×

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका की शानदार शुरुआत,जोंस की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से कनाडा को रौंदा

T20 World Cup 2024: अमेरिका की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए एंड्रीज गौस और आरोन जोंस की जोड़ी ने कनाडा के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की

Anshuman Tiwari
Published on: 2 Jun 2024 7:40 AM GMT
T20 World Cup ( Social Media Photo)
X

T20 World Cup ( Social Media Photo) 

T20 World Cup 2024:आईसीसी टी 20 विश्व कप के पहले मुकाबले में अमेरिका ने कनाडा को सात विकेट से हराकर धमाकेदार शुरुआत की। पहले बल्लेबाजी करते हुए कनाडा की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 194 रनों का स्कोर खड़ा किया। नवनीत धालीवाल और निकोलस किर्टन की फिफ्टी के दम पर टीम यह स्कोर बनाने में कामयाब हुई।

इसके जवाब में अमेरिका की टीम ने 17.4 ओवर में ही तीन विकेट के नुकसान पर निर्धारित लक्ष्य हासिल करते हुए 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की। अमेरिका की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए एंड्रीज गौस और आरोन जोंस की जोड़ी ने कनाडा के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाने के साथ ही शतकीय साझेदारी करते हुए अमेरिका की टीम को बड़ी कामयाबी दिलाई।


कनाडा ने बनाया 194 रनों का स्कोर

मेजबान अमेरिका की टीम ने टी 20 वर्ल्ड कप का आगाज शानदार अंदाज में किया है। पहला मैच खेलने उतरी अमेरिकी टीम के कप्तान मोनांक पटेल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कनाडा की टीम के बल्लेबाज नवनीत धालीवाल और निकोलस किर्टन ने अमेरिकी गेंदबाजों की खूब धुनाई की। दोनों बल्लेबाज अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे और इसी कारण कनाडा की टीम 5 विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाने में कामयाब रही।नवनीत ने 44 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 61 रन और निकोलस ने 31 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 51 रन की पारी खेली। इनके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज श्रेयस मोवा 16 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों के सहारे 32 रन बनाकर नाबाद लौटे।


शुरुआत में दबाव में दिखी अमेरिका की टीम

कनाडा की टीम के अच्छा स्कोर बनाने के बाद यह माना जाने लगा था कि इस लक्ष्य को हासिल करना अमेरिकी टीम के लिए आसान साबित नहीं होगा। मेजबान अमेरिकी टीम की शुरुआत काफी खराब रही और टीम के प्रारंभिक बल्लेबाज स्टीवन टेलर अपना खाता भी नहीं खोल सके। उनके शून्य पर आउट होने के बाद कप्तान मोनांक पटेल भी बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हो सके। वे 16 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए। मैच के शुरुआत में ही दो विकेट होने के बाद अमेरिका की टीम दबाव में आती हुई महसूस हुई।अमेरिका के कम स्कोर पर ही दो विकेट गंवाने के बाद कनाडा की टीम हावी नजर आ रही थी मगर एंड्रीज गौस और आरोन जोंस की जोड़ी ने मैच का रुख पूरी तरह बदल डाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शानदार अर्धशतक जड़ दिए। उन्होंने कनाडा के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए चौतरफा बेहतरीन शॉट लगाए।


जोंस ने टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया

आरोन जोंस ने ज्यादा आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने सिर्फ 22 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और इस दौरान उन्होंने छह छक्के और एक चौका जड़ा। दूसरे छोर पर बल्लेबाजी करते हुए एंड्रीज गौस ने 39 गेंदों पर अपना अर्थशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने चार चौके और दो छक्के जड़े। जोंस ने 40 गेंद पर 10 छक्कों और चार चौकों की मदद से नाबाद 94 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा कर ही दम लिया। उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी को इसी से समझा जा सकता है कि उनका स्ट्राइक रेट 235 का रहा। इस तरह मेजबान अमेरिका ने टी 20 विश्व कप में अपने अभियान का शानदार ढंग से आगाज किया है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story