×

खेल के आज तीन बड़े इवेंट: लखनऊ में T20, भुवनेश्वर में वर्ल्ड कप फाइनल और ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताबी मुकाबला

Three sports events Today: खेल जगत में आज तीन बड़े मुकाबलों पर सबकी निगाहें होंगी। लखनऊ में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 29 Jan 2023 4:45 AM GMT
Three sports events Today
X

सांकेतिक तस्वीर ( फोटो: सोशल मीडिया)

Three sports events Today: खेल जगत में आज तीन बड़े मुकाबलों पर सबकी निगाहें होंगी। लखनऊ में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। रांची में खेले गए पहले मुकाबले में 21 रनों की हार के बाद सीरीज में बने रहने के लिए टीम इंडिया को आज हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। टीम इंडिया ने लखनऊ में अभी तक खेले गए दो ट्वेंटी-20 मैचों में जीत हासिल की है। क्रिकेट फैंस को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है।

लखनऊ के साथ ही भुवनेश्वर में खेले जाने वाले हॉकी विश्व कप के फाइनल पर भी खेल प्रेमियों की निगाहें होंगी। फाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन बेल्जियम का मुकाबला दो बार की चैंपियन टीम जर्मनी से होगा। इसके साथ ही टेनिस प्रेमियों की निगाहें ऑस्ट्रेलियाई ओपन में पुरुष एकल खिताब पर होगी। मेलबर्न में आज ऑस्ट्रेलियाई ओपन में नोवाक जोकोविच का मुकाबला स्टेफानोस सितसिपास से होगा।

टीम इंडिया को आज दिखाना होगा दम

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला जाने वाला टी-20 सीरीज का दूसरा मैच भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है। रांची में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया का शीर्ष बल्लेबाजी क्रम फेल साबित हुआ था और तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा था। ऐसे में टीम इंडिया को आज के मैच में जीत हासिल करने के लिए इन दोनों कमियों से उबरना होगा। रांची के मैच में न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया था और भारत के बल्लेबाज न्यूजीलैंड के स्पिन जाल में फंस गए थे। इसके साथ ही ईशान किशन, शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी पूरी तरह नाकाम साबित हुए थे। अर्शदीप सिंह ने पारी के आखिरी ओवर में 27 रन लुटा दिए थे जिसकी वजह से न्यूजीलैंड 176 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब रहा था। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि भारत को आज ठोस बल्लेबाजी के साथ ही पैनी गेंदबाजी भी करनी होगी। अगर न्यूजीलैंड की टीम आज के मैच में जीत हासिल करने में कामयाब रही तो वह सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर लेगी। ऐसे में भारत के लिए आज का मैच करो या मरो का मुकाबला माना जा रहा है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में अभी तक पांच मैच खेले गए हैं और सभी मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है।

बेल्जियम और जर्मनी में खिताबी मुकाबला

भुवनेश्वर में आज शाम खेले जाने वाले हॉकी विश्व कप के फाइनल पर भी खेल प्रेमियों की निगाहें होंगी। फाइनल में ओलंपिक और मौजूदा विश्वकप चैंपियन बेल्जियम का मुकाबला दो बार की चैंपियन टीम जर्मनी से होगा। बेल्जियम ने इसी मैदान पर पिछले विश्व कप के फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड की टीम को हराया था। बाद में टोक्यो ओलंपिक के फाइनल मुकाबले में बेल्जियम की टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर ओलंपिक चैंपियन भी बनी थी। ऐसे में बेल्जियम के टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

बेल्जियम ने इस बार नीदरलैंड को सेमीफाइनल मुकाबले में हराकर उसकी चुनौती समाप्त कर दी थी। बेल्जियम और जर्मनी के बीच अभी तक 35 मैच खेले गए हैं जिनमें बेल्जियम की टीम ने 15 मैचों में जीत हासिल की है जबकि जर्मनी ने 13 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच 7 मैच ड्रॉ रहे हैं। हॉकी की दुनिया में दोनों टीमों को काफी मजबूत माना जाता है और ऐसे में विश्व कप फाइनल में दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला होना तय है। दूसरी ओर भारत ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हराकर मौजूदा की विश्वकप में नौवां स्थान हासिल किया है।

जोकोविच के प्रदर्शन पर होंगी सबकी निगाहें

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच आज दसवीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन में पुरुष एकल का खिताब जीतने के इरादे से उतरेंगे। जोकोविच इन दिनों शानदार अंदाज में खेल रहे हैं और अगर वे आज पुरुष एकल का खिताब जीतने में कामयाब रहे तो वे स्पेन के नडाल के 22 ग्रैंडस्लैम की बराबरी कर लेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जोकोविच का मुकाबला स्टेफानोस सितसिपास से होगा। सितसिपास ने इस बार शानदार खेल दिखाते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में पहुंचने में कामयाबी हासिल की है। टेनिस प्रेमियों को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story