×

Thomas Cup: भारतीय टीम ने थॉमस कप जीत रचा इतिहास, 14 बार के विजेता इंडोनेशिया को दी पटखनी

Thomas Cup final : भारतीय टीम ने थॉमस कप बैडमिंटन टूर्नामेंट में जीत इतिहास रच दिया है। टीम ने पहली बार फाइनल मुक़ाबला जीतकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है।

Prashant Dixit
Published on: 15 May 2022 10:29 AM GMT (Updated on: 15 May 2022 11:27 AM GMT)
Thomas Cup Final
X

Thomas Cup Final (image-social media)

Thomas Cup final : भारतीय टीम ने थॉमस कप बैडमिंटन टूर्नामेंट में जीत इतिहास रच दिया है। टीम ने पहली बार फाइनल मुक़ाबला जीतकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है। भारत टीम ने मलेशिया और डेनमार्क की टीम को हराकर पहली बार फाइनल में जगह पक्की की थी। अब फाइनल में 14 बार की चैम्पियन इंडोनेशिया को करारी मात देकर इतिहास रच दिया है। टीम ने फाइनल मैच में इंडोनेशिया को 3-0 से क्लीन स्वीप किया। इंडोनेशिया का इस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड अच्छा हैं 14 बार खिताब जीता है, और वह मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही है, जबकि भारतीय टीम को शिकस्त ग्रुप-स्टेज में चीनी ताइपे के खिलाफ मिली थी।

पहले मैच में लक्ष्य सेन ने एंथोनी सिनिसुका को 8-21, 21-17, 21-16 से हराया। तो दूसरे मुकाबले में डबल्स में रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 18-21, 23-21, 21-19 से जीत अपने नाम किया। तीसरा मैच फिर से सिंगल्स का हुआ, जिसमें श्रीकांत ने जोनातन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराया।

फाइनल मैच में टीम इस प्रकार थी

सिंगल्स: लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय और प्रियांशु राजावती।

डबल्स : सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी, विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला-कृष्ण प्रसाद गारगा और एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला।

भारतीय टीम फाइनल में 3-0 से विजय

फाइनल मैच : किदांबी ने जीत इतिहास रचा

तीसरा मैच सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत और जोनातन क्रिस्टी के बीच खेला गया। जिस में शुरुआत से ही किदांबी ने अपना दबदबा बनाया और क्रिस्टी को किसी भी सेट में मौका नहीं दिया। किंदाबी ने सीधे सेटों में क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से शिकस्त दे दी।

भारत ने मैच में 2-0 की बढ़त बनाई

दूसरा मुक़ाबला : रंकीरेड्डी और चिराग ने जीता

दूसरा मैच डबल्स था, जिसमें भारतीय जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का सामना केविन संजाया और मोहम्मद अहसान की जोड़ी से हुआ, जिस में पहला सेट एक बार फिर से इंडोनेशियन जोड़ी ने 21-18 से जीत दर्ज़ की। जबकि दूसरे सेट में भारतीय टीम ने फिर से जोरदार वापसी की और 23-21 से सेट जीतकर मैच बराबर किया, इसके बाद तीसरा सेट भी भारतीय टीम ने 21-19 के अंतर से जीत लिया।

पहला मैच: लक्ष्य सेन ने जीता

लक्ष्य सेन और एंथोनी सिनिसुका के बीच रोमांचक मैच चला। पहला सेट एंथोनी ने 21-8 से अपने नाम किया, तो दूसरा सेट 21-17 से जीतकर लक्ष्य ने मैच जीत के जोरदार वापसी की। तीसरे सेट 21-16 से जीत लक्ष्य ने अपने नाम कर लिया। इस फाइनल सेट की जीत के साथ पूरा मैच लक्ष्य सेन के नाम रहा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story