×

Ishan Kishan: ईशान किशन को लेकर हो रही है साज़िश! रिपोर्ट में सामने आई कई सारी बड़ी बातें...

BCCI Team India Ishan Kishan: क्रिकेटर ईशान किशन के इर्द-गिर्द साज़िश का माहौल है! भारतीय विकेटकीपर, जो कुछ समय पहले सफेद गेंद, विशेषकर टी20 क्रिकेट में विशेषज्ञता के साथ सभी प्रारूपों के खिलाड़ी थे

Sachin Hari Legha
Published on: 9 Jan 2024 10:23 AM GMT
Team India Ishan Kishan
X

Team India Ishan Kishan (photo. Social Media)

BCCI Team India Ishan Kishan: क्रिकेटर ईशान किशन (Ishan Kishan) के इर्द-गिर्द साज़िश का माहौल है! भारतीय विकेटकीपर, जो कुछ समय पहले सफेद गेंद, विशेषकर टी20 क्रिकेट में विशेषज्ञता के साथ सभी प्रारूपों के खिलाड़ी (02 टेस्ट, 27 वनडे, 32 टी20) थे, ऐसा लगता है कि पिछले दिनों भारत का टी20 विश्व कप अभियान शुरू करने के बाद अचानक राष्ट्रीय परिदृश्य से गायब हो गए हैं। उनके बारे में आखिरी बार तब सुना गया था, जब उन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे के बीच में भारतीय टीम को छोड़ने के लिए बीसीसीआई से अनुमति मांगी थी। नतीजतन, उन्हें टेस्ट टीम से हटा दिया गया।

क्रीकबज की एक रिपोर्ट में लिखा गया है कि जब से बीसीसीआई ने रविवार रात को टीम की घोषणा की, तब से उनके बाहर होने के संभावित कारणों को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। एक सिद्धांत यह है कि बिना अनुमति के किसी टेलीविज़न शो में भाग लेने के लिए उन्हें अनुशासित किया गया होगा। अंदरूनी सूत्र इस दावे का खंडन करते हैं। एक अन्य सिद्धांत यह है कि 17 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका में टीम छोड़ने की अनुमति लेने के बाद उन्होंने अभी भी बीसीसीआई को अपनी उपलब्धता के बारे में सूचित नहीं किया है।

यह अभी भी एक कमजोर स्पष्टीकरण हो सकता है क्योंकि बीसीसीआई या चयनकर्ता हमेशा उनसे इस बारे में जांच कर सकते हैं। अगर वे सचमुच उन्हें टीम में चाहते हैं तो उनकी 'छुट्टी' कितनी लंबी होगी। यह सब जिज्ञासा का कारण बनता है और बीसीसीआई ने उनके गैर-चयन का कारण बताकर अटकलों को रोकने का कोई प्रयास नहीं किया है। कथित तौर पर किशन भारत में है, लेकिन कोई उससे संपर्क नहीं कर पाया है। यहां तक कि उनके झारखंड टीम के कुछ साथियों ने भी उनसे संपर्क करने की कोशिश की लेकिन कोई खास सफलता नहीं मिली। 25 वर्षीय कीपर-बल्लेबाज ने सौराष्ट्र के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के पहले दौर के खेल में अपने राज्य के लिए नहीं खेलने का फैसला किया, जो सोमवार को समाप्त हुआ।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए किशन को शामिल न किए जाने से कहानी में और इजाफा हो गया है। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने विकेटकीपर की भूमिका के लिए ईशान की जगह जितेश शर्मा और संजू सैमसन को चुना है। टेस्ट और वनडे टीमों में भी उनका स्थान केएल राहुल ने ले लिया है, जो अब उन प्रारूपों में पहली पसंद के विकेटकीपर हैं। बता दें कि किशन को दक्षिण अफ्रीका में तीन टी20 मैचों में से किसी के लिए भी विचार नहीं किया गया। हालाँकि, नवंबर में घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी तीन टी20I में, उन्होंने दूसरे गेम में शून्य पर आउट होने से पहले दो अर्धशतक बनाए थे। वह विश्व कप टीम के कई अन्य सदस्यों की तरह, दक्षिण अफ्रीका में वनडे टीम का हिस्सा नहीं थे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story