×

T20 World Cup: पाक ने पांच विकेट से हराकर न्यूजीलैंड से लिया बदला, लगातार दूसरी जीत से सेमीफाइनल की राह हुई आसान

T20 World Cup: शारजाह में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को भी 5 विकेट से हरा दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 27 Oct 2021 2:49 AM GMT
Pak vs NZ T20
X

पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

T20 World Cup: T20 विश्व कप में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराने के बाद न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को भी 5 विकेट से हराकर अपनी जीत का सिलसिला कायम रखा। न्यूजीलैंड की टीम के हाल में पाकिस्तान में मैच खेलने से इनकार करने के कारण पाकिस्तान के लिए यह मैच बदला लेने जैसा था और पाक टीम ने वाकई में मुकाबला जीतकर न्यूजीलैंड से बदला ले लिया।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने भी भारत के अलावा न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम को अपना सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी बताया था। न्यूजीलैंड की टीम के लौट जाने के बाद इंग्लैंड की टीम ने भी अपना प्रस्तावित पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया था। दो ताकतवर टीमों भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली जीत के साथ ही पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह अब काफी आसान मानी जा रही है।

बड़ा स्कोर नहीं बना सकी न्यूजीलैंड की टीम

मंगलवार को शारजाह में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 134 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम ने 18.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान की ओर से हारिस रउफ ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए। उन्होंने शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला।

टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए उतरी न्यूजीलैंड की टीम का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। रन रेट बढ़ाने के लिए टीम के खिलाड़ी लगातार संघर्ष करते नजर आए। न्यूजीलैंड की टीम ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े। न्यूजीलैंड को पहला झटका हारिस रउफ ने मार्टिन गुप्टिल को 17 रनों के निजी स्कोर पर आउट करके दिया। इमाद वसीम ने मिचेल को आउट करके न्यूजीलैंड की टीम को दूसरा झटका दिया।

जिमी नीशम भी कोई कमाल नहीं कर सके और सिर्फ 1 रन पर मोहम्मद हफीज का शिकार बने। इंग्लैंड के कप्तान केन विलियमसन अच्छा खेल रहे थे मगर वे दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। उन्होंने 25 रनों का योगदान किया। कॉनवे ने 27 और ग्लेन फिलिप्स ने 13 रन बनाए। न्यूजीलैंड के खिलाड़ी बाद के ओवर्स में रनों की रफ्तार नहीं बढ़ा सके और यही कारण था कि टीम 135 रनों का स्कोर ही खड़ा कर सकी।

बाद के बल्लेबाजों ने खत्म किया दबाव

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ खेले गए मैच जैसा प्रदर्शन नहीं कर सकी। टीम का कप्तान बाबर आजम 9 रनों के स्कोर पर बोल्ड आउट हो गए जबकि फखर जमान 11 रन ही बना सके। ओपनर मोहम्मद रिजवान ने कुछ अच्छे शॉट खेले और उन्होंने 33 रन बनाए। मोहम्मद हफीज को 11 के निजी स्कोर पर कॉनवे ने शानदार कैच पकड़कर आउट किया।

एक समय यह मैच फंसता हुआ नजर आ रहा था जब 87 रनों के स्कोर पर पाकिस्तान के 5 विकेट गिर गए थे। उस समय न्यूजीलैंड के गेंदबाज पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में कामयाब होते दिख रहे थे। लेकिन फिर छठे विकेट के लिए अनुभवी शोएब मलिक और आसिफ अली ने 23 गेंदों पर 48 रन जोड़कर पाकिस्तान की स्थिति को मजबूत बना दिया। शोएब मलिक ने 20 गेंदों पर नाबाद 27 और आसिफ अली ने 12 गेंदों पर नाबाद 27 रन बनाकर पाकिस्तान की झोली में जीत डाल दी।

न्यूजीलैंड से इसलिए नाराज है पाकिस्तान

पाकिस्तान के नजरिए से न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली जीत को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान के दौरे पर पहुंची थी मगर बाद में न्यूजीलैंड की टीम ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए दौरा रद्द कर दिया था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से न्यूजीलैंड को मनाने के काफी कोशिशें की गईं मगर न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान दौरे से वापस लौट गई।

न्यूजीलैंड का दौरा रद्द करने के बाद इंग्लैंड की टीम ने भी अपना पाकिस्तान का प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया था। उसी समय से पाकिस्तान की ओर से विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड से बदला लेने की बात कही जा रही थी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने भी कहा था कि विश्वकप के दौरान पाकिस्तान की टीम भारत के अलावा न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम को सबक सिखाने की पूरी कोशिश करेगी। मंगलवार के मैच में न्यूजीलैंड को हराकर पाकिस्तान ने उस अपमान का बदला ले लिया है।

अब कमजोर टीमों से खेलना है मैच

न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली जीत के साथ ही सेमीफाइनल के लिए पाकिस्तान की राह काफी आसान मानी जा रही है। पाकिस्तान की टीम ने अपने शुरुआती दो मैचों में अपने ग्रुप की दो ताकतवर टीमों को हराया है। पाकिस्तान को अब स्कॉटलैंड, अफगानिस्तान और नामीबिया से खेलना है और इन टीमों से जीत हासिल करने में पाकिस्तान को ज्यादा दिक्कत नहीं मानी जा रही है। इन तीन मैचों में से दो मैच जीतने पर ही पाकिस्तान की टीम की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की हो जाएगी। दूसरी और न्यूजीलैंड की टीम की हार के साथ सेमीफाइनल के लिए भारत की उम्मीदें भी जिंदा हो गई हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story