TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

IND Vs ENG World Cup 2023: इंग्लैंड के खिलाफ कौन होना चाहिए हार्दिक पंड्या का रिप्लेसमेंट? सूर्या या ईशान

IND Vs ENG World Cup 2023: सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन में से हार्दिक पंड्या का सही रिप्लेसमेंट ईशान किशन हो सकते हैं, जिन्होंने अब तक वनडे करियर में जो भी मौका मिला वहां शानदार प्रदर्शन किया।

Kalpesh Kalal
Published on: 27 Oct 2023 3:55 PM GMT
IND Vs ENG World Cup 2023
X

Suryakumar Yadav & Ishan Kishan (Source_Social Media)

IND Vs ENG World Cup 2023: भारत की सरजमीं पर खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का क्रेज फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। वर्ल्ड क्रिकेट के इस सबसे बड़े वनडे टूर्नामेंट के रोमांच में मेजबान टीम इंडिया का बोलबाला देखने को मिल रहा है। रोहित शर्मा एंड कंपनी कमाल की फॉर्म में चल रही है, जिन्होंने अब तक अपने सभी पांचों मैचों में जीत का परचम लहराया है और टेबल टॉपर बने हुए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ भी नहीं खेलेंगे हार्दिक पंड्या

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप अभियान का अपना अगला मैच रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेलने जा रही है। इंग्लिश टीम से लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मैच में एक बार फिर से टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या नजर नहीं आएंगे। इस स्टार हरफनमौला खिलाड़ी को 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में एड़ी में चोट लग गई थी। जिसके बाद से वो टीम से दूर हैं। मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार वो आगामी दो मैचों में भी फिट नहीं हो पाएंगे।

हार्दिक पंड्या का रिप्लेसमेंट कौन? सूर्या या ईशान

इंग्लैंड के खिलाफ एक बार फिर से हार्दिक टीम का हिस्सा नहीं होंगे, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या प्लेइंग-11 में उनकी जगह फिर से सूर्यकुमार यादव को ही मौका मिलेगा, या यहां पर टीम मैनजमेंट ईशान किशन के बारे में सोचेगी। इस सवाल के बीच हम इस खास रिपोर्ट में आपको बताते हैं हार्दिक के रिप्लेसमेंट के तौर पर सूर्यकुमार यादव या ईशान किशन कौन हो सकता है ज्यादा बेहतर?

सूर्यकुमार यादव से बेहतर रहे हैं ईशान किशन

वर्ल्ड कप की शुरुआत में जब शुभमन गिल डेंगू से पीड़ित थे तो ईशान किशन को मौका दिया गया था, वहीं हार्दिक के ना होने पर सूर्यकुमार यादव को शामिल किया गया। सूर्या पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ खाता भी नहीं खोल पाए थे। तो वहीं ईशान किशन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भले ही 0 के स्कोर पर पैवेलियन लौटे, लेकिन दूसरे मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 47 रन की बढ़िया पारी खेली थी।

आंकड़ों में जाने दोनों का प्रदर्शन

अब बात करते हैं इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में सूर्या या ईशान किसे मौका मिलना चाहिए? दोनों में से कौन हो सकता है ज्यादा बेहतर, तो यहां आंकड़ों के हिसाब से देखे तो सूर्यकुमार यादव से कहीं ज्यादा अच्छे ईशान किशन साबित हो सकते हैं। दोनों के वनडे करियर पर गौर करें तो स्पष्ट होता है कि ईशान किशन काफी बेहतर हो सकते हैं।

भारत के मि. 360 डिग्री प्लेयर के तौर पर पहचान बना चुके सूर्यकुमार यादव का टी20 फॉर्मेट में कोई तोड़ नहीं है। जिन्होंने पिछले करीब 18 महीनों में रनों की जबरदस्त बारिश की है। लेकिन वनडे फॉर्मट उन्हें रास नहीं आया है। वो लगातार इस फॉर्मेट में जूझते नजर आए हैं। अब तक सूर्या ने 31 वनडे मैचों में 26.76 की साधारण औसत से केवल 669 रन बनाए हैं, जिसमें 4 फिफ्टी शामिल हैं।

तो वहीं जब बात करें ईशान किशन की तो उन्होंने अपने आपको हर स्थान पर साबित किया है। वो ओपनिंग में भी शानदार दिखे हैं, तो नंबर-4 या नंबर-5 पर भी अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं। ईशान किशन ने वनडे करियर में 27 मैचों में 42.40 की बेहतरीन औसत से 933 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 7 अर्धशतकों के अलावा 1 शतक जड़ा वो भी दोहरे शतक में बदला। कहीं ना कहीं इन आंकड़ों को देखकर भी लगता है कि ईशान किशन सूर्यकुमार यादव की तुलना में बहुत ही सधे अंदाज में दिखे हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story