TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

T20 World Cup: अर्शदीप ने शानदार गेंदबाजी से रच दिया इतिहास, कायम किया बड़ा रिकॉर्ड, अश्विन को छोड़ा पीछे

T20 World Cup 2024: अर्शदीप सिंह ने टी 20 वर्ल्ड कप में पारी की पहली गेंद पर ही विकेट लेने का कमाल दिखाया। वैसे नामीबिया का एक गेंदबाज यह कमाल दो बार दिखा चुका है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 13 Jun 2024 4:22 AM GMT
Arshdeep Singh
X

Arshdeep Singh  (photo: social media )

T20 World Cup 2024: अमेरिका के खिलाफ न्यूयॉर्क के नसाऊ स्टेडियम में खेले गए मैच के दौरान टीम इंडिया के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने पारी के पहले ओवर में दो विकेट लेकर सनसनी फैला दी। अर्शदीप सिंह ने अमेरिका के खिलाफ खेले गए मैच में वह कमाल दिखाया जो अभी तक जसप्रीत बुमराह और मिचेल स्टार्क जैसे गेंदबाज भी नहीं दिखा सके हैं। पहले ही ओवर में दो झटके लगने के बाद अमेरिकी टीम बैकफुट पर नजर आई।

अर्शदीप सिंह ने टी 20 वर्ल्ड कप में पारी की पहली गेंद पर ही विकेट लेने का कमाल दिखाया। वैसे नामीबिया का एक गेंदबाज यह कमाल दो बार दिखा चुका है। अमेरिका के खिलाफ खेले गए मैच में शानदार प्रदर्शन के जरिए अर्शदीप सिंह भी उस प्रतिष्ठित क्लब में शामिल हो गए जिसमें पारी की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले तीन अन्य खिलाड़ी शामिल हैं। अर्शदीप ने टी 20 वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के रविचंद्रन अश्विन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

अर्शदीप से पहले तीन खिलाड़ी दिखा चुके हैं कमाल

अर्शदीप सिंह से पहले गेंदबाज केवल तीन बार ही यह कमाल दिखा सके हैं। इस तरह अर्शदीप सिंह यह कमाल दिखाने वाले चौथे बॉलर बन गए हैं। किसी भी मैच की पहली गेंद पर विकेट लेना काफी महत्वपूर्ण माना जाता रहा है क्योंकि इससे विपक्षी टीम शुरुआत में ही पूरी तरह दबाव में आ जाती है। अमेरिका के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में और अर्शदीप सिंह ने पहली ही बॉल पर विकेट लेकर अमेरिका को करारा झटका दिया।

टी20 वर्ल्ड कप में पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल सबसे पहले बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुशर्रफ मुतर्जा ने दिखाया था। 2014 में खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर विकेट हासिल किया था। इसी टूर्नामेंट के दौरान अफगानिस्‍तान के शापूर जादरान ने भी हांगकांग के खिलाफ खेले गए मैच में पहली गेंद पर विकेट लेकर सनसनी फैला दी थी।


नामिबिया के खिलाड़ी ने दो बार बनाया रिकॉर्ड

नामिबिया का एक गेंदबाज टी 20 वर्ल्ड कप में पहली गेंद पर विकेट लेने का कमाल दो बार दिखा चुका है। 2021 के टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान नामिबिया के बॉलर रुबेन ट्रम्पलमैन ने स्‍कॉटलैंड के खिलाफ पारी की पहली गेंद पर विकेट लिया था।। मौजूदा विश्व कप के दौरान उन्होंने यह कमाल फिर दोहरा दिया है। इस बार उन्होंने ओमान के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान अपनी ही पहले ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल दिखाया।


अर्शदीप सिंह भी प्रतिष्ठित क्लब में शामिल

अब टीम इंडिया के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह भी इस प्रतिष्ठित क्लब का हिस्सा बन गए हैं। अमेरिका के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान अर्शदीप सिंह ने मैच की पहली ही गेंद पर अमेरिकी बल्लेबाज शायन जहांगीर को आउट कर दिया। जहांगीर अर्शदीप की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इसके बाद और अर्शदीप सिंह ने पारी के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर भी विकेट लेकर स्टेडियम में सनसनी फैला दी।

अर्शदीप सिंह ने अपने इस ओवर की आखिरी गेंद पर नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे विकेटकीपर बैटर एंड्रीस गौस को कैच आउट कराया। अर्शदीप सिंह की गेंद पर यह कैच हार्दिक पांड्या ने लपका। अर्शदीप सिंह के पहले ओवर के बाद अमेरिकी टीम दो विकेट के नुकसान पर सिर्फ तीन रन बना सकी थी।


अर्शदीप ने तोड़ा अश्विन का रिकॉर्ड

अमेरिका के खिलाफ खेले गए मैच में अर्शदीप सिंह ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अर्शदीप सिंह अब टी20 वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अर्शदीप ने सिर्फ 9 रन देकर चार विकेट लिए। इससे पहले टी 20 विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के प्रदर्शन का रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज था।

अश्विन ने 11 रन देकर 4 विकेट लिए थे जो किसी भारतीय गेंदबाज का एक मैच में बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन था। अश्विन ने यह कारनामा 2014 में मीरपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में किया था। अर्शदीप सिंह ने अब अश्विन का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story