×

टीम इंडिया इसलिए है टी-20 विश्व कप 2022 का खिताब जीतने की प्रबल दावेदार, ये आंकड़ें दे रहे हैं गवाही

T20 World Cup Team India: वैसे तो टी-20 विश्व कप 2022 की शुरुआत रविवार से हो जाएगी। लेकिन असली जंग 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत-पाकिस्तान के बीच देखने को मिलेगी। टीम इंडिया चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने खिताब जीतने के मिशन की शुरुआत करेगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 15 Oct 2022 3:26 AM GMT
T20 World Cup Team India
X

T20 World Cup Team India

T20 World Cup Team India: वैसे तो टी-20 विश्व कप 2022 की शुरुआत रविवार से हो जाएगी। लेकिन असली जंग 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत-पाकिस्तान के बीच देखने को मिलेगी। टीम इंडिया चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने खिताब जीतने के मिशन की शुरुआत करेगी। इस समय रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया जीत के कई रिकॉर्ड बना चुकी है। पिछले विश्वकप में टीम इंडिया को सेमीफाइनल से पहले बाहर होना पड़ा था।

इस हार के बाद टीम के कप्तान विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा ने बागडोर संभाली। उसके बाद से भारतीय टीम का दबदबा देखने को मिला है। एशिया कप को छोड़कर उनकी कप्तानी में भारत ने लगातार 11 द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है। टीम मौजूदा फॉर्म को देखते हुए क्रिकेट के जानकार भारत को विश्व कप का खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मान रहे हैं। चलिए डालते हैं भारत के टी-20 विश्व कप में अब तक के प्रदर्शन पर एक नज़र....

2007 में भारतीय टीम बनी चैंपियन:

टी-20 विश्व कप का आयोजन पहली बार 2007 में हुआ था। इस विश्वकप में टीम इंडिया के सभी सीनियर खिलाड़ियों ने खेलने से इंकार कर दिया था। उसके बाद टीम की कमान युवा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी गई थी। और उन्होंने पहली बार भारत को चैंपियन बनवा दिया। टी-20 विश्व कप 2007 में भारत ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को बॉल आउट नियम के जरिए हराया था। इसके बाद लगातार बड़ी टीमों को मात देकर भारत ने फाइनल में फिर पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था। इसके बाद से भारतीय टीम फिर इस खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाई। इस बार सभी को उम्मीद है कि भारत एक बार फिर चैंपियन बनकर ही वापस लौटेगी।

2014 में फाइनल मैच हार गई टीम इंडिया:

पहली बार यह खिताब जीतने के बाद भारत ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अपना निराशाजनक प्रदर्शन किया। टीम लगातार चार बार सेमीफाइनल तक का भी सफर नहीं कर पाई। 2009, 2010, 2012 और 2021 में टीम इंडिया ग्रुप मैचों में खराब प्रदर्शन के चलते बाहर हो गई। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने 2014 में हुए विश्वकप में जबरदस्त वापसी करते हुए फाइनल तक सफर तय किया। लेकिन उसके बाद फाइनल में श्रीलंका के हाथों भारत को हार का सामना करना पड़ा। इस फाइनल मैच में टीम इंडिया पहले खेलते हुए सिर्फ 130 रन ही बना पाई थी, और श्रीलंका ने यह मुकाबला छह विकेट से अपने नाम किया।

टी-20 विश्व कप में विराट कोहली का दमदार रिकॉर्ड:

विराट कोहली टी-20 क्रिकेट के सबसे धाकड़ खिलाड़ियों में शुमार है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टी-20 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट का ख़िताब जीतने का कारनामा किस खिलाड़ी के नाम है..? विराट कोहली ने टी-20 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड अपने नाम किया है। कोहली ने साल 2014 और 2016 में खेले गए टी-20 विश्व कप में लगातार दो बार यह खिताब अपने नाम किया है। आज तक कोई दूसरा खिलाड़ी इस अवार्ड पर दो बार नहीं कब्ज़ा नहीं कर पाया है। अब विराट कोहली की नज़र इस अवॉर्ड पर तीसरी बार जीतने पर होगी। जिस तरह की फॉर्म में विराट कोहली इस समय दिखा रहे हैं, ऐसे में उनके लिए यह कोई बड़ी बात नहीं होगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story