×

टीम इंडिया के इन बल्लेबाज़ों ने क्रिकेट जगत में बिखेरी अपनी चमक, ये बड़े रिकॉर्ड किए अपने नाम...

India Team Stats 2022: टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों के लिए यह साल बेहद खास रहा है। खासकर टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और ओपनर ईशान किशन ने 2022 में कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम किए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 21 Dec 2022 8:58 AM GMT
India Team Stats 2022
X

India Team Stats 2022

India Team Stats 2022: टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों के लिए यह साल बेहद खास रहा है। खासकर टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और ओपनर ईशान किशन ने 2022 में कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम किए। विराट कोहली ने इस साल अपने शतकों के सूखे को खत्म कर दिया। जबकि ईशान किशन ने इस साल का एकमात्र वनडे दोहरा शतक जड़ा। वहीं सूर्यकुमार यादव ने अपने नाम इस साल कई बड़े रिकॉर्ड किए। क्रिकेट में सूर्या ने अपनी एक अलग छाप छोड़ी।

1. सूर्यकुमार यादव का रहा जलवा:

इस साल भारतीय टीम में जिस खिलाड़ी के प्रदर्शन पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी वो सूर्यकुमार यादव थे। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 शतक के बाद एशिया कप और फिर टी-20 विश्वकप में सूर्याकुमार ने अपनी चमक बिखेरी। इस साल उन्होंने टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाए। टी-20 में रन बनाने के मामले में उन्होंने सभी बड़े बल्लेबाज़ों को पछाड़ दिया। इस साल उन्होंने टी-20 क्रिकेट में 1164 रन बनाए। इसके अलावा उनके नाम सर्वाधिक 11 फिफ्टी का रिकॉर्ड भी रहा। इसके अलावा सूर्यकुमार ने इस साल कुल 68 छक्के लगाए।

2. ईशान किशन का ऐतिहासिक दोहरा शतक:

टीम इंडिया की ओपनिंग बल्लेबाज़ी को लेकर इस साल खूब सवाल उठे। लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ सम्पन्न हुई वनडे सीरीज के आखिरी मैच में ईशान किशन ने अपनी बल्लेबाज़ी से तहलका मचा दिया। ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक दोहरा शतक लगाया। इससे पहले उन्होंने वनडे क्रिकेट में कभी कोई शतक भी नहीं जड़ा था। लेकिन वो बांग्लादेश के खिलाफ हुए उस मैच में दोहरा शतक लगाकर रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के क्लब में शामिल हो गए। ईशान किशन इन सबसे सबसे छोटे प्लेयर बने, जिन्होंने दोहरा शतक लगाया।

3. विराट कोहली ने बनाया शतकों का रिकॉर्ड:

पिछले तीन साल से विराट कोहली शतक के लिए जूझ रहे थे। लेकिन इस साल कोहली के शतकों का सूखा खत्म हो गया। उनके बल्ले से इस साल जमकर रन बरसे। उन्होंने पहले टी-20 में अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक शतक जड़ा। उसके बाद वनडे में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़कर बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया। ये उनके करियर का 72वां इंटरनेशनल शतक था। 72 शतकों के साथ कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे। कोहली ने शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story