×

आज है टीम इंडिया का सेलेक्शन, इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

18 से 22 जून तक साउथम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेलना है।

Vijay Kumar Tiwari
Published on: 7 May 2021 6:24 AM GMT
आज है टीम इंडिया का सेलेक्शन
X

भारतीय टीम की तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया) 

नई दिल्ली : इंग्लैंड( England) के खिलाफ 4 माह के लंबे दौरे पर जाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम(Cricket Team) का चयन आज किया जाने वाला है। इस दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 30 सदस्य दल का चयन किया जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कोरोना( Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऐसा फैसला लिया है।

बताया जा रहा है कि इंग्लैंड में पहुंचने के बाद भारतीय टीम को 14 दिन के आइसोलेशन में रहना होगा। उसके बाद टीम अभ्यास करेगी और आगे के मैच खेलेगी। इसके साथ ही साथ 18 से 22 जून तक साउथम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेलना है।

इनको मिल सकता है मौका

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद युवा विकेटकीपर पृथ्वी शा की टीम में वापसी हो सकती है। अभी तक उन्होंने केवल एकमात्र टेस्ट खेला है। ऑस्ट्रेलिया दौरे में उन्हें एक मैच खेलने के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था।

इसके साथ ही साथ देवदत्त पाडिक्कल, अभिमन्यु ईश्वरन, प्रियंक पंचाल भी टीम में शामिल होने की दौड़ में शामिल हैं। इनमें से किसी एक को भी मौका मिल सकता है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए अभिमन्यु और पांचाल अतिरिक्त ओपनर के रूप में शामिल किए जा सकते हैं। वहीं ईशान किशन और के. भरत तीसरे विकेट कीपर के रूप में भारतीय के टीम में शामिल हो सकते हैं। वैसे नियमित विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा पहले से ही शामिल रहेंगे।

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों की तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया)

इनमें होगी टक्कर

स्पिनर के मामले में देखा जाए तो अक्षर पटेल और राहुल चाहर में टक्कर हो सकती हैं। आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा के बाद तीसरे स्पिनर के रूप में इनमें से एक खिलाड़ी को जरूर शामिल किया जाएगा। आईपीएल में हार्दिक पांड्या गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं, जिसके चलते शार्दूल ठाकुर को आलराउंडर के रूप में शामिल किए जाने की संभावना बढ़ गई है। भारतीय क्रिकेट टीम में टी. नटराजन की गैरमौजूदगी में बाएं हाथ के पेसर जयदेव उनादकट और युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के साथ-साथ आवेश खान को भी मौका मिलने की संभावना है। इन सभी ने आईपीएल में चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा है।

ओपनर के रूप में : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, प्रियंक पंचाल व देवदत पडिक्कल।

मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में : चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, लोकेश राहुल।

ऑलराउंडर के रूप में : वाशिंगटन सुंदर, हार्दिक पंड्या, शार्दुल ठाकुर।

स्पिनर के रूप में : आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, राहुल चाहर।

पेसर के रूप में : जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट।

नेट गेंदबाज के रूप में : चेतन सकारिया, अंकित राजपूत।

आपको बता दें कि इंग्लैंड में भारतीय क्रिकेट टीम को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 4 अगस्त से 14 सितंबर तक खेली जाने वाली है। इसके लिए यह पूरा कार्यक्रम तैयार किया गया है...

पहला टेस्ट : 4-8 अगस्त, नॉटिघंम

दूसरा टेस्ट : 12-16 अगस्त, लॉर्ड्स

तीसरा टेस्ट : 25-29 अगस्त, लीड्स

चौथा टेस्ट : 2-6 सितंबर, ओवल

पांचवां : 10-14 सितंबर, मैनचेस्टर

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story