IND vs SA: टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने बताया, दक्षिण अफ्रीका में भारत को किन चुनौतियों का करना पड़ सकता है सामना?

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर होने वाली तीनों ही सीरीज के लिए कोच राहुल द्रविड़ ने बल्लेबाजों के लिए माना चुनौती, मानसिक रूप से तैयार रहने की कही बात।

Kalpesh Kalal
Published on: 6 Dec 2023 12:48 PM GMT
Team India
X

IND vs SA (Source_Social Media)

IND vs SA: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में चूकने के बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में खेली गई टी-20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। अब भारतीय टीम उसी जीत के आत्मविश्वास के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर कदम रख चुकी है। भारतीय टीम को प्रोटियाज दौरे पर 3 मैचों की टी-20 सीरीज के साथ शुरुआत करनी है, जिसके बाद दोनों ही टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज के बाद 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।

राहुल द्रविड़ ने माना दक्षिण अफ्रीका की कंडिशन को चैलेंजिंग

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज 10 दिसंबर से होने जा रहा है। इस सीरीज के साथ ही भारत के इस दौरे की शुरुआत भी हो जाएगी। भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका की पिच पर कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है। खासकर टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए यहां की स्विंग और बाउंसी पिच पर खेलना आसान नहीं होने वाला है। इस बात को भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी माना है। द्रविड़ का कहना है कि यहां की कंडिशन में खेलना हमेशा से ही चैलेंजिंग रहा है।

बल्लेबाजी के लिए दक्षिण अफ्रीका सबसे मुश्किल जगह

स्टार स्पोर्ट्स के एक शो फॉलो द ब्लूज में बातचीत करते हुए भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि, “दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह है और इसके गवाह आंकड़े हैं। दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी करने के लिए दुनिया की सबसे कठिन जगहों में से एक है, खासकर सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में बल्लेबाजी करना बेहद मुश्किल होता है।“

भारत के इस पूर्व दिग्गज ने आगे कहा कि, “यहां विकेट ऊपर-नीचे भी होते रहते हैं। हर बल्लेबाज के पास एक गेम प्लान होगा कि वे कैसे खेलना चाहते हैं, जब तक वे इसके बारे में स्पष्ट हैं और वे इसके लिए प्रतिबद्ध हैं और इसके लिए अभ्यास कर रहे हैं, तो उनके लिए अच्छा है। हम हर किसी से एक ही तरह से खेलने की उम्मीद नहीं करते हैं। हम चाहते हैं कि वे इस बारे में स्पष्ट रहें कि उनके लिए क्या काम करता है, और फिर उस पर अमल करने में सक्षम हों।“

हमारे खिलाड़ियों को मानसिक रूप से रहना होगा तैयार

द्रविड़ ने अपनी बात को जारी रखते हुए आगे कहा कि, “एक बार जब हमारे खिलाड़ी दौरे पर पहुंच जाते हैं, तो आपको मानसिक रूप से तैयार होना होता है, और हम कोशिश करते हैं और इस तथ्य पर जोर देते हैं कि अगर हमें सेट होने का अवसर मिलता है, तो हम ऐसा करने की कोशिश करते हैं और मैच जीतने में अपना योगदान देते हैं।”

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story