×

IND vs ENG Test: भारत को इंग्लैंड के इन पांच खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान, जानें उनका प्रर्दशन

IND vs ENG Test: भारत और इग्लैंड के बीच पिछले साल 2021 में खेली गई पांच टेस्ट मैच की सीरीज में कोरोना के कारण चार ही मैच खेलें जा सकें थें। जिस सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगें, सीरीज जीत की मजबूत दावेदार है।

Prashant Dixit
Written By Prashant Dixit
Published on: 29 Jun 2022 9:32 AM GMT
Ben Stokes and Joe Root Test Match
X

Ben Stokes and Joe Root Test Match (image credit social media)

IND vs ENG Test Match: भारत और इग्लैंड के बीच पिछले साल 2021 में खेली गई पांच टेस्ट मैच की सीरीज में कोरोना के कारण चार ही मैच खेलें जा सकें थें। अब भारतीय टीम इंग्लैंड में तीन वनडे और तीन ही टी20 मैच ही सीरीज खेलने पहुंची है, तो पहले एक जुलाई से भारतीय टीम टेस्ट सीरीज का बचा हुआ मैच खेलेंगी। जिस सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगें, सीरीज जीत की मजबूत दावेदार है। पर भारत को इग्लैंड के इन पांच दिग्गज खिलाडियों से बच कर रहना होगा।

जेम्स एंडरसन - इग्लैंड के दिग्गज 39 साल के स्विंग तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से भारतीय बल्लेबाजों को बच कर के रहना होगा। उन्होंने अभी हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट पूरे किए है। साथ ही भारत के खिलाफ उनका ट्रैक रिकॉर्ड बहुत शानदार है, उन्होंने भारत के खिलाफ 34 टेस्ट मैच में 133 विकेट झटकें है। नई गेंद से वह बहुत खतरनाक होतें है, उस समय विशेष सावधान रहने की जरूरत है।



ओली रॉबिन्सन - भारतीय टीम के पिछ्ले साल जब इंग्लैंड दौरे पर गई थी। तब इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करते हुए ओली रॉबिन्सन ने 4 मैच में 21 विकेट लिए थे। तीसरे टेस्ट में 81 रन देकर 7 विकेट झटके थे। जिस में पहली पारी में टीम इंडिया सिर्फ 78 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इंग्लैंड ने ये मैच पारी और 78 रन से अपने नाम किया था, और रॉबिन्सन मैन ऑफ द मैच थे। चोट के कारण अभी रॉबिन्सन टीम से बाहर चल रहे हैं, वो भारत के विरूद्ध मैच में टीम में वापसी कर सकते हैं।



जॉनी बेयरस्टो - इस साल हाहाकार बचा रहा जॉनी बेयरस्टो का बल्ला, 2019 से 2021 तक बेयरस्टो के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला। वहीं, इस साल इस खिलाड़ी ने 3 शतक जड़ दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 50 ओवर में 299 रन का लक्ष्य आसानी से पा लिया। इस मुकाबले में बेयरस्टो के बल्ले से सिर्फ 92 गेंदों पर 136 रन बनाए। यह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से का दूसरा सबसे तेज शतक था। जॉनी बेयरस्टो जिस तरह के फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए भारतीय गेंदबाजों को इस बल्लेबाजों को जल्दी पवेलियन भेजना होगा, भारत के खिलाफ बेयरस्टो ने अब तक 17 टेस्ट मैच खेले हैं और 27.68 के औसत से 803 रन बनाए हैं।



बेन स्टोक्स - बेन स्टोक्स के कप्तान बनते ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेवर बदले है, स्टोक्स के कप्तान बनने से पहले इंग्लैंड को ऐशेज में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 4-0 की करारी हार झेलनी पड़ी थी। वहीं, वेस्टइंडीज की टीम ने अपने घर में 1-0 से हराया, लेकिन स्टोक्स के कप्तान और ब्रेंडम मैकुलम के कोच बनने के बाद इंग्लिस टीम पुराने रंग में लौट आई है। बेन स्टोक्स गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी दोनों से टीम इंडिया को परेशान कर सकते हैं। पिछले साल 4 टेस्ट मैचों में वो टीम का हिस्सा नहीं थे। भारत के खिलाफ स्टोक्स ने 4 फिफ्टी और एक शतक लगा चुके हैं। वहीं, 34 विकेट भी उनके नाम है। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 73 रन देकर 5 विकेट है।



जो रूट - इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का बल्ला इन दिनों जमकर बोल रहा है। रूट ने हाल ही टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन भी पूरे कर लिए हैं। टीम इंडिया के खिलाफ रूट का बल्ला तो और जमकर बोलता है। वह टेस्ट क्रिकेट में इस समय पहले पायदान पर है। अब तक भारतीय टीम के विरुद्ध 24 टेस्ट मैच में 60.33 के औसत से 2,353 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 8 शतक और 10 अर्धशतक निकले हैं। भारत के खिलाफ पिछले साल इसी सीरीज के पहले चार मैचों में रूट 94 की औसत से 564 रन बनाए थे। कप्तानी छोड़ने के बाद रूट और ने जोरदार खेल में वापसी की हैं। उनसे भारतीय गेंदबाजों को विशेष सावधान रहने की जरूरत है।



Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story