×

T20 वर्ल्ड कप: इंडिया टीम की कप्तानी छोड़ेंगे विराट, रोहित शर्मा को मिलेगी कमान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ सकते हैं। उनकी जगह रोहित शर्मा को टीम की कमान दी जा सकती है। विराट अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए यह बड़ा कदम उठा सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 13 Sep 2021 6:10 AM GMT
Virat Kohli quit captaincy after Rohit Sharma New Captian t20 and odi team
X

क्रिकेटर विराट कोहली व रोहित शर्मा। (Social Media)

T20 World Cup: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 और वनडे टीम की कप्तानी छोड़ सकते हैं। उनकी जगह रोहित शर्मा को टीम की कमान दी जा सकती है। विराट अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए यह बड़ा कदम उठा सकते हैं। 32 साल के कोहली टीम इंडिया के सफल कप्तानों में से एक हैं। विराट कोहली ने इस मुद्दे पर रोहित और टीम मैनेजमेंट से ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद लंबी बात की है। टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में होने हैं। विराट कोहली का मानना है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने और दुनिया का बेस्ट बल्लेबाज बनने के लिए वापस जाने की जरूरत है।

रोहित शर्मा को मिल सकती है कप्तानी की जिम्मेदारी

बीसीसीआई के सूत्रों ने TOI को बताया कि विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ कप्तानी की जिम्मेदारी बांटने का फैसला किया है। विराट कोहली ने बीते कुछ महीनों में रोहित शर्मा और टीम प्रबंधन के साथ इस मुद्दे पर लंबी चर्चा की है। इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया की जीत के बाद से ही यह बातचीत चल रही थी।

कप्तानी से कोहली की बल्लेबाजी पर पड़ रहा असर

फॉर्मेट में कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली की बल्लेबाजी पर असर पड़ रहा है। कोहली को भी लगता है कि सभी फॉर्मेट में उनकी बल्लेबाजी को अधिक समय और अधिक गति की आवश्यकता है। वैसे भी 2022 और 2023 के बीच भारत 2 वर्ल्ड कप (वनडे और टी-20) खेलने हैं, ऐसे में यह और भी जरूरी हो जाता है। सूत्रों ने बताया कि विराट ने यह भी महसूस किया कि सभी फॉर्मेट में कप्तान के रूप में उनकी समग्र जिम्मेदारियां उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही हैं। उन्हें स्पेस और फ्रेशनेश की जरूरत है, क्योंकि उनके पास टीम को देने के लिए अभी बहुत कुछ है।

विराट 5-6 साल खेल सकते हैं क्रिकेट

अगर रोहित वाइट बॉल के लिए कप्तान के रूप में कार्यभार संभालते हैं, तो विराट टेस्ट में भारत का नेतृत्व करना जारी रख सकते हैं और अपनी टी 20 और वनडे बल्लेबाजी पर भी काम कर सकते हैं। विराट अभी सिर्फ 32 साल के हैं और उनकी फिटनेस को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह अभी आसानी से कम से कम 5-6 साल क्रिकेट खेलेंगे।

विराट ने फैसले को लेकर BCCI को दी जानकारी

रिपोर्ट के मुताबिक कहा कि विराट कोहली ने अपने फैसले की जानकारी BCCI को दे दी है और रोहित शर्मा को भी इसे लेकर इशारा कर दिया गया है। विराट कोहली ने अब तक भारत के लिअ 65 टेस्ट, 95 वनडे और 45 T20 मैचों में कप्तानी की है. इसमें उन्होंने 38 टेस्ट जीते, 65 वनडे जीते और 29 T20 मुकाबलों में जीत दर्ज की है।

वनडे और T20 में विराट कोहली की जगह लेने के रोहित शर्मा सबसे बेहतर दावेदार हैं। उनके पास छोटे फॉर्मेट से लेकर टीम को चैंपियन बनाने का अच्छा तजुर्बा है। उन्होंने मुंबई इंडियंस को IPL चैंपियन बनाया है, वो अब तक 5 सीजन में IPL फ्रेंचाइजी मुंबई की कमान संभाल चुके हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story