×

Team India Squad U19 World Cup: अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, उदय सहारण के हाथों में दी नेतृत्व की जिम्मेदारी

Team India Squad U19 World Cup: बीसीसीआई ने घोषणा की है कि अगले साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में अंडर 19 पुरुष विश्व कप में उदय प्रताप सहारण भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे

Sachin Hari Legha
Published on: 12 Dec 2023 3:00 PM GMT
Team India Squad U19 World Cup
X

Team India Squad U19 World Cup (photo. Social Media)

Team India Squad U19 World Cup: दुबई में इस समय बेशक अंडर-19 एशिया कप 2023 का टूर्नामेंट खेला जा रहा है। लेकिन इस बीच आईसीसी ने पुरुष अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। इसी ऐलान के बाद बीसीसीआई ने भी हाल ही में भारत के अंडर-19 टीम का भी ऐलान कर दिया है। जो वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा लेने वाली है, इस दौरान एशिया कप में कप्तानी कर रहे उदय प्रताप सहारण (Uday Pratap Saharan) को ही बीसीसीआई ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2023 में 2024 में भी कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई ने घोषणा की है कि अगले साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में अंडर 19 पुरुष विश्व कप में उदय प्रताप सहारण भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। मध्यक्रम के बल्लेबाज उदय प्रताप सहारण, जिन्होंने पंजाब के लिए U14, U16 और U19 क्रिकेट खेला है, वर्तमान में दुबई में चल रहे U19 एशिया कप में भारत के कप्तान भी हैं। 15 खिलाड़ियों की टीम, जो विश्व कप से पहले इंग्लैंड और मेजबान दक्षिण अफ्रीका की त्रिकोणीय श्रृंखला में भी भाग लेगी। वहीं टीम U19 एशिया कप में भाग ले रही है।

वर्ल्ड कप के लिए ऐलान की गई टीम में उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के बल्लेबाज आदर्श सिंह और महाराष्ट्र के दाएं हाथ के बल्लेबाज अर्शिन कुलकर्णी अब तक एशिया कप के तीन मैचों में भारत के लिए लगातार शुरुआती संयोजन रहे हैं और बोर्ड ने एक बार फिर इन दोनों पर भरोसा जताया है। कुलकर्णी 12 दिसंबर 2023 तक एशिया कप में रन बनाने वाले शीर्ष तीन खिलाड़ियों में शामिल हैं।

गुजरात के रुद्र मयूर पटेल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, जबकि कप्तान सहारन, जिन्होंने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ हार के बावजूद 60 रन बनाए थे, टू-डाउन बल्लेबाजी करते हैं। वहीं हैदराबाद के बाएं हाथ के बल्लेबाज और कीपर अरवेल्ली अवनीश राव को कमान सौंपी जा सकती है, जबकि हिमाचल प्रदेश के इनेश महाजन टीम में उनके बैकअप के रूप में शामिल होंगे। महाराष्ट्र के सचिन धस टीम के फिनिशरों में से एक हैं।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत की टीम:-

अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन दास, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), अरवेल्ली अवनीश राव (विकेट कीपर), सौम्य कुमार पांडे (उपकप्तान), मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (विकेट कीपर), धनुष गौड़ा, आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी और नमन तिवारी।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story