खिलाड़ी चुने गए हैं।


रोहित शर्मा टीम में,विराट कोहली बाहर

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा हालांकि फाइनल मुकाबले में अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सके मगर उन्होंने पूरे विश्व कप के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए 257 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी जड़े। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 156.7 का रहा जबकि औसत 36.71 का रहा। टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा ने ही सबसे ज्यादा रन बनाए। कई मैचों में शानदार ओपनिंग करते हुए उन्होंने टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। फाइनल मुकाबले के दौरान उन्होंने दबाव की स्थितियों में भी शानदार कप्तानी करते हुए टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने में बड़ी भूमिका निभाई।

रोहित की कप्तानी में भारत 2007 के बाद 2024 में टी 20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनने में कामयाब रहा। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली टूर्नामेंट के दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके मगर फाइनल मुकाबले के दौरान उन्होंने 76 रनों की शानदार पारी खेल कर टीम इंडिया के स्कोर को मजबूती दी थी। वैसे आईसीसी ने की ओर से घोषित की गई टीम में विराट कोहली को जगह नहीं दी गई है।


इन बल्लेबाजों ने भी बनाई टीम में जगह

अफगानिस्तान की टीम ने भी इस बार के वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज ने तीन अर्धशतक लगाते हुए सर्वाधिक 281 रन बनाए थे। उन्हें भी टीम में शामिल किया गया है। वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक अर्धशतक की मदद से 228 रन बनाए थे जिसका उन्हें इनाम मिला है।

फाइनल मुकाबले के दौरान दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर का कैच लेकर मैच का रुख बदलने वाले सूर्यकुमार यादव को भी टीम में जगह मिली है। सूर्यकुमार ने दो अर्धशतक की मदद से 199 रन बनाए।


टीम में कई ऑलराउंडर शामिल

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंउर मार्कस स्टोइनिस ने 10 विकेट लेने के साथ ही 169 रन भी बनाए। इस कारण आईसीसी ने उन्हें भी टीम में शामिल किया है। आईसीसी ने अपनी बेस्ट इलेवन में टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को भी जगह दी है। पंड्या ने इस बार विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 11 विकटों के साथ 144 रन भी बनाए। उन्होंने ही फाइनल मुकाबले का आखिरी ओवर फेंका था।

विश्व कप जीतने में अक्षर पटेल की भी बड़ी भूमिका थी जिन्होंने फाइनल मुकाबले के दौरान शानदार बल्लेबाजी की थी। अक्षर पटेल ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान नौ विकेट लेने के साथ ही 92 रन भी बनाए।


इन गेंदबाजों को मिली टीम में जगह

अफगानिस्तान की टीम इस बार विश्व कप में शानदार प्रदर्शन का करने में कामयाब रही। टीम ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी दिग्गज टीमों को हराकर बड़ा उलटफेर किया। अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान को भी आईसीसी की टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने इस टूर्नामेंट के दौरान 17 विकेट हासिल किए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन पर चार विकेट का रहा।

टीम इंडिया के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टूर्नामेंट के दौरान शानदार गेंदबाजी की। कसी हुई गेंदबाजी के साथ वे 15 विकेट लेने में कामयाब रहे। दूसरी ओर अर्शदीप सिंह का प्रदर्शन भी काबिले तारीफ रहा और उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान 17 विकेट हासिल किए।

अफगानिस्तान के पेसर फजहलक फारूकी भी टीम में जगह पाने में कामयाब रहे हैं क्योंकि उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान 17 विकेट लिए। एक मैच के दौरान तो उन्होंने सिर्फ नौ रन देकर 5 विकेट हासिल किए। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्किया को टीम का 12वां खिलाड़ी चुना गया है। उन्होंने भी इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए विपक्षी टीमों के 15 विकेट लिए थे।

आईसीसी की टी20 वर्ल्ड कप 2024 की बेस्ट इलेवन: रोहित शर्मा, रहमनुल्लाह गुरबाज, निकोलस पूरन, सूर्यकुमार यादव, मार्कस स्टोइनिस, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, फजहलक फारूकी।

12वां खिलाड़ी: एनरिक नॉर्किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story