T20 World Cup: जीत के बाद भी सेमीफाइनल में भारत की जगह कन्फर्म नहीं, जानिए पूरा समीकरण

T20 World Cup:बीते शनिवार को टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 राउंड में भारत ने बांग्लादेश को 50 रनों से हराया।इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 23 Jun 2024 12:55 PM GMT
T20 World Cup 2024
X

Team India 

T20 World Cup: बीते शनिवार को टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 राउंड में भारत ने बांग्लादेश को 50 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। लेकिन कन्फर्म जगह बनाने के लिए अभी भी भारत को इंतजार करना होगा। साथ ही अगले मुकाबले को हर हाल में जीतना होगा। भारत का अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। तो ऐसे में आइए जानते हैं भारत सेमीफाइनल में अपनी कन्फर्म जगह कैसे बनाएगा और जानें पूरा समीकरण:

सेमिफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अगला मैच जीतना जरूरी

दरअसल भारत और बांग्लादेश के बीच शनिवार को खेले गए सुपर आठ के मुकाबले में भारतीय टीम ने जीत हासिल की। टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ सुपर आठ चरण के मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए। भारत की ओर से उपकप्तान हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंदों पर अर्धशतक बनाया और नाबाद भी लौटे। उनकी इस पारी के बदौलत ही भारत मजबूत स्कोर खड़ा कर पाने में सफल रहा। इसके साथ ही भारत ने इस दौरान अपने नाम रिकॉर्ड भी दर्ज किया। भारत के नाम इस पारी के दौरान कुल 13 छक्के रहे। जिसके साथ ही भारत ने टी20 विश्व कप के एक मैच में सर्वाधिक छक्के लगाने का अपना रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। हालांकि, भारत को अभी सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अगला मुकाबला जीतना बेहद जरूरी है।

वहीं अफगानिस्तान के जीत से समीकरण भी काफी बदला है। बता दें कि, अफगानिस्तान ने सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी। जिसके कारण अब भारत के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने का इंतजार बढ़ गया है। ऐसे में अब टीम इंडिया को सोमवार को होने वाले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर 8 का अपना आखिरी मुकाबला हर हाल में जीतना होगा। इसके अलावा भारत को अपना रन रेट भी ग्रुप-1 की बाकी टीमों से बेहतर बनाए रखना होगा।


ग्रुप 1। में भारतीय टीम के पास 4 अंक है, जिससे सेमीफाइनल में एंट्री की सबसे मजबूत दावेदार भारत है। भारत के बाद इस ग्रुप में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया इस लिस्ट में अपनी जगह बनाए हुए है। साथ ही बांग्लादेश भी इस रेस में बनी हुई है। ऐसे में सभी टीमों के पास लगभग सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका बना हुआ है। बता दें कि, भारत के पास 4 पॉइंट्स हैं और नेट रन रेट 2.425 का है।भारतीय टीम का अगला मुकाबला गुयाना में होगा।

इस मुकाबले के लिए कोई रिजर्व डे भी नहीं रखा गया है और बारिश की 70% तक आशंका भी बनी हुई है। ऐसे में अगर सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द होता है तो भारतीय टीम के पास बेहतरीन पॉइंट्स और रन रेट होने के कारण टीम इंडिया सीधे सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं अगर भारत आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार भी जाता है तो भारत टॉप में फिनिश कर सकता है, लेकिन भारत को तब इस बात का ध्यान रखना होगा कि उसका नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर हो। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि, भारत सेमी फाइनल की रेस में अपनी जगह बना सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story