×

The Ashes 2021: एशेज सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने किया कब्जा, तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की शर्मनाक हार, बोलैंड की घातक गेंदबाजी

The Ashes 2021: मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड को हराकर एशेज सीरीज अपने नाम कर ली है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 28 Dec 2021 3:23 AM GMT
AUS VS ENG
X

ऑस्ट्रेलियाई टीम (फोटो- @ICC ट्विटर)

The Ashes 2021: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड ( Australia vs England test) को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में एक पारी और 14 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज भी अपने नाम कर ली है। मेलबर्न में खेला गया टेस्ट मैच पांच मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच था और इसमें जीत हासिल करने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

मेलबर्न (Melbourne Cricket Ground) में खेला गया यह बॉक्सिंग डे टेस्ट (boxing day test) मैच ढाई दिनों में ही समाप्त हो गया और इंग्लैंड को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्कॉट बोलैंड ने जबर्दस्त गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। उन्होंने महज 4 ओवर में 6 रन देकर इंग्लैंड के 6 खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाबी हासिल की।

इंग्लैंड के कप्तान ही दिखा सके कुछ दम

इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर इंग्लैंड (australia vs england live score) को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया था। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 185 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। पहली पारी में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का कुछ हद तक सामना कर सके और उन्होंने 50 रन बनाए थे। इंग्लैंड की पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और नाथन लियोन ने तीन-तीन विकेट लेने में कामयाबी हासिल की थी।

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम भी ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 267 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस हैरिस ने 76 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को 267 रनों तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

68 रनों पर सिमट गई इंग्लैंड की टीम

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में 82 रनों की लीड हासिल की थी। इंग्लैंड की टीम पर दूसरे दिन ही हार का संकट मंडराने लगा था क्योंकि टीम ने सिर्फ 32 रनों के स्कोर पर अपने 4 विकेट खो दिए थे। इस तरह टेस्ट मैच के दूसरे दिन ही इंग्लैंड पर पारी की हार का संकट मंडराने लगा था। तीसरे दिन का खेल शुरू होने पर अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्कॉट बोलैंड ने घातक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। उन्होंने इंग्लैंड के किसी भी बल्लेबाज को जमने का मौका ही नहीं दिया।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और बेन स्टोक्स ही दो ऐसे खिलाड़ी रहे जो दहाई के आंकड़े पर पहुंच सके। बोलैंड की धारदार गेंदबाजी की वजह से दूसरी पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम 68 रनों पर सिमट गई। बोलैंड ने 4 ओवर में सिर्फ 6 रन देकर इंग्लैंड के 6 विकेट हासिल किए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में एक पारी और 14 रनों से जीत हासिल कर ली। इंग्लैंड की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने भी तीन विकेट हासिल किए।

ऑस्ट्रेलिया को मिली अजेय बढ़त

इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया की टीम ने पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले तीनों टेस्ट मैच आराम से जीते हैं। एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 5 जनवरी से खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक खेले गए तीनों टेस्ट मैच के हर क्षेत्र में इंग्लैंड को बुरी तरह पछाड़ा है।

इंग्लैंड के सपोर्ट स्टाफ के दो सदस्यों के अलावा उनके परिवार के दो सदस्यों के सोमवार को कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद हड़कंप मच गया था। इसी कारण टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल आधा घंटा विलंब से शुरू हुआ था। दुनिया भर के अन्य खेल टूर्नामेंटों की तरह अब एशेज सीरीज के भी कोरोना से प्रभावित होने का संकट गहराने लगा है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story