×

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने लगातार पांचवां मैच जीता, बांग्लादेश पर जीत के साथ भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना तय

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया की जीत में कई खिलाड़ियों की प्रमुख भूमिका रही मगर विशेष रूप से हार्दिक पंड्या कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 Jun 2024 3:01 AM GMT
T20 World Cup 2024
X

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को हराया (Pic: Social Media)

T20 World Cup 2024: टी 20 विश्व कप के सुपर-8 मुकाबले में अफगानिस्तान के बाद भारत ने बांग्लादेश को भी हरा दिया है। बांग्लादेश को 50 रन से हराने के बाद टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा है। एंटीगुआ के विव रिचर्ड्स स्टेडियम में पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाए और इसके बाद बांग्लादेश की टीम को 8 विकेट पर 146 रन के स्कोर पर रोक लिया।

इस विश्व कप में भारतीय टीम अभी तक अजेय रही है। बांग्लादेश पर जीत के साथ मौजूदा विश्व कप में भारत ने जीत का पंजा लगाया है। टीम इंडिया की जीत में कई खिलाड़ियों की प्रमुख भूमिका रही मगर विशेष रूप से हार्दिक पंड्या कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा। पंड्या को इस मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड भी मिला। अब भारत का मुकाबला सुपर-8 के तीसरे और आखिरी मैच में 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से होगा।


टारगेट हासिल करने में विफल रहा बांग्लादेश

197 रनों के टारगेट को हासिल करने उतरी बांग्लादेश की टीम आठ विकेट पर सिर्फ 146 रन ही बना सकी। हार्दिक पंड्या ने बांग्लादेश की टीम को पहला झटका दिया जब उन्होंने 35 के स्कोर पर लिटन दास को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले लिटन दास दस गेंदों पर सिर्फ तेरह रन ही बना सके। तंजीद हसन को कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। तंजीद ने 29 गेंदों पर 31 रनों की पारी खेली। शाकिब अल हसन 11 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने।


तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने नजमुल हुसैन शंटो को 40 के निजी स्कोर पर बाउंड्री के नजदीक अर्शदीप सिंह के हाथों कैच कराया। जाकिर अली को सिर्फ एक रन बनाने के बाद अर्शदीप सिंह ने पवेलियन वापस भेज दिया। बांग्लादेश को सातवां झटका रिशाद के रूप में लगा जिन्हें बुमराह ने रोहित के हाथों कैच आउट कराया। महमूदुल्लाह भी कोई कमाल नहीं दिखा सके और सिर्फ तेरह रन बनाकर अर्शदीप सिंह का शिकार बने।

हार्दिक पंड्या ने लगाया अर्धशतक

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को 196 रनों तक पहुंचाने में हार्दिक पंड्या ने बड़ी भूमिका निभाई। हार्दिक पंड्या ने सिर्फ 27 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने चार चौके और तीन छक्के लगाए। पंड्या के तेजतर्रार अर्धशतक और उनकी अगुआई में बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने 5 विकेट पर 196 रन बनाए।


इस विश्व कप में पहली बार विराट कोहली भी अपने रंग में दिखे और उन्होंने 28 गेंद पर 37 रनों की पारी खेली। कोहली ने एक चौका और तीन छक्का जड़ा। ऋषभ पंत ने 36 और शिवम दुबे ने 34 ने रनों की पारी खेली।

बांग्लादेश की ओर से तंजीम हसन ने 32 जबकि रिशाद हुसैन ने 43 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। सूर्यकुमार यादव इस मैच में नहीं चल सके और उन्होंने दो गेंद पर एक छक्का लगाकर पवेलियन की राह पकड़ ली।

कुलदीप और बुमराह की शानदार गेंदबाजी

भारत की ओर से गेंदबाजी की बात की जाए तो इस मैच में बुमराह ने एक बार फिर किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ तेरह रन देकर बांग्लादेश के दो विकेट हासिल किए। अच्छी बल्लेबाजी करने के बाद हार्दिक पंड्या ने लिटन दास को आउट करते हुए बांग्लादेश की टीम को पहला झटका दिया था।


भारत की ओर से कुलदीप यादव ने कमाल की गेंदबाजी की और उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में सिर्फ 19 रन देते हुए तीन विकेट हासिल किया। कुलदीप की स्पिन होती गेंद का सामना करना बांग्लादेश के बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल नजर आया। टीम इंडिया की ओर से अर्शदीप सिंह ने दो खिलाड़ियों को आउट किया। अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा एक भी विकेट नहीं हासिल कर सके।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story