×

T20 World Cup 2024 Update: बड़ी खबर! इस आधार पर नहीं होगा टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का चयन

T20 World Cup 2024 Update: भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने के लिए कईं खिलाड़ी आईपीएल में प्रदर्शन पर देख रहे हैं, लेकिन बीसीसीआई के एक सूत्र की खबर खिलाड़ियों को देगी झटका

Kalpesh Kalal
Published on: 14 March 2024 11:32 AM GMT
T20 World Cup 2024
X

T20 World Cup 2024 (Source_Social Media)

T20 World Cup 2024: वर्ल्ड क्रिकेट में हर एक क्रिकेटर का सपना अपनी नेशनल टीम के लिए खेलने का होता है। हर एक क्रिकेटर चाहता है कि एक ना एक दिन देश की टीम को प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। इसमें भी जब किसी खिलाड़ी को अपनी नेशनल टीम को वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में रिप्रसेंट करना का मौका मिल जाए तो ये पल ताउम्र याद रहता है, क्योंकि हर एक खिलाड़ी ये भी चाहता है कि देश के लिए वर्ल्ड कप में उतरने का सपना भी पूरा करें।

टीम इंडिया की टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने के लिए आईपीएल पर नजरें

22 मार्च से आईपीएल के 17वें सीजन की शुरुआत होने वाली है। इस मेगा टी20 लीग के रोमांच के खत्म होते ही जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। ऐसे में वर्ल्ड कप से ठीक पहले होने वाले आईपीएल में टीम इंडिया के कईं खिलाड़ियों की नजरें अच्छा प्रदर्शन करने पर होगी और इस बेहतरीन खेल के दम पर वो चाहेंगे कि वर्ल्ड कप 2024 की टीम में जगह बनाएं।

आईपीएल के प्रदर्शन के भरोसे बैठे खिलाड़ियों को बड़ा झटका

इस वक्त टीम इंडिया में जगह बनाने की कतार में खड़े हर खिलाड़ी की नजरें टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में जगह बनाने पर हैं और ये सपना पूरा करने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के दर्जनों भर क्रिकेटर आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर ये सपना हकीकत में बदलना चाहेंगे। वैसे पिछले कुछ वक्त से टीम इंडिया में टी20 फॉर्मेट के लिए चयन का आधार काफी हद तक आईपीएल ही रहा है। ऐसे में युवा और स्टार खिलाड़ियों की नजरें आईपीएल के भरोसे ही वर्ल्ड कप में जगह बनाने पर है। लेकिन आईपीएल के भरोसे बैठे इन खिलाड़ियों को एक बड़ा सदमा लगने वाला है।

अब टीम इंडिया में सेलेक्शन का आधार नहीं होगा आईपीएल

जी हां... एक मीडिया रिपोर्ट में आ रही खबर ने उन खिलाड़ियों को तगड़ा झटका देने वाली है, जो ये सोच रहे हैं कि आईपीएल के बूते वो टी20 वर्ल्ड कप के स्क्वॉड में जगह बना लेंगे। क्योंकि अब आईपीएल का प्रदर्शन टीम इंडिया में वर्ल्ड कप में जगह बनाने का पैमाना नहीं रहने वाला है। क्योंकि अब खिलाड़ियों को इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन के आधार पर टीम में चुना जाएगा। एक रिपोर्ट की माने तो बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर को सुनने के बाद तो इन खिलाड़ियों में खलबली मचना तय है।

बीसीसीआई के सूत्रों से बड़ी खबर, आईपीएल नहीं होगा चयन का आधार

मीडिया जगत में एक बड़ी संस्था हिंदुस्तान टाइम्स की माने तो बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया में सेलेक्शन का आधार अब आईपीएल नहीं होने वाला है। बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि "आईपीएल वैसे तो काफी महत्वपूर्ण है, लेकिन इतना नहीं कि इसके आधार पर खिलाड़ियों का टी20 विश्व कप के लिए चयन कर लिया जाए। ऐसे में अगर खिलाड़ी ये सोच रहे हैं कि वह आईपीएल 2024 में अच्छा खेलकर भारत के लिए टी20 विश्व कप खेल लेंगे, तो यह गलत है। बीसीसीआई सूत्र ने साफ कह दिया है कि आईपीएल नहीं बल्कि इंटरनेशनल या फिर डोमेस्टिक क्रिकेट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें टी20 विश्व कप के लिए चुना जाएगा। इससे दर्जनों खिलाड़ियों को करारा झटका लगा है। भारत के कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल को डोमेस्टिक क्रिकेट से अधिक तवज्जो देते हैं।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story