×

ये पांच खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने से चूक गए, आईपीएल में दिखा चुके हैं अपना दम

T20 World Cup India squad: भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अब पूरी तरह तैयार है। बीसीसीआई ने सोमवार को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी। इसमें कई दिग्गज खिलाड़ियों को जगह मिली है। जबकि कई युवा खिलाड़ी जगह बनाने में नाकाम रहे। अर्शदीप सिंह को आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन का इनाम भी मिला।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 13 Sep 2022 4:08 AM GMT
T20 World Cup India squad
X

T20 World Cup India squad: भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अब पूरी तरह तैयार है। बीसीसीआई ने सोमवार को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी। इसमें कई दिग्गज खिलाड़ियों को जगह मिली है। जबकि कई युवा खिलाड़ी जगह बनाने में नाकाम रहे। अर्शदीप सिंह को आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन का इनाम भी मिला। उन्हें सिर्फ 11 इंटरनेशनल टी-20 का अनुभव होने के बावजूद टीम में प्रमुख गेंदबाज़ के रूप में शामिल किया गया है। लेकिन आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बावजूद पांच खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्हे टीम में जगह नहीं मिली। चलए जानते हैं उन अनलकी खिलाड़ियों के बारे में...

1. श्रेयस अय्यर:

टीम इंडिया के लिए काफी मैच खेल चुके श्रेयस अय्यर को टी-20 वर्ल्ड कप टीम में नहीं चुना गया। उन्होंने आईपीएल में काफी समय से बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है। वहीं टीम इंडिया के लिए भी वो नंबर तीन पर कई मैच जिताऊ पारी खेल चुके हैं। टी-20 वर्ल्ड कप टीम में उनका नाम नहीं होने से उनके फैंस काफी निराश हैं। लेकिन उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप टीम में स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में चुना गया है। अब उन्हें सिर्फ किसी खिलाड़ी के चोटिल होने के चलते ही टीम में जगह मिल सकती है।

2. संजू सैमसन:

इस खिलाड़ी की प्रतिभा से सभी क्रिकेट फैंस वाकिफ हैं। संजू सैमसन टी-20 में कई बड़ी पारियां खेल चुके हैं। मिडिल ऑर्डर में उनसे बढ़कर कोई दूसरा बेखौफ बल्लेबाज़ दूर-दूर तक नज़र नहीं आता है। उन्होंने आईपीएल में कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। लेकिन वो ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के टीम में शामिल किए जाने के कारण टीम में जगह नहीं बना पाए। उनके टीम में शामिल नहीं करने पर फैंस सोशल मीडिया पर भड़क गए। वो अपने बड़े हिट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं।

3. दीपक चाहर:

दीपक चाहर को भी टी-20 वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिली। वो टीम में जगह नहीं बना पाने वाले अनलकी खिलाड़ियों में शुमार हो गए। उनकी गेंदबाज़ी आईपीएल में खूब देखने को मिलती हैं। अपनी लाइन और लेंथ के लिए वो एक अलग पहचान रखते हैं। नई गेंद से स्विंग में उन्हें महारथ हासिल है। जबकि डेथ ओवर्स में वो अपनी किफायती गेंदबाज़ी के लिए भी जाने जाते हैं। उन्हें भी श्रेयस अय्यर की तरह स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में चुना गया है।

4. उमरान मलिक:

टी-20 वर्ल्ड कप टीम में उमरान मलिक के चयन को लेकर भी कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन उनको जगह नहीं मिलने से उनके फैंस भी बेहद निराश हैं। 150 किमी. की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करके आईपीएल की सनसनी बने उमरान मलिक भी टी-20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने से नाकाम रहे। माना जा रहा था कि ऑस्ट्रेलिया कि तेज़ पिच पर उनको टीम में शामिल किया जा सकता है। पूर्व स्पिनर हरभजन ने उमरान को टीम में शामिल करने बात कहीं थी। लेकिन भारतीय चयनकर्ताओं को अभी उन पर बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम में शामिल करने पर विश्ववास नहीं है।

5. रवि बिश्नोई:

भारत की टी-20 वर्ल्ड कप टीम में एक नाम नहीं होने से सभी हैरान हैं। वो नाम कोई दूसरा नहीं बल्कि लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ही माना जा रहा है। भले ही एशिया कप में उन्हें ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला हो, लेकिन पिछले काफी समय से वो टीम इंडिया के लिए शानदार परफॉर्मेंस दे रहे हैं। रवि बिश्नोई कि जगह अनुभवी स्पिनर आर.अश्विन को उनसे तवज्जों दी गई। स्टैंड बाय खिलाड़ियों में रवि बिश्नोई का नाम शामिल किया गया है।

T20 World Cup के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप्कतान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषब पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह

स्टैंडबाय खिलाड़ी – मो. शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story