×

Team India: भारत के इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने बतायी वजह, क्यों भारतीय टीम बड़े टूर्नामेंट में रह जाती है पीछे?

Team India: टीम इंडिया 2023 के वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भी जीतने में नाकाम रही। जिसके बाद एक बार फिर से उन्हें निराश होन पड़ा।

Kalpesh Kalal
Published on: 7 Dec 2023 7:55 AM GMT
Team India
X

Team India (Source_Social Media)

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 में अपने 10 साल के आईसीसी टूर्नामेंट के जीतने के सपने को पूरा करने उतरी थी। रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए इस सपने को साकार करने का लगभग पूरी संभावना बनी और टीम इंडिया ने फाइनल तक आसानी से जगह बना ली। फाइनल में भारतीय टीम को एक बार फिर से निराशा हाथ लगी और ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार के साथ ही खिताब जीतने का सपना चूर-चूर हो गया।

पार्थिव पटेल ने बताया क्यों टीम इंडिया चूक जाती है बड़े टूर्नामेंट्स में

भारतीय टीम के एक बार फिर से वर्ल्ड कप जीतने से चूकने के बाद फिर से इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि आखिर कब तक टीम इंडिया को इसी तरह से निराश होना पड़ेगा और क्यों आखिर में आकर मैन इन ब्ल्यू चूक जाया करती है। जब से फाइनल मैच गंवाया है उसके बाद से ही कईं दिग्गज टीम की हार का अलग-अलग कारण बता रहे हैं, जिसमें अब एक और नाम जुड़ा है। पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने टीम इंडिया आखिर में आकर कैसे पीछे रह जाती है इसकी वजह बतायी है।

भारतीय टीम के लिए संजोयन रहता है सबसे बड़ी चुनौती

क्रिकबज के साथ बात करते हुए पार्थिव पटेल ने कहा कि, "मेरे लिए भारत की सबसे बड़ी चुनौती हमेशा सही संयोजन ढूंढना रही है, खासकर टी20 प्रारूप में और हमारे पास मैच नहीं हैं। अब हम सिर्फ तीन अफगानिस्तान मैचों के बारे में बात कर रहे हैं, अगर उनमें विराट या रोहित या बुमराह खेलते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिसे भारत को ध्यान में रखना होगा।"

"वरना, उन्हें आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले के साथ जाना होगा। लेकिन फिर आपको आईपीएल के बीच में ही टीम की घोषणा भी करनी होगी। इसलिए यह एक चुनौती है। मुझे यकीन है कि टीम की घोषणा करने से पहले उन्होंने सोचा होगा कि विश्व कप के लिए कौन कतार में है और क्या हम उन्हें अफगानिस्तान सीरीज के लिए लाना चाहते हैं। यह एक जटिल स्थिति है।"

टी-20 वर्ल्ड कप से पहले सही कॉम्बिनेशन की होगी चुनौती

पूर्व विकेटकीपर ने आगे कहा,"मुझे लगता है कि वे इस युवा टीम के साथ जाकर अधिक विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। भारत में प्रतिभा की आपूर्ति की कोई कमी नहीं है। बहुतायत की समस्या अभी भी एक समस्या है और हमें सही संयोजन ढूंढना होगा। उन्होंने जो भी टूर्नामेंट खेले हैं, उनमें भारत को किसी टीम ने चारो खाने चित नहीं किया, उन्हें सामरिक रूप से मात दे दी गई। चाहे वह 2023 का फाइनल हो, 2021 टी20 विश्व कप जहां भारत पुराना टी20 खेल खेल रहा था, 2019 में नंबर 4 की समस्या थी।"

कप्तान कौन होगा ये भी नहीं है पता

इसके बाद पार्थिव पटेल ने टीम के कप्तान को लेकर बात करते हुए कहा कि, "मुझे लगता है कि राहुल द्रविड़ कोच होंगे, कप्तान लेकर भी भ्रम है। हमें नहीं पता कि कप्तान कौन होगा। मुझे लगता है कि इस टी20 विश्व कप में उनकी सबसे बड़ी समस्या सही संयोजन ढूंढना होगा।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story