×

वनडे की कप्तानी पर छिड़ा विवाद, BCCI ने विराट को दिए थे 48 घंटे, नहीं माने तो फिर रोहित को सौंप दी कमान

Team India ODI New Captain: बीसीसीआई ने वनडे टीम की कप्तानी से हटने के लिए कोहली की घोषणा का 48 घंटे तक इंतजार किया। कोहली की ओर से इस बाबत कोई भी कदम न उठाए जाने के बाद चयन समिति ने रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान सौंपने का एलान कर दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 9 Dec 2021 7:03 AM GMT
वनडे की कप्तानी पर छिड़ा विवाद, BCCI ने विराट को दिए थे 48 घंटे, नहीं माने तो फिर रोहित को सौंप दी कमान
X

विराट कोहली (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Team India ODI New Captain: वनडे और टी20 में विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी का युग अब समाप्त हो चुका है। चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका दौरे (Team India South Africa Daura) में वनडे टीम की कप्तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंप दी है। रोहित शर्मा को एक और बड़ी जिम्मेदारी देते हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे में टेस्ट टीम का उपकप्तान (Team India Test Vice Captain) भी बना दिया गया है। जानकारों के मुताबिक बीसीसीआई (BCCI) ने वनडे टीम की कप्तानी (Team India ODI Captain) से हटने के लिए कोहली की घोषणा का 48 घंटे तक इंतजार किया। कोहली की ओर से इस बाबत कोई भी कदम न उठाए जाने के बाद चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अगुवाई वाली चयन समिति ने रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान सौंपने का एलान कर दिया।

टी20 के बाद वनडे की कमान रोहित (Rohit Sharma) को सपने का फैसला पहले से ही तय माना जा रहा था। आखिरकार उसी राह पर बढ़ते हुए चयन समिति ने बड़ा फैसला ले लिया। अब टी 20 और वनडे में विराट कोहली रोहित की कप्तानी में ही मैदान में उतरेंगे। अब इस बात को लेकर बहस छिड़ गई है कि क्या विराट कोहली वनडे टीम की कप्तानी (ODI Team Ka Captain) छोड़ने को तैयार नहीं थे? जानकारों के मुताबिक विराट (Virat Kohli) इसके लिए तैयार नहीं थे जिसके बाद चयन समिति ने बड़ा फैसला लेते हुए रोहित को कप्तान बना दिया।

विराट कोहली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पहले ही लगाए जा रहे थे कयास

हाल में हुए टी-20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) में विराट की अगुवाई में टीम इंडिया अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी थी। टीम को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। बाद में भारत ने बाकी के तीनों मैच जीते मगर टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में भी कामयाब नहीं हुई। वैसे टी20 विश्व कप से पहले ही विराट ने सोशल मीडिया (Social Media) पर इस बात का एलान किया था कि विश्वकप के बाद वे टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे मगर वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे। अब उनसे वनडे टीम की कप्तानी भी छीन ली गई है।

वैसे टी-20 विश्वकप के बाद ही इस बात के कयास लगाए जाने लगे थे कि टी20 के साथ ही रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान भी सौंपी जा सकती है। इस चर्चा ने तेजी पकड़ ली थी कि टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद अब विराट को वनडे टीम की कप्तानी भी छोड़नी होगी। आखिरकर बीसीसीआई ने उस दिशा में बढ़ते हुए वनडे की कमान रोहित को सौंपने का बड़ा फैसला कर लिया।

रोहित शर्मा-विराट कोहली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कप्तानी छोड़ने को तैयार नहीं थे विराट

क्रिकट्रैकर की खबर के मुताबिक, विराट वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे और उन्होंने इस संबंध में बोर्ड को मना कर दिया था। जिसके बाद चयन समिति ने बड़ा फैसला लेते हुए उन्हें वनडे की कप्तानी से हटा दिया। बीसीसीआई के इस फैसले के बाद रोहित शर्मा काफी ताकतवर बनकर उभरे हैं और उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गई है। टी20 के साथ ही वनडे मैचों में वे टीम की कप्तानी करेंगे और इसके साथ ही उन्हें टेस्ट टीम का भी उपकप्तान बना दिया गया है। खराब फार्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) से टेस्ट टीम की उपकप्तानी छीन कर रोहित शर्मा को सौंपी गई है।

विराट ने टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी (Team India T20 Captain) छोड़ने की घोषणा खुद की थी मगर वनडे के मामले में ऐसा नहीं हुआ। बीसीसीआई ने विराट की घोषणा का इंतजार नहीं किया और रोहित के हाथों में टीम की कमान सौंप दी। विराट कोहली 2017 से ही क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे थे।

विराट कोहली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अधूरा रह गया विराट का सपना

वनडे और टी20 के कप्तान के रूप में विराट का आईसीसी टूर्नामेंट (ICC Tournament) जीतने का सपना भी अधूरा ही रह गया है। विराट की कप्तानी में भारत 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा था मगर फाइनल मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। 2019 के विश्व कप (ICC World Cup 2019) में भी भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी मगर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था।

अब टी20 के साथ ही वनडे में भी रोहित के हाथों में टीम इंडिया की कप्तानी होगी और इस तरह विराट का सपना अब पूरा नहीं हो सकेगा। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 95 वनडे मैच खेले हैं जिनमें 65 में भारत को जीत हासिल हुई है जबकि 27 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। एक मैच टाई रहा जबकि 2 वनडे मैच बेनतीजा समाप्त हुए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story