×

IND vs ENG: जिस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड खेलेगी तीसरा टेस्ट, मैच शुरू होने से ठीक एक दिन पहले बदलेगा स्टेडियम का नाम

IND vs ENG: राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम को नया नाम मिलने जा रहा है। भारत-इंग्लैंड मैच से ठीक एक दिन पहले 14 फरवरी को इस स्टेडियम का नाम बदल जाएगा।

Kalpesh Kalal
Published on: 7 Feb 2024 5:46 AM GMT
Rajkot Cricket Stadium
X
IND vs ENG (Source_Social Media)

IND vs ENG: इंग्लैंड क्रिकेट टीम इन दिनों भारत के दौरे पर है। मेजबान भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। अब तक खेले गए पहले 2 टेस्ट मैचों में दोनों ही टीमों ने एक-एक मैच जीता है और सीरीज 1-1 की बराबरी पर खड़ी है। तीसरे टेस्ट मैच के लिए फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो साथ ही दोनों ही टीमें इस मैच में जीत के इरादें से मैदान में उतरने वाली हैं।

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का बदलेगा नाम

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में जब भारत और इंग्लैंड की टीमें तीसरे टेस्ट मैच में दो-दो हाथ करने उतरेंगी। तब ये दोनों टीमें राजकोट के इसी मैदान में जरूर खेंलेगी, लेकिन ये स्टेडियम उस वक्त सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम नहीं रहेगा, बल्कि इसका नाम उस वक्त बदल जाएगा। जी हां... राजकोट के इस स्टेडियम का नाम भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से ठीक पहले दिन बदलने वाला है।

SCA स्टेडियम अब हो जाएगा निरंजन शाह क्रिकेट स्टेडियम

15 फरवरी को होने वाले मैच से एक दिन पहले 14 फरवरी को सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह क्रिकेट स्टेडियम हो जाएगा। एक बहुत बड़ी खबर आ रही है, जहां सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने इस स्टेडियम के नाम बदलने की जानकारी दी। जहां SCA स्टेडियम का नाम बदलकर अब सौराष्ट्र के पूर्व बहुत बड़े क्रिकेट प्रशासक और प्रथम श्रेणी खेलने वाले क्रिकेटर निरंजन शाह के नाम से पड़ेगा, जहां बताया जा रहा है कि स्टेडियम का नाम निरंजन शाह क्रिकेट स्टेडियम रख दिया जाएगा। इसका नया नामकरण 14 फरवरी को शाम के वक्त एक कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा।

14 फरवरी को होगा नए नाम का अनावरण

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने एक मीडिया विज्ञप्ति जारी की है। इसमें एक कहा गया है कि “भारत और इंग्लैंड के बीच 15 फरवरी से यहां शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर यानी 14 फरवरी को खंडेरी स्थित स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम कर दिया जाएगा।“ बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में बीसीसीआई के सचिव जय शाह मौजूद रहेंगे और उनके द्वारा ही नए नाम का अनावरण किया जाएगा। राजकोट के इस स्टेडियम की शुरुआत अब से 11 साल पहले हुई थी, और 11 साल में एक बार फिर से इसे नया नाम दिया जा रहा है।

कौन है निरंजन शाह?

भारतीय क्रिकेट प्रशासक में निरंजन शाह का एक बहुत बड़ा नाम है। निरंजन शाह 1960-70 के दशक में घरेलू क्रिकेट में खेले हैं। उन्होंने सौराष्ट्र की टीम के लिए 12 प्रथम श्रेणी मैचों का प्रतिनिधित्व किया है। इसके बाद वो लंबे वक्त तक सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में जुड़े रहे और बड़ा काम किया है। निरंजन शाह का बेटा जयदेव शाह भी क्रिकेटर रहे हैं, उन्होंने सौराष्ट्र की टीम की कप्तानी भी की है। वो फिलहाल क्रिकेट शासी निकाय के अध्यक्ष पद पर हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story