×

T20 World Cup: पाक के इन तीन खिलाड़ियों से हार गई टीम इंडिया, महामुकाबले में किया गजब का प्रदर्शन

T20 World Cup: दुबई में खेले गए T20 वर्ल्ड कप के पहले अहम मुकाबले में भारतीय टीम पाकिस्तान के सिर्फ तीन खिलाड़ियों की वजह से हार गई। आइए जानते है वो तीन कौन हैं?

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 25 Oct 2021 4:58 AM GMT
Pak vs Ind T20
X

भारत बनाम पाकिस्तान (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

T20 World Cup: T20 विश्व कप (T20 Vishva Cup) के पहले अहम मुकाबले में रविवार को भारत को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। इस मैच के दौरान कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही थी मगर पाकिस्तान की टीम काफी आसानी से यह मुकाबला जीतने में कामयाब रही। भारत के टॉप ऑर्डर की नाकामी और खराब गेंदबाजी को 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार का प्रमुख कारण माना जा रहा है। वनडे और टी-20 विश्व कप के इतिहास को देखा जाए तो भारतीय टीम को पहली बार पाकिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ी है। विश्व कप के इतिहास में भारत ने अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ 7 वनडे और 5 T20 मुकाबले खेले थे और इन सभी मैचों में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई थी मगर रविवार को पाकिस्तान की टीम ने विश्व कप का इतिहास बदल दिया।

वैसे तो इसे पूरे पाकिस्तान की टीम की जीत माना जा सकता है मगर हकीकत में भारत की टीम पाकिस्तान के सिर्फ तीन खिलाड़ियों की वजह से हार गई। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और दूसरे ओपनर मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने शानदार बल्लेबाजी की जबकि शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत के शीर्ष क्रम की कमर तोड़ दी। इन तीन खिलाड़ियों की वजह से पाकिस्तान की टीम भारत पर भारी पड़ी।

अफरीदी की शानदार गेंदबाजी

टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनने वाली पाकिस्तान की टीम ने शुरुआत में ही मैच पर पकड़ बना ली थी। पाकिस्तान के गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को शून्य पर आउट करने के साथ टीम इंडिया को जबर्दस्त झटका दिया। इसके बाद फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) भी अफरीदी का ही शिकार बने। रोहित के आउट होने के बाद भारतीय टीम को राहुल से काफी उम्मीदें थीं मगर राहुल भी 3 रन बनाकर अफरीदी की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए।

उनके आउट होते ही स्टेडियम में मौजूद भारतीय फैंस के बीच सन्नाटा पसर गया। अफरीदी ने भारत के दोनों ओपनर को आउट करके पावरप्ले के दौरान तेज बल्लेबाजी की उम्मीदें पूरी तरह तोड़ दीं। अफरीदी ने बाद में कप्तान विराट कोहली का कीमती विकेट भी लिया। अफरीदी की ओर से दिए गए झटके के कारण टीम इंडिया उबर नहीं सकी और आखिरकार 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन ही बना सकी। अफरीदी को शानदार गेंदबाजी के कारण बाद में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिया गया।

सलामी बल्लेबाजों का गजब का प्रदर्शन

भारतीय टीम के पहले डेढ़ सौ से ज्यादा रन बनाने की उम्मीद भी नहीं दिख रही थी मगर 151 रन बनाने के बाद मैच के रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रही थी। इन उम्मीदों पर भी पाकिस्तान के दोनों ओपनर ने पानी फेर दिया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और ओपनर मोहम्मद रिजवान जब बल्लेबाजी करने के लिए उतरे तो उम्मीद थी कि भारत के तेज गेंदबाज पाकिस्तान को शुरुआती झटके देकर टीम इंडिया की स्थिति को मजबूत बनाएंगे मगर ऐसा कुछ भी नहीं हो सका।

पाकिस्तान के दोनों बल्लेबाजों ने भारत के तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गेंदों का पूरे आत्मविश्वास के साथ सामना किया और मनचाहे शॉट लगाने में कामयाब रहे। पाकिस्तान के बल्लेबाजों के आत्मविश्वास को इसी बात से समझा जा सकता है कि उन्होंने भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ दिया।

भारतीय गेंदबाजों को कर दिया नाकाम

पाकिस्तान के बल्लेबाजों की ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग के कारण ही पावरप्ले के दौरान कोहली को गेंद स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को सौंपने की पड़ी। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और दूसरे ओपनर मोहम्मद रिजवान ने गजब के फुटवर्क, प्लेसिंग और टाइमिंग के साथ शॉट खेले और भारतीय गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को परेशान करने में पूरी तरह नाकाम साबित हुए।

इन दोनों बल्लेबाजों के सामने भारत के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों वरुण चक्रवर्ती और रविंद्र जडेजा की कुछ भी नहीं चली। दोनों बल्लेबाज लगातार स्ट्राइक रोटेट करके स्कोर को बढ़ाते रहे और आखिरकार पाकिस्तान की टीम को 13 गेंद बाकी रहने पर ही 10 विकेट से जीत दिला दी। कप्तान बाबर आजम 68 रनों पर नाबाद रहे जबकि रिजवान ने 79 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत को शर्मनाक हार झेलने के लिए मजबूर कर दिया।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story