×

टी-20 विश्व कप 2022 से जुड़े रोचक आंकड़ें, टॉप परफॉर्मर खिलाड़ियों की लिस्ट से लेकर रिकॉर्ड तक एक नजर...

T20 World Cup 2022 Records: टी-20 वर्ल्ड कप के खिताब पर इंग्लैंड ने दूसरी बार कब्जा जमाया। रविवार को मेलबर्न में हुए फाइनल मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर इस खिताब को अपने नाम किया। 2010 में इंग्लैंड ने पहली बार इस खिताब पर कब्जा जमाया था, अब इसके 12 साल बाद एक बार फिर इंग्लैंड टी-20 विश्व चैंपियन टीम बन गई।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 14 Nov 2022 5:16 AM GMT
T20 World Cup 2022 Records
X

T20 World Cup 2022 Records

T20 World Cup 2022 Records: टी-20 वर्ल्ड कप के खिताब पर इंग्लैंड ने दूसरी बार कब्जा जमाया। रविवार को मेलबर्न में हुए फाइनल मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर इस खिताब को अपने नाम किया। 2010 में इंग्लैंड ने पहली बार इस खिताब पर कब्जा जमाया था, अब इसके 12 साल बाद एक बार फिर इंग्लैंड टी-20 विश्व चैंपियन टीम बन गई। जबकि पाकिस्तान की टीम ख़राब बल्लेबाज़ी के कारण इस खिताब को अपने नाम करने से चूक गई। चलिए एक नज़र डालते हैं टी-20 विश्व कप 2022 से जुड़े रोचक आंकड़ों पर....

सबसे ज्यादा रन और विकेट लेने वाले खिलाड़ी:

बता दें इस विश्वकप में टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज़ विराट कोहली ने सर्वाधिक रन बनाए। विराट के नाम 6 पारियों में करीब 99 की औसत से कुल 296 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान चार अर्धशतक भी जमाएं। लेकिन इसके बावजूद वो अपनी टीम को खिताब दिलाने में नाकाम रहे। वहीं दूसरी तरफ सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंकाई गेंदबाज वनिंदु हसरंगा (15) के खाते में आए। जबकि सैम कर्रन 13 विकेट के साथ विश्वकप में दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बने। सैम कर्रन को फाइनल में शानदार प्रदर्शन करने के चलते प्लेयर ऑफ़ दी टूर्नामेंट चुना गया।

विश्व कप में शतक लगाने वाले खिलाड़ी:

ऑस्ट्रेलिया में हुए इस टी-20 विश्वकप में बल्लेबाज़ों का प्रदर्शन गेंदबाज़ों के मुकाबले थोड़ा कमजोर दिखाई दिया। पूरे विश्वकप के दौरान बहुत कम बार किसी टीम का स्कोर 200 या उसके के पार पहुंचा। टी-20 वर्ल्ड कप में सिर्फ दो बल्लेबाज शतक लगा पाए। इसमें दक्षिण अफ्रीका के रिली रोसो और न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स का नाम शामिल है। अफ्रीका के रिली रोसो ने बांग्लादेश के खिलाफ 56 गेंदों में 109 रन बनाए थे। जबकि फिलिप्स ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में 64 गेंदों में शानदार 104 रन बनाए थे। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज़ पूरे विश्वकप में अपने स्कोर को तीन अंको तक नहीं पहुंचा पाया।

दो गेंदबाज़ों ने हैट्रिक लेकर रचा इतिहास:

बता दें इस टी-20 विश्वकप में गेंदबाज़ों का दबदबा देखने को मिला। तेज़ गेंदबाज़ों और स्पिनर्स को ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर बराबर सहायता मिली। इस विश्व कप में दो गेंदबाज हैट्रिक लेने में सफल रहे। संयुक्त अरब अमीरात के कार्तिक मयप्पन ने टी-20 विश्वकप 2022 की पहली हैट्रिक लगाई थी। उनके बाद आयरलैंड के जोशुआ लिटिल ने कीवी टीम के खिलाफ यह कारनामा दोहराया। जोशुआ लिटिल ने केन विलियमसन, जिमी नीशम और मिचेल सेंटनर जैसे बड़े विकेट लेकर यह इतिहास रचा था।

इंग्लैंड ने ख़िताब जीतकर वेस्टइंडीज की बराबरी की:

बता दें इस खिताब को अपने कब्जे में करके इंग्लैंड ने इतिहास रच दिया। 2010 के बाद इंग्लैंड टीम ने 2022 में भी यह खिताब अपने नाम किया। इंग्लैंड से पहले टी-20 विश्वकप का खिताब दो बार जीतने का कारनामा वेस्टइंडीज़ की टीम कर चुकी है। लेकिन इस बार विंडीज टीम क्वालीफायर राउंड ही क्लियर नहीं कर पाई। इंग्लैंड ने 2019 में वनडे विश्वकप का खिताब जीतने के बाद अब टी-20 विश्वकप का खिताब भी अपने नाम किया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story