×

T20 World Cup: विश्व कप में पाकिस्तान से पहली बार हारा भारत, टूट गया 29 साल का रिकॉर्ड

T20 World Cup: । विश्व कप के इतिहास में भारत की यह पाकिस्तान के हाथों पहली हार है। रविवार (24 अक्टूबर) को खेले गए मैच में पाक ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 25 Oct 2021 1:19 AM GMT
IND vs PAK T20
X

Ind vs Pak T20 (Design Photo- Social Media)

T20 World Cup: टी20 विश्व कप के महामुकाबले में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेट (pakistan won by 10 wickets) से हराकर बड़ा झटका दिया है। विश्व कप के इतिहास में भारत की यह पाकिस्तान के हाथों पहली हार है। भारत और पाकिस्तान का 1992 के विश्व कप में पहली बार आमना-सामना हुआ था और तब से भारत विश्व कप में हमेशा पाकिस्तान को हराने में कामयाब हुआ था मगर दुबई में रविवार को खेले गए टी-20 विश्व कप के पहले मैच में यह रिकॉर्ड टूट गया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने पहले ओवर से ही भारतीय गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी। जबर्दस्त दबाव वाले इस मैच में पाकिस्तान के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया।

152 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने जोरदार पारी खेलते हुए भारतीय टीम को शर्मनाक हार के लिए मजबूर कर दिया। कप्तान बाबर आजम 52 गेंदों पर 68 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंदों पर 79 रनों की पारी खेलकर पाकिस्तान की राह आसान बना दी। पाकिस्तान ने कितनी आसानी से जीत हासिल की, इसे इसी बात से समझा जा सकता है कि पाकिस्तान की टीम ने विजयी लक्ष्य 13 गेंद पहले ही हासिल कर लिया।

पाकिस्तान ने हासिल की आसान जीत

इससे पहले टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान का 5 बार मुकाबला हो चुका है और इन सभी मैचों में भारत ने जीत हासिल की थी। भारत और पाकिस्तान के इस महामुकाबले का करोड़ों भारतीय फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे मगर मैच की शुरुआत के साथ ही भारतीय फैंस में निराशा के भाव पैदा हो गए। बाद में विराट कोहली ने अच्छी बल्लेबाजी करके टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाने की कोशिश की मगर पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने जिस तरीके से पारी की शुरुआत की,उससे साफ हो गया कि वे काफी मजबूत इरादों के साथ मैच खेलने उतरे थे। उन्होंने आसानी से टीम इंडिया को हराने में कामयाबी हासिल की। पूरे देश में टीवी के सामने मैच का मजा लेने के लिए बैठे करोड़ों क्रिकेट फैंस को भारत की इस करारी हार से जबर्दस्त झटका लगा है।

पहले ही ओवर से दबाव में आ गया भारत

मैच के पहले ही ओवर में भारत को भारी झटका देकर पाकिस्तान ने बैकफुट पर धकेल दिया था। पहले ही ओवर में शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने भारत के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा को शून्य पर आउट करके टीम को जबर्दस्त झटका दिया। रोहित शर्मा मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए। अफरीदी ने अपने अगले ही ओवर में भारत के दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को 3 रन पर आउट करके टीम इंडिया को दूसरा बड़ा झटका दिया। इसके बाद टीम इंडिया जबर्दस्त दबाव में आ गई। भारत की ओर से पहली बाउंड्री 18 गेंदों के बाद तब लगी जब भारत के सूर्यकुमार यादव ने अफरीदी की गेंद पर शानदार छक्का जड़ा।

कोहली ने जड़ा शानदार अर्धशतक

तीसरे विकेट के लिए कोहली और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने 21 गेंदों पर 25 रन जोड़कर टीम इंडिया को संभालने की कोशिश की। इसके बाद पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने सूर्य कुमार को 11 रनों पर आउट करके भारत को एक और झटका दिया। टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत और कप्तान कोहली ने चौथे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 53 रन जोड़े। पंत शानदार अंदाज में बैटिंग कर रहे थे और लग रहा था कि वे बड़ा स्कोर बनाएंगे, लेकिन तभी शादाब खान ने 39 रनों के स्कोर पर उन्हें आउट कर दिया। कप्तान कोहली ने एक बार फिर पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 57 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम के स्कोर को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया। टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा ने 13 और हार्दिक पंड्या ने 11 रनों की पारी खेली।

कभी दबाव में नहीं दिखी पाक टीम

भारत के 151 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम कभी भी दबाव में नहीं दिखी। पाकिस्तान की ओर से ओपनिंग करने उतरे कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पहले ओवर से ही भारतीय गेंदबाजों पर दबाव कायम कर लिया। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी पाकिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाजों को तनिक भी परेशान करते नहीं दिखे। इसके साथ ही पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने भारत के दोनों स्पिनरों रविंद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती की गेंदों का भी पूरे आत्मविश्वास के साथ सामना किया।

पाकिस्तान में जश्न, भारतीय फैंस हुए निराश

पाकिस्तानी बल्लेबाज इतनी आसानी से शाट लगा रहे थे कि पाकिस्तान की टीम मैच में किसी भी वक्त दबाव में नहीं दिखी। बाबर आजम ने 68 और मोहम्मद रिजवान ने 79 रनों की पारी खेलकर पाकिस्तान की टीम को भारत पर 10 विकेट से आसान जीत दिला दी।

भारतीय गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को आउट करने में अंत तक कामयाब नहीं हुए। पाकिस्तान की जीत के साथ जहां एक ओर पाकिस्तान के घर-घर में जश्न का माहौल दिखा वहीं दूसरी ओर टीवी के सामने आंख गड़ाए बैठे करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैंस पूरी तरह निराश हो गए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story