×

T20 World Cup Final: डेविड वॉर्नर ने किया कमाल, IPL में SRH ने टीम से किया बाहर, अब विश्वकप में बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

T20 World Cup Final: T20 विश्व कप के फाइनल (T20 World Cup Final) मुकाबले में मार्श ने 77 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि डेविड वॉर्नर ने शानदार 53 रन बनाए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 15 Nov 2021 5:10 AM GMT
T20 World Cup Final
X

मिशेल मार्श-डेविड वार्नर (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

T20 World Cup Final: मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) और डेविड वॉर्नर (David Warner) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया T20 का नया बादशाह (t20 world cup winners) बन गया है। T20 विश्व कप के फाइनल (T20 World Cup Final) मुकाबले में मार्श ने 77 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि डेविड वॉर्नर ने शानदार 53 रन बनाए। टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वॉर्नर दूसरे स्थान पर रहे और उन्होंने 48.16 की औसत से 289 रन बनाए।

मजे की बात यह है कि कुछ समय पहले आईपीएल के दौरान वॉर्नर (David Warner IPL) की बल्लेबाजी को लेकर तमाम सवाल खड़े हो गए थे और उनकी टीम सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने उन्हें प्लेइंग इलेवन से भी बाहर कर दिया था। इसके बाद वॉर्नर ने एक भावुक पोस्ट भी लिखा था। आईपीएल के दौरान अपने फार्म को लेकर जूझ रहे वॉर्नर ने विश्वकप के दौरान शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को T20 चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई।

बाबर आजम के बाद सबसे ज्यादा रन

T20 विश्व कप के दौरान वॉर्नर ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और इसी कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार (Player of the Tournament Award) भी दिया गया। इस विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने सर्वाधिक 303 रन बनाए। बाबर आजम के बाद वॉर्नर दूसरे स्थान पर रहे और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 289 रनों का योगदान दिया। आईपीएल के दौरान वॉर्नर अपने फार्म को लेकर लगातार जूझ रहे थे। हालत यह हो गई थी कि सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया था। यह माना जाने लगा था कि एसआरएच के साथ वॉर्नर का सफर खत्म हो चुका है। अब कुछ समय बाद खेले गए टी-20 विश्व कप के दौरान वॉर्नर की शानदार बल्लेबाजी मीडिया में सुर्खियां बनी हुई है।

सेमीफाइनल और फाइनल में किया कमाल

सेमीफाइनल में पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के खिलाफ 49 रनों की पारी खेलने वाले वॉर्नर ने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 53 रनों की शानदार पारी खेली। सेमीफाइनल में वॉर्नर के आउट होने पर भी सवाल उठे थे। बाद में माना गया कि अगर वॉर्नर ने अंपायर के फैसले पर रिव्यू लिया होता तो वे नॉट आउट करार दिए जाते। वॉर्नर ने विश्व कप के दौरान 289 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 146.70 रहा।

सेमीफाइनल मुकाबले से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ भी शानदार पारी खेलते हुए वॉर्नर ने नाबाद 89 रन बनाए थे। श्रीलंकाई टीम के खिलाफ भी उन्होंने 65 रनों की पारी खेली थी। लीग मुकाबले के दौरान सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ ही वे नाकाम साबित हुए और सिर्फ 1 रन पर आउट हो गए थे। वॉर्नर को शानदार प्रदर्शन के लिए T20 विश्व कप का सबसे शानदार खिलाड़ी माना गया और उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का इनाम भी मिला।

ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से जीता मुकाबला

दुबई में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले न्यूजीलैंड (AUS vs NZ T20) को बल्लेबाजी का न्योता दिया था। न्यूजीलैंड की टीम ने कप्तान केन विलियमसन के 50 रनों की बेहतरीन पारी की मदद से 4 विकेट पर 172 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 18.5 ओवरों में 2 विकेट पर 173 रन बनाकर पहली बार टी-20 विश्व कप पर कब्जा कर लिया।

जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जमकर जश्न मनाया। इससे पहले आस्ट्रेलिया की टीम 2010 में भी फाइनल में पहुंची थी, लेकिन तब उसे इंग्लैंड के सामने हार का सामना करना पड़ा था।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story