×

श्रीलंका के खिलाफ टीम चयन से क्या निकले संदेश, धवन और पंत की छुट्टी, युवा ब्रिगेड पर भरोसा

Team India Squad: श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का मंगलवार को देर रात ऐलान किया गया। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली निवर्तमान चयन समिति ने टीम चयन में युवा ब्रिगेड पर भरोसा जताया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 28 Dec 2022 10:31 AM GMT
Team India Squad
X

Team India Squad

Team India Squad: श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का मंगलवार को देर रात ऐलान किया गया। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली निवर्तमान चयन समिति ने टीम चयन में युवा ब्रिगेड पर भरोसा जताया है। वनडे टीम में केएल राहुल को शामिल जरूर किया गया है मगर उनसे उपकप्तानी छीन कर हार्दिक पंड्या को सौंप दी गई है। बांग्लादेश के खिलाफ खराब प्रदर्शन करने वाले शिखर धवन की वनडे टीम से छुट्टी कर दी गई है जबकि खराब फार्म से जूझ रहे ऋषभ पंत को किसी भी टीम में जगह नहीं मिली है। टीम के चयन से साफ हो गया है कि चयन समिति का युवा खिलाड़ियों को आजमाने पर खासा जोर रहा है।

धवन के करियर पर लटकी तलवार!

रोहित शर्मा की नामौजूदगी में शिखर धवन ने हाल के कई वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है मगर उन्हें वनडे टीम में शामिल नहीं किया गया है। वनडे विश्व कप के जल्द होने वाले आयोजन के मद्देनजर शिखर धवन को बाहर करने का यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है। धवन T20 टीम से पहले ही बाहर चल रहे थे मगर अब उन्हें वनडे टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के दौरान शिखर धवन अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं रहे थे। बढ़ती उम्र और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से बाहर किए जाने के बाद धवन के कॅरियर पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं।

ऋषभ पंत को नहीं मिली जगह

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टी20 और वनडे दोनों में से किसी भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान भी पंत को ब्रेक दिया गया था। जानकार सूत्रों का कहना है कि घुटनों में तकलीफ के कारण पंत को रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) जाना है। इस कारण उन्हें टी20 सीरीज से आराम दिया गया है मगर वनडे टीम में भी उन्हें शामिल नहीं किया गया है। पंत भी सीमित ओवर के मुकाबलों में इन दिनों खराब फार्म से जूझ रहे हैं। इसलिए उन्हें लेकर भी सवाल उठ रहे हैं।

राहुल को दिया कड़ा संदेश

हाल के मैचों में के एल राहुल के प्रदर्शन को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं। बांग्लादेश दौरे में भी उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। श्रीलंका के खिलाफ घोषित की गई T20 टीम में राहुल को आराम दिया गया है मगर वनडे टीम में राहुल को शामिल करने के बावजूद उन्हें उपकप्तानी से हटा दिया गया है। उनकी जगह हार्दिक पंड्या को वनडे टीम का नया उपकप्तान बनाया गया है। माना जा रहा है कि इस कदम के जरिए राहुल को कड़ा संदेश देने की कोशिश की गई है। ऐसे में साफ है कि आगे अच्छा प्रदर्शन न करने पर राहुल टीम से बाहर भी हो सकते हैं।

सूर्यकुमार यादव को बड़ी जिम्मेदारी

सीमित ओवर के मैचों में हाल के दिनों में शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव को वनडे और टी-20 दोनों टीमों में जगह मिली है। T20 की टीम में तो उन्हें उपकप्तान की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। 360 डिग्री बल्लेबाज माने जाने वाले सूर्यकुमार यादव ने हाल के मैचों में अपनी विस्फोटक पारियों से हर किसी का दिल जीता है। माना जा रहा है कि उन्हें इसका इनाम दिया गया है।

युवा ब्रिगेड पर जताया भरोसा

टीम के चयन से साफ हो गया है कि चयन समिति की ओर से युवा खिलाड़ियों पर खासा जोर दिया गया है। आईपीएल बोली में बड़ी रकम हासिल करने वाले उत्तर प्रदेश के गेंदबाज शिवम मावी और बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार T20 की 16 सदस्यीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। T20 सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों रोहित शर्मा, विराट कोहली और लोकेश राहुल को आराम दिए जाने के बाद नए खिलाड़ियों को दमखम दिखाने का मौका दिया गया है। बांग्लादेश दौरे में दोहरा शतक जड़ने वाले ईशान किशन वनडे और टी-20 दोनों टीमों में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। युवा खिलाड़ी उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह सहित नौ खिलाड़ी दोनों टीमों में शामिल हैं। T20 टीम में ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, संजू सैमसन और हर्षल पटेल को भी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया गया है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story