×

French Open 2022: राफेल नडाल बने फ्रेंच ओपन चैंपियन, 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

French Open 2022: रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने नार्वे के कैस्पर रूड को हराकर फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 Jun 2022 5:26 PM GMT
Spanish tennis player Rafael Nadal
X

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल। (Social Media)

French Open 2022: स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (Tennis player Rafael Nadal) फ्रेंच ओपन 2022 (French Open 2022) के चैंपियन बन गए हैं। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में नडाल ने नार्वे के कैस्पर रूड (Norwegian Casper Rudd) को हराकर फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने में एक बार फिर कामयाबी हासिल की। नडाल ने फ्रेंच ओपन का चैंपियन बनने के साथ 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है।

फ्रेंच ओपन नडाल का सबसे प्रिय टूर्नामेंट रहा है और नडाल 14वीं बार फ्रेंच ओपन (French Open 2022) जीतने में कामयाब रहे हैं। फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट लाल मिट्टी पर खेला जाता है और यहां पर कोई भी दिक्कत खिलाड़ी नडाल (Tennis player Rafael Nadal) के सामने नहीं टिक पाता। नडाल की उम्र 36 साल हो गई है और वे सबसे उम्रदराज फ्रेंच ओपन चैंपियन बने हैं। एक दिलचस्प बात यह है कि नडाल (Tennis player Rafael Nadal) ने फाइनल मुकाबले में अपने शिष्य कैस्पर रूड को हराया। रूड नडाल की एकेडमी में 2018 से ट्रेनिंग ले रहे हैं।

कैस्पर रूड को सीधे सेटों में हराया

नडाल (Tennis player Rafael Nadal) को लाल बजरी का बादशाह माना जाता रहा है और रविवार को उन्होंने रूड को सीधे सेटों में 6-3,6-3 और 6-0 से हराया। नडाल 14वीं बार फ्रेंच ओपन का फाइनल मुकाबला खेलने के लिए उतरे थे। आज तक नडाल लाल बजरी पर कोई भी फाइनल मुकाबला नहीं हारे हैं और रविवार को भी उन्होंने अपने इसी सिलसिले को जारी रखा। नडाल (Tennis player Rafael Nadal) के शानदार खेल का कैस्पर रूड के पास कोई जवाब नहीं था और वे नडाल के सामने सीधे सेटों में ही हारने पर मजबूर हो गए।

14वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता

नडाल (Tennis player Rafael Nadal) ने सबसे पहले 2005 में फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट जीता था और इसके बाद वे अभी तक 14 बार इस टूर्नामेंट को जीत चुके हैं। 2017 से 2020 तक लगातार चार बार फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट जीतने के बाद पिछले साल उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। सेमीफाइनल मुकाबले में उन्हें नोवाक जोकोविच ने हरा दिया था।।इस बार नडाल (Tennis player Rafael Nadal) ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जोकोविच को हराकर पिछले साल की अपनी हार का बदला ले लिया था।

फेडरर और जोकोविच से निकले आगे

ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में नडाल (Tennis player Rafael Nadal) अपने दोनों प्रतिद्वंद्वियों से दो कदम आगे निकल गए हैं। उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविच पर दो खिताब की बढ़त बना ली है। रडाल ने रविवार को 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता है जबकि फेडरर और जोकोविच दोनों 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। नडाल (Tennis player Rafael Nadal) ने इस बार फ्रेंच ओपन के हाईप्रोफाइल क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जोकोविच को 6-2, 4-6, 6-2, 7-6 (7-4) से हराया था। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच पहला सेट 6-2 से हार गए थे मगर दूसरे सेट में उन्होंने शानदार वापसी करते हुए 6-4 से जीत हासिल करने में कामयाबी हासिल की मगर उसके बाद स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने शानदार खेल दिखाते हुए जोकोविच को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। सेमीफाइनल में नडाल (Tennis player Rafael Nadal) ने अलेक्जेंडर ज़वेरेव को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।

मौजूदा साल नडाल के लिए काफी अच्छा

नडाल (Tennis player Rafael Nadal) ने 2003 से ग्रैंड स्लैम खिताब में हिस्सा लेना शुरू किया था और वे 2005 में फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट जीतने में कामयाब हुए थे। नडाल अपने करियर के दौरान 14 बार फ्रेंच ओपन, चार बार अमेरिकी ओपन, दो बार विंबलडन और दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुके हैं। मौजूदा साल नडाल (Tennis player Rafael Nadal) के लिए काफी अच्छा रहा है। इस साल जनवरी महीने के दौरान उन्होंने दानिश मेदवदेव को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। अब उन्होंने फ्रेंच ओपन जीतकर एक बार फिर अपनी ताकत दिखाई है। उधर फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया और क्रिस्टीना म्लोदिनोव ने कोको ग्राफ और जेसिका पेगुला की अमेरिकी जोड़ी को हराकर फ्रेंच ओपन का फ्रेंच ओपन का महिला युगल खिताब जीत लिया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story