×

Virat Kohli: सेंचुरियन टेस्ट तो हार गए, लेकिन विराट कोहली एक और रिकॉर्ड में बने किंग, रचा इतिहास

Virat Kohli: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच की दूसरी पारी में विराट कोहली ने 76 रनों की पारी खेलकर एक और नया मुकाम हासिल किया।

Kalpesh Kalal
Published on: 29 Dec 2023 4:54 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2023 4:58 AM GMT)
Virat Kohli
X

Virat Kohli (Source_ Social Media)

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के रिकॉर्ड किंग विराट कोहली के लिए मानों अब तो हर एक इंटरनेशनल पारी के हर एक रन में नया कीर्तिमान स्थापित होता जा रहा है। विराट कोहली आज के दौर में क्रिकेट के गलियारों में उस मुकाम पर खड़े हैं, जहां उनके नाम रिकॉर्ड्स खुद ब खुद बनते जा रहे हैं। ऐसा ही कुछ एक बार फिर से देखने को मिला, जहां उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दौरान किया।

विराट कोहली ने किया वो कमाल, जो नहीं कर सका कोई और

सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में टीम इंडिया एक पारी और 32 रनों से मैच हार गई, लेकिन इस हार के बीच विराट कोहली एक बार फिर से रिकॉर्ड्स के मामले में जीत गए, जहां उन्होंने एक ऐसे कीर्तिमान को अंजाम दिया है, जो अब तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं कर सका है।

टेस्ट क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 2 हजार रन के आंकड़ें को छुआ

जी हां... किंग कोहली ने यहां सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में एक बड़े रिकॉर्ड को हासिल किया है। इस मैच की दूसरी पारी में विराट कोहली ने 76 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी के साथ ही कोहली ने यहां पर अपने इस कैलेंडर ईयर में 2000 रन के आंकड़ें को छू लिया और इसके साथ ही वो सबसे ज्यादा बार एक कैलेंडर ईयर में 2000 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।


किंग कोहली ने 7वीं बार एक कैलेंडर ईयर में 2 हजार रन किए पूरे, संगकारा को छोड़ा पीछे

कोहली ने 7वीं बार एक कैलेंडर ईयर में 2 हजार रन के मुकाम को हासिल किया है। उन्होंने इसके साथ ही श्रीलंका के पूर्व महान विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को पार किया। कुमार संगकारा ने अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 6 बार एक कैलेंडर ईयर में 2 हजार रन बनाने के कारनामें को अंजाम दिया है, अब विराट कोहली ने 7वीं बार इस मील के पत्थर को हासिल करने के साथ ही सबसे आगे निकल चुके हैं। कोहली के लिए ये एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड है, जिनके करियर में एक और ताज जुड़ गया है। वहीं भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 5 बार एक कैलेंडर ईयर में ये कमाल किया था, तो वहीं श्रीलंका के पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने ने 4 बार इस कारनामें को अंजाम दिया था।

जानें कब-कब कोहली ने एक कैलेंडर ईयर में पूरे किए 2 हजार रन

2012 में- 2186 रन

2014 में- 2286 रन

2016 में- 2595 रन

2017 में- 2818 रन

2018 में- 2735 रन

2019 में- 2455 रन

2023 में- 2048 रन

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story