×

T20 World Cup 2021: तारीखों का हुआ ऐलान, UAE-ओमान में खेले जाएंगे मैच, जानें पूरी डिटेल

टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालिफाइंग टीमें भाग लेंगी, जो ओमान और यूएई में खेला जाएगा। इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेंगी। टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 Jun 2021 6:44 AM GMT
The final of the tournament will be played on November 14.
X

 T20 वर्ल्ड कप: फोटो- सोशल मीडिया 

T20 World Cup 2021: T20 वर्ल्ड कप का इंतज़ार कर रहे क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को यह घोषणा कर दिया है कि कोरोना महामारी के कारण टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच भारत की बजाय यूएई और ओमान में खेला जाएगा। बता दें कि इससे एक दिन पहले बीसीसीआई ने संकेत दिया था कि टी20 विश्व कप भारत के बाहर खेला जाएगा।

आईसीसी के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि "बीसीसीआई, टूर्नामेंट का मेजबान रहेगा जो अब दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम और ओमान क्रिकेट अकादमी मैदान पर 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 के बीच खेला जाएगा।"

2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप

टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालिफाइंग टीमें भाग लेंगी, जो ओमान और यूएई में खेला जाएगा। इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेंगी। आगामी टूर्नामेंट 2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप होगा। पिछली बार वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। प्रारंभिक दौर में 8 टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है। टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा।

आईसीसी टी20 विश्व कप का सुरक्षित आयोजन करना हमारी प्राथमिकता

आईसीसी सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा कि "हमारी प्राथमिकता आईसीसी टी20 विश्व कप का सुरक्षित आयोजन करना है और वह भी मौजूदा कार्यक्रम के तहत ही।" उन्होंने कहा कि "इस फैसले से हमें ऐसे देश में टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर निश्चितता हो गई है, जो पहले भी जैव सुरक्षित माहौल में बड़े टूर्नामेंटों की मेजबानी कर चुका है।"

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि "भारत में टूर्नामेंट की मेजबानी करके हमें खुशी होती, लेकिन मौजूदा हालात में और विश्व चैम्पियनशिप के महत्व को देखते हुए बीसीसीआई यूएई और ओमान में इसकी मेजबानी करेगा।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story