×

T20 World Cup 2022: जिम्बाब्वे और नीदरलैंड ने टी20 विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

जिम्बाब्वे और नीदरलैंड की टीम ने टी20 विश्व 2022 के लिए क्वालीफाई कर लिया हैं। टी20 विश्व कप क्वालीफायर के सेमीफाइनल में जिम्बाब्वे ने पापुआ को और नीदरलैंड ने अमेरिका को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 16 July 2022 8:14 AM GMT (Updated on: 16 July 2022 8:15 AM GMT)
T20 World Cup 2022: जिम्बाब्वे और नीदरलैंड ने टी20 विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई
X

जिम्बाब्वे और नीदरलैंड (Image Credit: Twitter)

इस साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। जिसके लिए सभी टीमों ने कमर कसनी शुरू कर दी। यह पहला मौका है जब टी20 विश्व कप का आयोजन आस्ट्रेलिया में हो रहा है, जिस कारण मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के जीतने की दावेदारी सबसे अधिक हैं। इस टी20 विश्व कप में जिम्बाब्वे और नीदरलैंड की टीम भी खेलती नजर आएंगी। इसी के साथ विश्व कप में कुल 16 टीमें उतर रही हैं। इस विश्व कप में भारत के सामने भी अच्छा प्रदर्शन करने की चुनौती होगी, क्योंकि भारत ने 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से कोई आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम नही की हैं।

जिम्बाब्वे और नीदरलैंड की टीमों ने आईसीसी मेन्स टी20 विश्व कप क्वालीफायर के सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर विश्व कप में जगह बना ली। शुक्रवार को जिम्बाब्वे ने क्वालीफायर के सेमीफाइनल में पापुआ न्यू गिनी को 27 रनों से हराया। वहीं दूसरी ओर नीदरलैंड ने सेमीफाइनल मुकाबले में अमेरिका को 7 विकेट से हराया।

27 रनों से जीता जिम्बाब्वे

जिम्बाब्वे और पापुआ के बीच खेले गए मैच में जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रनों का स्कोर खड़ा किया। वेस्ले माधवेरे ने सर्वाधिक 42 रनों की पारी खेली। जवाब में पापुआ की टीम निर्धारीत 20 ओवर में 8 विकेट पर 172 रन ही बना सकी। पापुआ की तरफ से टोनी उरा ने 35 गेंदों में 66 रनों की तूफानी पारी खेली, मगर वह टीम को जीत नहीं दिला सके।

अमेरिका का विश्व कप का सपना टूटा

दूसरी तरफ नीदरलैंड और अमेरिका के मैच में अमेरिका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अमेरिका की टीम 19.4 ओवर में 138 के स्कोर पर ही ढेर हो गई। कप्तान मोनक पटेल ने सर्वाधिक 32 रनों की पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड की टीम ने 19 ओवर में 7 विकेट रहते मैच आपके नाम कर लिया। नीदरलैंड की ओर से बैस डि लीड ने सर्वाधिक 67 गेंदों में नाबाद 91 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इसी के साथ नीदरलैंड ने लगातार दूसरी बार टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया, वहीं अमेरिका का विश्व कप में खेलने का सपना अधूरा रह गया।

दोनों टीमों को राउंड-1 खेलना होगा

जिम्बाब्वे और नीदरलैंड ने विश्व कप के राउंड-1 में जगह बना लिया। इसमें कुल 8 टीमों को मौका दिया गया है, जिसे दो ग्रुप में बांटा गया है। दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-12 में प्रवेश करेगी। ग्रुप-ए में नामीबिया, श्रीलंका और यूएई के अलावा नीदरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच फाइनल मैच की उपविजेता टीम खेलेंगी। वहीं ग्रुप-बी में आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेस्टइंडीज के आलावा क्वालीफायर की विजेता टीम शामिल होगी।

सुपर-12 में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका की जगह पक्की हैं। जिसे दो ग्रुप में बांटा गया है, ग्रुप-1 में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड टीमें हैं। इसके अलावा राउंड-1 से ग्रुप-ए की विनर और ग्रुप-बी की रनरअप टीम को इसमें जगह मिलेगी। वहीं ग्रुप-2 में बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका की टीमें हैं। इसके अलावा राउंड-1 से ग्रुप-बी की विनर और ग्रुप-ए की रनरअप टीम को इसमें शामिल किया जाएगा।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story