×

Rahul Dravid Birthday: टीम इंडिया के लीजेंड राहुल द्रविड़ आज मना रहे हैं 51वां जन्मदिन, जानें 'द वॉल' का वो कीर्तिमान, जो नहीं तोड़ पाया कोई

Rahul Dravid Birthday: इस वक्त टीम इंडिया के हेड कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे राहुल द्रविड़ ने बल्लेबाजी में कईं कीर्तिमान स्थापित किए, जिसमें एक रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ पाया

Kalpesh Kalal
Published on: 11 Jan 2024 7:02 AM GMT
Rahul Dravid
X

Rahul Dravid Birthday (Source_Social Media)

Rahul Dravid Birthday: वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे महानतम बल्लेबाजों में से एक राहुल द्रविड़ आज अपने जीवन के 51 बरस पूरे कर चुके हैं। भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक रहे लीजेंड राहुल द्रविड़ इस वक्त टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर कार्य कर रहे हैं। जो आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। द वॉल और मिस्टर भरोसेमेंद जैसे उपनामों से मशहूर रहे राहुल द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को इंदौर के एक मराठी परिवार में हुआ।

राहुल द्रविड़ आज मना रहे हैं अपना 51वां जन्मदिन

बचपन से ही क्रिकेट का शौक रखने वाले राहुल द्रविड़ का जन्म मध्यप्रदेश के दौर में हुआ, लेकिन इसके बाद उन्होंने क्रिकेट का कखहरा कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू में सीखा, जिन्होंने अपने जीवन का ज्यादातर समय वहीं पर बिताया है। राहुल द्रविड़ ने 1996 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा। इससे पहले उनकी भारत-ए की टीम में 1994 में ही एन्ट्री हो गई थी। अपना इंटरनेशनल करियर शुरू करने के बाद इस दिग्गज बल्लेबाज ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और और महान करियर को अंजाम तक पहुंचाया।

द्रविड़ के नाम है एक खास कीर्तिमान, जो नहीं कर सका कोई

भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी कर चुके राहुल द्रविड़ का करियर बहुत ही प्रभावशाली रहा है। इस दौरान उन्होंने अपने करियर में कईं रिकॉर्ड बनाएं हैं। जिसमें उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो आज तक नहीं टूट सका है। द वॉल ने एक बहुत ही खास रिकॉर्ड बनाया, जिसे बड़े-बड़े दिग्गज तक नहीं तोड़ सके। राहुल द्रविड़ सबसे लंबे समय तक बिना शून्य पर आउट होने का खास रिकॉर्ड है। द्रविड़ ने साल 2000 से 2004 के बीच सबसे ज्यादा पारियों में शून्य पर आउट हुए बिना खेले हैं।

सबसे ज्यादा लगातार 176 पारियों तक बिना शून्य पर आउट हुए खेलने का रिकॉर्ड

भारत के इस दिग्गज बल्लेबाज ने 10 जनवरी 2000 से 6 फरवरी 2004 तक कुल 173 पारियां खेली, जिसमें वो टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में शून्य पर आउट नहीं हुए। लगातार सबसे ज्यादा पारियों में बिना शून्य पर आउट हुए खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद सचिन तेंदुलकर का नंबर आता है, जो 136 पारियों में शून्य पर आउट हुए बिना दूसरे सबसे ज्यादा लंबे वक्त तक खेलने वाले बल्लेबाज रहे।

बहुत ही अभूतपूर्व रहा है राहुल द्रविड़ का करियर

भारत के पूर्व महान बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ का इंटरनेशनल करियर बहुत ही जबरदस्त रहा है। इस लीजेंड बल्लेबाज ने टीम इंडिया के लिए साल 1996 में अपने करियर का डेब्यू किया। जिसके बाद उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट खेले, करीब 16 साल के इंटरनेशनल करियर में द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 52.3 की शानदार औसत के साथ 13288 रन बनाएं। इस दौरान उन्होंने 36 शतक के साथ 63 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा उन्होंने 344 वनडे मैच खेले, जिसमें 40 के करीब की औसत से 10889 रन अपने नाम किए। उन्होंने वनडे में 12 सेंचुरी के साथ ही 83 फिफ्टी अपने नाम की है। द्रविड़ ने अपने करियर में केवल 1 टी20 मैच खेला है, जिसमें वो 31 रन बनाने में सफल रहे।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story