×

IND vs NZ T 20: करो या मरो मैच के लिए टीम इंडिया पहुंची लखनऊ, दूसरे टी20 में होगा न्यूज़ीलैण्ड से मुकाबला

IND vs NZ T 20: रांची में खेले गए पहले टी20 मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रन से हरा दिया। कप्तान हार्दिक पांड्या और टीम को दूसरा मैच जीतना होगा ताकि सीरीज में बराबरी कर सके।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh Mishra
Published on: 28 Jan 2023 1:25 PM GMT (Updated on: 28 Jan 2023 2:17 PM GMT)
Team India Reaches Lucknow
X

Team India Reaches Lucknow (Image: Ashutosh Tripathi, Newstrack)

IND vs NZ T 20: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टी20 मैच हारने के बाद टीम इंडिया अब दूसरा 29 जनवरी को लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेलेगी। मेन इन ब्लू कल खेले जाने वाले करो या मरो के मैच के लिए नवाबों के शहर लखनऊ पहुंच गया है।

Photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack

न्यूज़ीलैण्ड सीरीज में आगे

रांची में खेले गए पहले टी20 मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रन से हरा दिया। कप्तान हार्दिक पांड्या और टीम को दूसरा मैच जीतना होगा ताकि सीरीज में बराबरी कर सके।

Photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack

एकाना क्रिकेट स्टेडियम में भारत का पलड़ा भारी

वहीं अगर लखनऊ के एकाना स्टेडियम के आंकड़ों की बात करें तो यहां अब तक कुल 5 मैच खेले गए हैं, जिनमें से दो भारतीय टीम ने और 3 अफगानिस्तान ने खेले हैं। टीम इंडिया ने अपना पहला टी20 मैच इसी मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। वहीं, साल 2022 में इसी मैदान पर टीम इंडिया की श्रीलंका से भिड़ंत हुई थी। आपको बता दें कि टीम इंडिया ने अब तक एकाना मैदान पर दो टी20 मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है।

Photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack

टीम इंडिया ने अपना पहला टी20 मैच साल 2018 में लखनऊ के एकाना मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था, जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम ने 20 ओवर में 195 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। जिसके बाद टीम ने 71 रन से बड़ी जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने इसी मैदान पर साल 2022 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच खेला था और पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 199 रन बनाए थे। और तो और इस मैदान पर अब तक 200 से ज्यादा रन नहीं बने हैं और सबसे अच्छा स्कोर टीम इंडिया का ही है। इसलिए, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या टीम इंडिया कल के मैच को जीत सीरीज को जिन्दा रखती है या ब्लैक कैप कल ही सीरीज पर कब्ज़ा जमायेगी।

Photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack

टी-20 सीरीज में दोनों टीमें इस प्रकार है:-

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, शिवम मावी, उमरान मलिक और मुकेश कुमार।

न्यूजीलैंड: मिचेल सेंटनर (कप्तान), डिवॉन कॉन्वेय, डेन क्लीवर, फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, ग्लेन फिलिप्स, बेन लिस्टर, डेरिल मिशेल, माइकल रिपन, हेनरी शिप्ले, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story