इंडिया की जंग आस्ट्रेलिया सेः पीपीई किट में क्रिकेट योद्धा, सबकी निगाहें यहां

ऑस्ट्रेलिया में दो साल पहले टीम इंडिया ने ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतकर तहलका मचा दिया था। अब हर किसी की नजर इस बात पर टिकी है कि टीम इंडिया वह कामयाबी दोहरा पाती है या नहीं।

aus vs ind 2020 squad

इंडिया की जंग आस्ट्रेलिया सेः पीपीई किट में क्रिकेट योद्धा, सबकी निगाहें यहां (Photo by social media)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में तीन वनडे, तीन टी-20 और चार टेस्ट मैच खेलने के लिए टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रवाना हो गई है। टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया में दो साल पहले टीम इंडिया ने ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतकर तहलका मचा दिया था। अब हर किसी की नजर इस बात पर टिकी है कि टीम इंडिया वह कामयाबी दोहरा पाती है या नहीं। कोरोना महामारी के बीच टीम इंडिया के खिलाड़ी पीपीई किट पहने हुए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना हुए।

ये भी पढ़ें:तालिबानी कट्टरताः मुस्लिम छात्र ने की हरकत, शिक्षक को दी खौफनाक धमकी

खिलाड़ियों की सुरक्षा पर बीसीसीआई का जोर

टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया रवानगी की तस्वीरें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ट्वीट की है। इन तस्वीरों में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी पीपीई किट पहने हुए हैं। इससे समझा जा सकता है कि खिलाड़ियों को इस महामारी के संकट से बचाने पर बीसीसीआई की ओर से खासा जोर दिया जा रहा है।

आईपीएल के बाद टीम इंडिया का बड़ा अभियान

टीम इंडिया के अधिकांश खिलाड़ी हाल में संपन्न हुई इंडियन प्रीमियर लीग में हिस्सा ले रहे थे। अपनी टीमों का अभियान समाप्त होने के बाद टीम इंडिया में शामिल खिलाड़ी कोरोना से बचने के लिए जैव सुरक्षित वातावरण में चले गए थे। टेस्ट में विशेषज्ञ बल्लेबाज माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा और अन्य सहयोगी स्टाफ के सदस्य पहले ही जैव सुरक्षित वातावरण में रह रहे थे।

aus vs ind 2020 squad
aus vs ind (Photo by social media)

रोहित और ईशांत बाद में टीम के साथ जुड़ेंगे

हाल में संपन्न में आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब जीत लिया था। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने फाइनल मुकाबले में जोरदार प्रदर्शन करते हुए टीम को खिताब दिलाने में कामयाबी हासिल की थी। रोहित शर्मा अभी टीम इंडिया के साथ आस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं रवाना हुए हैं और जानकारों का कहना है कि वे बाद में टीम इंडिया के साथ जुड़ जाएंगे।

गेंदबाज ईशांत शर्मा भी बाद में टीम के साथ जुड़ेंगे। आईपीएल मुकाबलों के दौरान ईशांत शर्मा को चोट लग गई थी और इन दिनों वे चोट से उबरने की कोशिश में जुटे हुए हैं। ये दोनों खिलाड़ी सिर्फ टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और वनडे और टी-20 मुकाबलों में शामिल नहीं होंगे। रोहित शर्मा को भी मांसपेशियों में खिंचाव के बाद किसी भी टीम में नहीं चुना गया था मगर बाद में उन्हें टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है।

टीम इंडिया के टेस्ट विकेट कीपर रिद्धिमान साहा भी टीम के साथ रवाना हुए हैं। आईपीएल मुकाबलों में उन्होंने अपनी टीम सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया था मगर इस दौरान वे भी चोटिल हो गए थे।

काफी महत्वपूर्ण है ऑस्ट्रेलिया दौरा

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में तीन वनडे, तीन टी 20 और चार टेस्ट मैच में हिस्सा लेना है। वनडे और टी-20 सीरीज 27 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच सिडनी और कैनबरा में होगी और इसमें दमखम दिखाने के लिए टीम इंडिया पूरी तरह तैयार है।

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान डे नाइट टेस्ट मैच भी खेलेगी। टेस्ट सीरीज की शुरुआत एडिलेड में होगी जहां 17 दिसंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वन डे नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें:अमेरिका में तख्ता पलटः ट्रंप रचेंगे नया इतिहास, पेंटागन में हुए बदलाव

पहले टेस्ट के बाद लौट आएंगे कोहली

पहले टेस्ट मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश पर भारत लौट आएंगे। उनकी पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा जनवरी के पहले सप्ताह में मां बनने वाली हैं और इस दौरान कोहली अपनी पत्नी के साथ रहना चाहते हैं।

टीम इंडिया सिडनी पहुंचने के बाद 14 दिन तक आइसोलेशन में रहेगी। इस दौरान टीम के खिलाड़ियों को अभ्यास की अनुमति दी गई है ताकि वे सीरीज की तैयारियां कर सकें।

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App