×

IND vs SA 1st Test : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार से टेस्ट की जंग, जानें पहले टेस्ट मैच की पिच और मौसम का हाल

IND vs SA 1st Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। जहां के पिच और वेदर पर नजरें होंगी।

Kalpesh Kalal
Published on: 25 Dec 2023 7:26 AM GMT
IND vs SA
X

IND vs SA (Photo_News Track)

IND vs SA 1st Test: दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर भारतीय टीम पिछले काफी दिनों से मौजूद है। इस दौरे पर दोनों ही टीमों के बीच तीनों ही फॉर्मेट की सीरीज में अब टेस्ट सीरीज की बारी है। टेस्ट के टेस्ट के लिए दोनों ही टीमें पूरी तरह से मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं। मेहमान टीम इंडिया और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का बिगुल 26 दिसंबर से बजने जा रहा है। जिसमें दोनों ही टीमों के बीच एक कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा रही है।

IND vs SA 1st Test: सेंचुरियन के मौसम से फैंस को हो सकती है निराशा

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें इस 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए मंगलवार को सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क स्टेडियम में खेलने उतरेंगी। दोनों ही टीमें में अपने कईं बड़े नाम वापसी कर रहे हैं, ऐसे में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें एक रोमांचक टक्कर के लिए तैयार हैं। इस मैच में सबसे ज्यादा नजरें सेंचुरियन की पिच और मौसम पर होगी। फैंस भले ही बेसब्री से टेस्ट मैच का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन मौसम भी खास होगा। तो चलिए इस मैच में आपको बताने जा रहे हैं कैसा होगा मौसम और पिच का हाल.... डालते हैं एक नजर

सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में गेंदबाजों का दिखेगा जलवा

दक्षिण अफ्रीका की पिच की मिट्टी और वहां का वातावरण दोनों ही आमतौर पर तेज गेंदबाजी की मददगार होती है। इसी तरह से सेंचुरियन में स्थित सुपर स्पोर्ट पार्क स्टेडियम के पिच के बारे में जानना भी जरूरी बन जाता है। जब सेंचुरियन के इस सतह की बात करें तो ये बहुत ही जबरदस्त स्विंग और उछाल वाली पिच है। इस पिच पर गेंदबाजों गदर मचा सकते हैं। गेंदबाजी में तेज गेंदबाजों को नई गेंद से साथ तो काफी स्विंग और उछाल मिल सकता है। इसके बाद में बल्लेबाज एक बाद सेट होने पर ठीक-ठाक बल्लेबाजी कर सकते हैं। इस पिच पर अब तक 28 टेस्ट मैच हो चुके हैं। जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 13 बार मैच जीतने में कामयाबी मिली है, जो वहीं दूसरी बैटिंग करने वाली टीम भी 11 बार जीतने में सफल रही है। ऐसे में साफ है कि यहां पर पहले या बाद में दोनों बार बल्लेबाजी करने वाली टीम जीत सकती है।

सेंचुरियन में बारिश खराब कर सकती है मजा, पहले दो दिन बारिश की संभावना

दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे पर कुछ मैचों पर बारिश का पूरा साया नजर आया है। बारिश की संभावना के बीच अगर बात करें सेंचुरियन की तो यहां पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में बारिश जायका खराब कर सकती है। मैच को लेकर फैंस काफी उत्साहित दिख रहे हैं, लेकिन इन्द्र देवता शुरुआती दो दिन अपना रूप दिखा सकते हैं। जिसमें मंगलवार और बुधवार यहां पर पूरी तरह से आसमान बादलों से अटा रहेगा। तो वहीं गुरुवार को मौसम कुछ हद तक खुलेगा, ऐसे में शुरुआत के 2 दिन बारिश की भेंट चढ़ने की संभवना है। यहां तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान शुक्रवार को 24 डिग्री सेल्शियस तक जा सकता है, तो वहीं मंगलवार को न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्शियस हो सकता है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story