×

T20 World Cup में कोहली को कभी नहीं आउट कर पाए पाक गेंदबाज, टीम इंडिया के लिए बनाए सबसे ज्यादा रन

T20 World Cup: T20 विश्व कप में अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ तीन मुकाबले खेले हैं और इन तीनों मैचों में पाकिस्तान के गेंदबाज कोहली को आउट नहीं कर सके हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 23 Oct 2021 5:08 AM GMT
IND vs PAK T20
X

IND vs PAK (Design Photo- News Track)

T20 World Cup: T20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak T20 World Cup) के मुकाबले को लेकर क्रिकेट फैंस में गजब की बेकरारी दिख रही है। इस मैच के टिकट (india vs pakistan match ticket booking) धड़ाधड़ बिक चुके हैं और जिन लोगों को टिकट नहीं मिल सका है, वे इसके लिए कोई भी कीमत (india vs pakistan match ticket price) अदा करने के लिए तैयार हैं। दोनों ही टीमें इस मैच को जीतकर अपने विश्व कप अभियान की शानदार शुरुआत करना चाहती हैं। इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) के नेतृत्व कौशल की अग्निपरीक्षा भी होगी।

T20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक पांच मुकाबले खेले जा चुके हैं और इन सभी मुकाबलों में भारत ने जीत हासिल की है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का T20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ एक और गजब का रिकॉर्ड (india vs pakistan world cup record) है। उन्होंने T20 विश्व कप में अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ तीन मुकाबले खेले हैं और इन तीनों मैचों में पाकिस्तान के गेंदबाज कोहली को आउट नहीं कर सके हैं। तीनों ही मुकाबलों में विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत की झोली में जीत डाली है।

कोहली और रोहित के लिए खास रणनीति

भारत से होने वाले मैच से पहले पाकिस्तानी खेमे में भारत के दो दिग्गज बल्लेबाजों रोहित शर्मा और विराट कोहली (Rohit Sharma- Virat Kohli) को लेकर खास रणनीति बनाई जा रही है। विशेष रूप से टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पाकिस्तानी गेंदबाजों के निशाने पर होंगे। इस मैच के दौरान कोहली के प्रदर्शन पर सभी की विशेष रूप से नजरें होंगी।

उन्हें न केवल शानदार बल्लेबाजी करनी होगी बल्कि शानदार कप्तानी से भी टीम इंडिया की स्थिति को मजबूत बनाना होगा। भारत के अभी तक विश्व कप में पाकिस्तान के हाथों न हारने के कारण सबकी नजर इस बात पर टिकी है कि कोहली इस परंपरा को आगे कायम रख पाते हैं या नहीं।

पाक के खिलाफ कोहली का शानदार प्रदर्शन

कोहली पर हर किसी की नजर एक और खास वजह से भी रहेंगी। T20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने अभी तक काफी शानदार प्रदर्शन किया है। T20 विश्व कप में कोहली ने अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ तीन मुकाबले खेले हैं और इन तीनों मैचों में वे शानदार बल्लेबाजी के बाद नाबाद पवेलियन लौटे हैं। पाकिस्तान से मुकाबले के दौरान हर कोई यह देखना चाहता है कि कोहली पाकिस्तान के खिलाफ अपने पुराने प्रदर्शन को दोहरा पाएंगे या नहीं।

कोहली ने टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच 2012 में खेला था। इस दौरान उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 61 गेंदों पर 78 रनों की पारी खेली थी और वे नाबाद लौटे थे। 2012 में 30 सितंबर को कोलंबो में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 128 रन ही बना सकी थी। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 2 विकेट पर ही इस स्कोर को हासिल कर लिया था। कोहली को इस मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच पुरस्कार भी दिया गया था।

ढाका में खेली थी शानदार पारी

2014 के T20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भी विराट कोहली का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। 2014 में 21 मार्च को ढाका में खेले गए इस मैच में भी पाकिस्तान की बल्लेबाजी पूरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी। पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 130 रनों का स्कोर खड़ा कर पाई थी। इस मैच के दौरान कोहली ने 32 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेलकर भारत को पाकिस्तान पर आसान जीत दिलाई थी। इस मैच के दौरान भी कोहली नाबाद पवेलियन लौटे।

37 गेंदों पर बना डाले 55 रन

2016 के T20 विश्व कप के दौरान भारत और पाकिस्तान का मुकाबला कोलकाता में हुआ था। इस मैच में भी टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत दिलाई थी। इस मैच में पाकिस्तान की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 118 रनों का स्कोर रही बना सकी थी। इस स्कोर का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शुरुआत में जबर्दस्त झटके दिए। भारत के 3 विकेट काफी जल्दी गिर गए थे मगर उसके बाद विराट कोहली ने ठोस बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को हारने पर मजबूर कर दिया। कोहली ने इस मैच के दौरान 37 गेंदों पर 55 रनों की पारी खेलकर पाकिस्तान का जीत का सपना तोड़ दिया था।

कोहली ने 55 रनों की अपनी पारी के दौरान 7 चौके और एक छक्का जड़ा। भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीता था और इस मैच के दौरान भी कोहली नाबाद लौटे थे।

कोहली पर फिर बड़ी जिम्मेदारी

कोहली ने टी-20 विश्व कप मैं पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए तीन मैचों में 130 गेंदों पर 169 रन बनाए हैं और वे तीनों मैचों के दौरान आउट नहीं हुए। पाकिस्तान के गेंदबाज तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें आउट करने में कामयाब नहीं हुए।

कोहली T20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। अब हर किसी की नजर 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच में कोहली के प्रदर्शन पर टिकी हुई है। इस मैच के दौरान कोहली पर भारत को जीत दिलाने का बड़ा दारोमदार होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story