×

T20 World Cup Final: कौन जीतेगा वर्ल्ड कप का महामुकाबला, न्यूजीलैंड या ऑस्ट्रेलिया? देखें दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

T20 World Cup Final: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में रविवार को न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। आइए जानते है। आइए जानते है दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड के बारे में...

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 14 Nov 2021 1:58 AM GMT
Australia vs New Zealand t20
X

न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया (फोटो- @CricSubhayan Twitter)

T20 World Cup Final: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) का फाइनल रविवार (14 नवंबर) को दुबई में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (Australia vs New Zealand T20) के बीच खेला जाएगा। इन दोनों टीमों ने अपने 5 लीग चरण के मैचों में से 4 में जीत हासिल की और नॉकआउट चरणों के लिए क्वालीफाई किया। फिर दोनों टीमों ने सेमीफाइनल में अपने विपक्षी टीम को शिकस्त देकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। आइए जानते है दोनों टीम का हेड टू हेड रिकॉर्ड (AUS vs NZ Head to Head in T20 World Cup)...

न्यूजीलैंड ने पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया था। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने भी पाकिस्तान को 5 विकेट से मात देकर फाइनल में पहुंचा। खैर आज का टी 20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच (Aaj ka T20 world cup Live) दिलचस्प होने वाला है क्योंकि पहले के मैच पर ध्यान दिया जाए तो पिछले मैचों में ब्लैककैप की अपेक्षा ऑस्ट्रेलिया टीम का पलरा ज्यादा भारी है। लेकिन केन विलियमसन की ब्लैककैप टीम को हल्के में लेना ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ी गलती हो सकती है।

टी20 वर्ल्ड कप फाइनल मैच कब है (T20 World Cup Final Match Kab Hai)?

  • टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की टीम (T20 World Cup Final Match team): न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया (New Zealand vs Australia)।
  • स्थान (T20 World Cup Final 2021 Venue): दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium)।
  • दिनांक और समय (T20 World Cup Final Date & Time): 14 नवबंर 2021, शाम 7:30 बजे IST।
  • लाइव प्रसारण (NZ vs AUS T20 Live Streaming): स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports Network) और डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar)।

टी 20 में न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया का हेड टू हेड रिकॉर्ड (NZ vs AUS Head to Head T20)

T20 इंटरनेशनल में दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड पर हावी है। इन दोनों टीमों ने अब तक 14 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें से 9 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत हासिल की है जबकि कीवी टीम ने पांच गेम जीते हैं।

पहली पारी में बल्लेबाजी

  • ऑस्ट्रेलिया ने कुल मैच जीता- 5
  • न्यूजीलैंड ने कुल मैच जीता- 4

दूसरी पारी में बल्लेबाजी

  • ऑस्ट्रेलिया ने कुल मैच जीता- 4
  • न्यूजीलैंड ने कुल मैच जीता- 1

वर्ल्ड कप कौन जीतेगा (World Cup Kaun Jitega 2021)?

यह सवाल अभी भी कायम है और यह मैच के अंतिम रूप से खत्म होने तक कायम ही रहेगा लेकिन यदि सम्भावनाओं और अबतक के खेल प्रदर्शन की बात करें तो न्यूज़ीलैंड के जीतने की आसार बहुत ज़्यादा हैं। न्यूज़ीलैंड टीम हमेशा से दबाव में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जानी जाती है और टी20 विश्व कप के फाइनल से ज़्यादा दबाव का मुकाबला शायद ही कोई हो।

वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया टीम कई बार टूर्नामेंट में दबाव में नज़र आई तथा जल्दी-जल्दी शुरुआती विकेट गिरने के बाद टीम को संभलने और जीत तक पहुंचने के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ी, इसके विपरीत न्यूज़ीलैंड टीम का खेल प्रदर्शन उनके कप्तान केन विलियमसन के जैसा ही शांत और बेहतरीन रहा। न्यूज़ीलैंड टीम आसानी से उम्दा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है। यकीनन न्यूज़ीलैंड से कहीं ज़्यादा दबाव इस वक़्त ऑस्ट्रेलिया महसूस कर रही होगी तथा इस दबाव का नकारात्मक असर टीम और खिलाड़ियों पर भी पड़ सकता है। अंततः वर्तमान परिस्थितियों और खेल प्रदर्शन को मद्देनज़र रखते हुए न्यूज़ीलैंड विश्व कप विजेता बनने की प्रबल दावेदार है।

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग-11 (New Zealand Probable Playing-11)

  1. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill)
  2. डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell)
  3. केन विलियमसन (कप्तान) (Kane Williamson)
  4. डेव्हन कॉनवे (Devon Conway)
  5. ग्लेन फिलिप्स (Glenn Phillips)
  6. जेम्स नीशम (James Neesham)
  7. मिशेल सेंटनर (Mitchell Santner)
  8. एडम मिल्ने (Adam Milne)
  9. ईश सोढ़ी (Ish Sodhi)
  10. ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult)
  11. टिम साउथी (Tim Southee)

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग-11 (AUS Probable Playing-11)

  1. डेविड वार्नर (David Warner)
  2. एरोन फिंच (कप्तान) (Aaron Finch)
  3. मिशेल मार्श (Mitchell Marsh)
  4. ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)
  5. स्टीवन स्मिथ (Steven Smith)
  6. मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis)
  7. मैथ्यू वेड (विकेटकीपर) (Matthew Wade)
  8. पैट क्यूमिंस (Pat Cummins)
  9. मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc)
  10. एडम ज़म्पा (Adam Zampa)
  11. जोश हेज़लवुड (Josh Hazlewood)
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story