×

2023 में भारत बनेगा क्रिकेट जगत का नया सिरमौर!, टीम इंडिया के निशाने पर होंगे ये तीन बड़े मिशन...

Team India Challenges in 2023: टीम इंडिया के लिए साल 2022 मिला-जुला रहा है। भारत ने द्विपक्षीय सीरीज में तो बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन बड़े टूर्नामेंट में ताकतवर खिलाड़ियों के बावजूद खिताब जीतने में नाकाम रही।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 29 Dec 2022 2:50 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2022 2:50 AM GMT)
Team India Challenges in 2023
X

Team India Challenges in 2023

Team India Challenges in 2023: टीम इंडिया के लिए साल 2022 मिला-जुला रहा है। भारत ने द्विपक्षीय सीरीज में तो बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन बड़े टूर्नामेंट में ताकतवर खिलाड़ियों के बावजूद खिताब जीतने में नाकाम रही। पहले एशिया कप में हार हुई और उसके बाद टी-20 विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ मिली शर्मनाक हार को शायद ही कोई क्रिकेट फैंस भुला पाए। साल की अंतिम वनडे सीरीज में बांग्लादेश ने टीम इंडिया के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया। लेकिन टीम इंडिया अब नए साल यानी 2023 में क्रिकेट जगत का नया सिरमौर बन सकता है। इसके लिए टीम इंडिया के सामने दो बड़े मिशन सहित कई छोटी चुनौतियां रहने वाली है। चलिए हम आपको बताते हैं टीम इंडिया के लिए 2023 का साल क्यों है इतना ख़ास...?

1. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पहला चैलेंज:

टीम इंडिया की नज़र 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पर रहेगी। दो साल पहले हुई विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन 2023 में टीम इंडिया के पास अपनी गलतियों से सबक लेते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का बड़ा मौका है। भारतीय टीम एक बार फिर से टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर बनी हुई है। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला ओवल में जून के महीने में खेला जाना है। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में इस बार ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया की भिड़ंत तय मानी जा रही है। ऐसे में भारतीय टीम कंगारू टीम को हराकर टेस्ट में अपना दबदबा कायम करना चाहेगी।

2. 2023 में होने वाला वनडे वर्ल्ड कप:

टीम इंडिया के लिए टेस्ट के बाद वनडे क्रिकेट का बादशाह बनने का सुनहरा अवसर है। 2023 के आखिरी महीनों में वनडे विश्वकप का आयोजन होगा। इस बार इसकी मेजबानी एक बार फिर भारत के पास रहेगी। ऐसे में टीम इंडिया अपनी घरेलू पिचों का फायदा उठाकर वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करना चाहेगी। टीम इंडिया पिछले 10 साल से आईसीसी का कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। भारत ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की थी। तब से लेकर अब तक तक कोई बड़ा टूर्नामेंट टीम इंडिया अपने नाम नहीं कर पाई है। ऐसे में टीम इंडिया के पास साल 2023 में ये दो बड़े अवसर है, जिनको हासिल कर टीम इंडिया क्रिकेट जगत का सिरमौर बन सकती है।

3. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्ज़ा..?

टीम इंडिया के निशाने पर 2023 की शुरुआत में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भी रहेगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए दौरा करेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल को लेकर काफी अहम है। ऑस्ट्रेलिया पिछले करीब दो दशक से भारत में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। ऐसे में एक बार फिर टीम इंडिया कंगारू टीम को हराना चाहेगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story