TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

T20 WC: मात्र तीन दिन के अंदर ऑस्ट्रेलिया T-20 विश्व कप से बाहर, जानिए आखिर क्या हुआ इन दिनों में

T20 WC: भारत से मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की आगे की राह अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के सुपर-8 के आखिरी मुकाबले में टीकी थीं, वो भी अफगानिस्तान की हार से। अगर यह मुकालबा बांग्लादेश जीत जाता तो ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की राहें आसान हो जातीं,

Viren Singh
Published on: 25 Jun 2024 7:10 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2024 7:21 AM GMT)
T20 WC
X

T20 WC (सोशल मीडिया) 

T20 WC: वेस्टइंडीज़ के किंग्सटाउन मैदान में खेले गए आईसीसी मेन्स टी-20 विश्व कप के सुपर-8 मुकाबले के आखिरी मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर हिस्ट्री क्रिरेट करते हुए T-20 के सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई तो उसने पिछले साल भारत में खेले गए 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया से भारत को मिली हार का भी बदला ले लिया, लेकिन इसकी पटकथा भारत ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेल गए सुपर 8 मुकाबले में उसको हारकर पहले ही लिख दी थी। अब आगे काम अफगानिस्तान को करना था और उसने किया भी। टी-20 के सुपर 8 के आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश हो हराकर जहां उनसे सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई तो वहीं, इस जीत से ऑस्ट्रेलिया टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है। इसी के साथ 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल मैच में मिली हार भारत का बदला भी पूरा हो गया है।

तीन दिन ऑस्ट्रेलिया के पड़े भारी

अगर नजर डालें तो टी-20 विश्व कप के दौरान बीते तीन दिन आस्ट्रेलिया के लिए कुछ खास नहीं गुजरे हैं। अगर इन तीन में एक दिन भी आस्ट्रेलिया के शुभ होता तो शायद आज आस्ट्रेलिया इस वर्ल्ड कप बाहर नहीं होता और एक बार फिर टी-20 वर्ल्ड कप को जीतने के लिए सपने संजो रहा होता। इस टुर्नामेंट में बीते लगातार दिन तीन आस्ट्रेलिया टीम के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं बीते हैं। 23 जून को ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान बीच खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद अगले दिन 24 जून को ऑस्ट्रेलिया की भिंड़त भारत से थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने पिछले खेले गए विश्व कप के फाइनल मैच में मिली हार का बदला लिया और ऑस्ट्रेलिया की आगे की राह अफगानिस्तान और बांग्लादेश के मैच पर निर्भर कर दी थी। आज 25 जून को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर इतिहास रचते हुए पहली बार आईसीसी के किसी बड़े टुर्नामेंट में सेमीफाइनल पहुंचा है। अब उसका मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा।


सेमीफाइल की चार टीमें तय

दरअसल, भारत से मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की आगे की राह अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के सुपर-8 के आखिरी मुकाबले में टीकी थीं, वो भी अफगानिस्तान की हार से। अगर यह मुकालबा बांग्लादेश जीत जाता तो ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की राहें आसान हो जातीं, क्योंकि रनरेट के आधार पर ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश के ऊपर था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सुपर 8 के आखिरी मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर जहां ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल से बाहर कर दिया तो वहीं वह खुद इस जगह पर आ गया है। सेमीफाइनल की चार टीमें तय हो गई हैं। अब अफगानिस्तान का पहले सेमीफाइनल में 27 जून को सामने दक्षिण अफ्रीका से होगा। वहीं, भारतीय टीम दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी।


बांग्लादेश के पास भी था क्वालिफाई करने का मौका

आज के मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में पांच विकेट पर 115 रन बना पाई थी। जवाब में बांग्लादेश की टीम 17.5 ओवर में 105 रन पर आउट हो गई । हालांकि बारिश के कारण बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था। जब बांग्लादेश की टीम बल्लेबाजी के लिए आई तो कई बार बारिश ने खलल डाला। बांग्लादेश को सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने के लिए 12.1 ओवर में 116 रन बनाने थे, लेकिन ऐसा नहीं कर पाई और ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल से बाहर करवा दिया और खुद भी बाहर हो गई।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story