T20 World Cup: न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम मुकाबले से पहले भारत के लिए बड़ी खुशखबरी,पंड्या ने शुरू की गेंदबाजी

T20 World Cup: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले टीम इंडिया को राहत देने वाली एक बड़ी खबर आई है। टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पूरी तरह फिट हैं और उन्होंने गेंदबाजी भी शुरू कर दी है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 28 Oct 2021 4:02 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2021 4:05 AM GMT)
T20 World Cup: न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम मुकाबले से पहले भारत के लिए बड़ी खुशखबरी,पंड्या ने शुरू की गेंदबाजी
X

टीम इंडिया के खिलाड़ी प्रैक्टिस करते हुए (फोटो साभार- ट्विटर) 

T20 World Cup: पाकिस्तान के हाथों पहले मैच में मिली करारी हार के बाद अब टीम इंडिया को न्यूजीलैंड (IND vs NZ T20) के साथ अहम मुकाबला खेलना है। 31 अक्टूबर को होने वाले इस मुकाबले का क्रिकेट फैंस (Cricket Fans) बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) इस मैच की तैयारी में जुट गई है और उसने नेट्स पर पसीना बहाना शुरू कर दिया है। भारत के नजरिए से इस मुकाबले का काफी महत्व है क्योंकि भारतीय टीम हर कीमत पर इस मैच में जीत हासिल करना चाहेगी। दूसरी और न्यूजीलैंड की टीम (New Zealand Cricket Team) भी पाकिस्तान के हाथों एक मैच हार चुकी है। इसलिए वह भी इस मैच को जीतने के लिए पूरी ताकत लगाएगी। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रही है।

इस मैच से पहले टीम इंडिया को राहत देने वाली एक बड़ी खबर आई है। टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) पूरी तरह फिट हैं और उन्होंने गेंदबाजी (Hardik Pandya Bowling) भी शुरू कर दी है। पंड्या ने नेट्स पर गेंदबाजी का अभ्यास (Bowling Practice) शुरू कर दिया है और ऐसे में वे न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच में टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

नेट्स पर गेंदबाजी में बहाया पसीना

ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पर सबकी नजरें इसलिए टिकी हुई है क्योंकि वे लंबे अरसे से गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। आईपीएल (Indian Premier League- IPL) के मुकाबलों में भी उन्होंने गेंदबाजी नहीं की थी। रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में वे बल्लेबाजी करने के लिए तो जरूर उतरे थे मगर पाकिस्तान की बल्लेबाजी के दौरान वे मैदान पर नहीं दिखे। उनकी जगह ईशान किशन (Ishan Kishan) ने फील्डिंग की थी। बैटिंग में भी वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे और 8 गेंदों पर सिर्फ 11 रन बनाने में कामयाब हुए थे। अगर वे न्यूजीलैंड के खिलाफ गेंदबाजी करते हैं तो गेंदबाजी के मोर्चे पर भारत की समस्या (Bharat Ki Samasya) काफी हद तक दूर हो सकती है।

स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) की ओर से नेट्स का वह फुटेज दिखाया गया जिसमें हार्दिक पंड्या गेंदबाजी का अभ्यास कर रहे थे। उन्होंने करीब 20 मिनट तक गेंदबाजी की। भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) का मानना है कि हार्दिक पंड्या का गेंदबाजी करना भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। यदि उन्होंने दो ओवर भी निकाल दिए तो इससे टीम इंडिया को काफी फायदा होगा और कप्तान को गेंदबाजी में परिवर्तन करने में काफी सुविधा होगी।

विराट कोहली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कप्तान के पास होगा अच्छा विकल्प

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में भारत की ओर से सिर्फ पांच गेंदबाजों को अपनाया गया था। उस मैच में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) पाकिस्तान के बल्लेबाजों को बांधने में पूरी तरह विफल साबित हुए मगर फिर भी कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को उन्हीं से गेंदबाजी करानी पड़ी क्योंकि उनके पास कोई और विकल्प नहीं था। हार्दिक पंड्या के गेंदबाजी करने से कप्तान के पास एक अच्छा विकल्प होगा। दूसरे किसी भी गेंदबाज के विफल साबित होने पर कप्तान की ओर से उन्हें आजमाया जा सकता है।

विराट कोहली संग रविचंद्रन अश्विन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

टीम में एक बदलाव की संभावना

टीम इंडिया के बैटिंग कोच संजय बांगड़ (Sanjay Bangar) का मानना है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान टीम इंडिया (Team India) में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं दिख रही है। यदि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या गेंदबाजी करने के लिए फिट साबित होते हैं तो टीम में सिर्फ एक बदलाव की संभावना दिख रही है बांगड़ का कहना है कि टीम में स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) की जगह रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को लिया जा सकता है।

रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में अश्विन की कमी बेहद खली थी और माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में कोहली इस कमी को दूर करने की कोशिश करेंगे। चक्रवर्ती अपनी गेंदबाजी से प्रभावित करने में नाकाम साबित हुए थे। अश्विन अपनी स्पिन गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। इस कारण उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है।

IND vs NZ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दोनों टीमों के लिए काफी अहम है मुकाबला

सुपर-12 के हर ग्रुप से दो टीमों को ही सेमीफाइनल में प्रवेश मिलेगा। इसलिए भारत और न्यूजीलैंड के दोनों के लिए 31 अक्टूबर का मैच काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। पाकिस्तान की टीम भारत और न्यूजीलैंड दोनों को हराने में कामयाब हुई है। पाकिस्तान का सेमीफाइनल में प्रवेश पक्का माना जा रहा है।

दूसरी ओर भारत और न्यूजीलैंड के मैच की विजेता टीम के लिए सेमीफाइनल की दावेदारी मजबूत हो जाएगी। भारत को न्यूजीलैंड के अलावा अभी स्कॉटलैंड, नामीबिया और अफगानिस्तान से मैच खेलने हैं। इनमें न्यूजीलैंड से मुकाबले को सबसे कड़ा माना जा रहा है क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम को भी काफी मजबूत माना जाता रहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story