×

ICC Test Rankings: टेस्ट के ऑलराउंडर्स में टीम इंडिया का दबदबा, टॉप-5 में ही भारत के 3 ऑलराउंडर्स शामिल, देखे पूरी लिस्ट

ICC Test Rankings: आईसीसी की टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग जारी, जिसमें टीम इंडिया के खिलाड़ियों का वर्चस्व दिख रहा है। जिसमें भारत के 3 ऑलराउंडर खिलाड़ी शामिल

Kalpesh Kalal
Published on: 4 Jan 2024 5:45 AM GMT
ICC Test Rankings
X

ICC Test Rankings (Source_Social Media)

ICC Test Rankings: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें इस साल की शुरुआत में टेस्ट क्रिकेट का आगाज कर चुकी है, तो वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच भी टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इसी बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की है। आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में टीम इंडिया के खिलाड़ियों का जबरदस्त दबदबा देखने को मिल रहा है।

टेस्ट रैंकिंग में रवीन्द्र जडेजा हैं सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी

आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग के पहले 5 पायदान में 3 भारतीय ऑलराउंडर्स ने अपनी जगह बनायी है, जिसमें टेस्ट क्रिकेट के मौजूदा बेस्ट ऑलराउंडर की बात करें तो भारत के स्टार खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा इस समय टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े ऑलराउंडर हैं, जिन्होंने 446 पॉइंट के साथ रैंकिंग में नंबर-1 स्थान को हासिल किया है। रवीन्द्र जडेजा के बाद दूसरे स्थान पर भी टीम इंड़िया के खिलाड़ी मौजूद है, जहां दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन का नाम है।

टेस्ट के टॉप-5 ऑलराउंडर्स में आर अश्विन और अक्षर पटेल भी शामिल

भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन ऑफ स्पिन गेंदबाज आर अश्विन बढ़िया बल्लेबाजी भी कर लेते हैं, ऐसे में ऑलराउंडर्स की सूची में दूसरे स्थान वो काबिज हैं। आर अश्विन की बात करें तो उनके नाम 348 पॉइंट हैं। तीसरे स्थान पर बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकीब अल हसन का नाम है। शाकीब ने 320 अंक लेकर तीसरे स्थान को हासिल किया, तो उनके बाद इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स का नाम आता है, जो 307 अंक लेकर चौथे बेस्ट टेस्ट ऑलराउंडर हैं। 5वें नंबर पर फिर से भारत का नाम चमक रहा है, जहां अक्षर पटेल 291 अंकों के साथ मौजूद हैं।

जो रूट जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी टॉप-10 ऑलराउंडर्स में शुमार

टेस्ट के बेस्ट ऑलराउंडर्स में भारत के इन तीनों ही स्पिन तिकड़ी का दबदबा देखने को मिल रहा है। इस रैंकिंग में आगे बात करें तो इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट का नाम छठे पायदान पर दिख रहा है। रूट जैसे बड़े बल्लेबाज ने गेंद के साथ भी कुछ समय से कमाल दिखाते हुए दुनिया के छठे नंबर के बेस्ट टेस्ट ऑलराउंडर बने हैं। जो रूट के बाद वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर 7वें स्थान पर हैं। तो वहीं 8वें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के मार्को यानसेन हैं, जिन्होंने 5 स्थानों की छलांग लगाते हुए 8वां स्थान अपने नाम किया है। इसके बाद 9वें नंबर पर वेस्टइंडीज के काईल मेयर्स और 10वें पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क मौजूद हैं। इस तरह से टॉप-10 रैंकिंग में भारत के 3 खिलाड़ियों के साथ ही 2 इंग्लैंड और 2 वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिल रहा है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story