×

वांडरर्स में टीम इंडिया की लंबे समय से बादशाहत, पांच टेस्ट मैचों से अजेय, सीरीज जीतने की कोशिश करेगा भारत

Team India in Wanderers: भारत ने अभी तक इस मैदान पर पांच टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से दो टेस्ट मैचों में भारत को जीत हासिल हुई है जबकि तीन टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Jan 2022 5:10 AM GMT (Updated on: 2 Jan 2022 5:11 AM GMT)
wanderers cricket stadium
X

जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम (फोटो-सोशल मीडिया) 

Team India in Wanderers Stadium: सेंचुरियन टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद अब सोमवार को टीम इंडिया जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम (Team India in Wanderers) में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच (india vs south africa) खेलने के लिए उतरेगी। 1992 में पहले दौरे(india vs south africa test series history) के बाद टीम इंडिया को यहां पिछले 29 वर्षों में पांच टेस्ट मैचों के दौरान कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा है।

भारत ने अभी तक इस मैदान पर पांच टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से दो टेस्ट मैचों में भारत को जीत हासिल हुई है जबकि तीन टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं। वांडरर्स के मैदान (wanderers stadium) पर दक्षिण अफ्रीका की टीम (South Africa team) भारत को कभी नहीं हरा सकी है। भारत ने इस मैदान पर 2006 और 2018 में जीत हासिल की थी।

द्रविड़ की कप्तानी में 2006 में पहली जीत

सेंचुरियन टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया (india vs south africa test) के हौसले बुलंद है और माना जा रहा है कि टीम इंडिया वांडरर्स में जीत हासिल करके सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेंगी। वांडरर्स स्टेडियम (wanderers cricket stadium) में टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट जीत इसी मैदान पर 2006 में हासिल की थी।

भारत ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को 123 रनों से हराया था। मजे की बात यह है कि टीम इंडिया को यह जीत राहुल द्रविड़ की कप्तानी (Rahul Dravid's captaincy) में हासिल हुई थी जो कि इस समय दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया के मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे हैं।

2006 के टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में 249 और दूसरी पारी में 236 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी और सिर्फ 84 रनों पर ऑलआउट हो गई थी।

दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमर तोड़ने में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने 5 विकेट लेकर बड़ी भूमिका निभाई थी। दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका बड़ा स्कोर नहीं बना सका और पूरी टीम 278 रनों पर सिमट गई थी। इस तरह इस टेस्ट मैच में भारत ने 123 रनों से जीत हासिल की थी।

2018 में भी दक्षिण अफ्रीका को हराया

2018 South Africa Defeated

फोटो-सोशल मीडिया

जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम(wanderers cricket stadium team india) में भारत ने 2018 में आखिरी टेस्ट मैच (India's last test match in 2018 at the Wanderers Stadium)खेला था और इस टेस्ट मैच में भी भारत को जीत हासिल हुई थी। पहली पारी में टीम इंडिया सिर्फ 187 रनों पर ऑल आउट हो गई थी मगर इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम भी बड़ा स्कोर नहीं बना सकी और 194 रनों पर ऑल आउट हो गई थी।

भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में 247 रन बनाए। इस टेस्ट मैच को जीतने के लिए दक्षिण अफ्रीका को और 241 रनों की जरूरत थी मगर पूरी टीम 177 रनों पर ढेर हो गई। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने यह टेस्ट मैच 63 रनों से जीता था।

कोहली और पुजारा पर होंगी नजरें

इन टेस्ट मैचों के अलावा टीम इंडिया ने वांडरर्स में 1992, 1997 और 2013 में भी टेस्ट मैच (india vs south africa test series history) खेले मगर ये तीनों टेस्ट मैच ड्रॉ रहे। इस तरह जोहान्सबर्ग का वांडरर्स स्टेडियम भारत के लिए अभी तक भाग्यशाली साबित हुआ है। अब भारतीय टीम को एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इसी मैदान पर उतरना है।

इस मैदान पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दो शतक और एक अर्धशतक लगा चुके हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा भी एक शतक और एक अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं। टीम इंडिया के ये दोनों प्रमुख बल्लेबाज लंबे समय से शतक नहीं लगा सके हैं। ऐसे में दोनों वांडरर्स में बड़ी पारियां खेलकर टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story