आज दो सुपर मुकाबले, बांग्लादेश से भिड़ेगी सूर्या ब्रिगेड, पाक से होगा हरमनप्रीत की सेना का सामना

Today Match: आज यानी 6 अक्टूबर को भारतीय क्रिकेट टीम का सामना पाकिस्तान और बांग्लादेश से होगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 6 Oct 2024 2:27 AM GMT
IND vs PAK
X

IND vs PAK

Today Match: क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज का दिन काफी बड़ा है क्योंकि क्रिकेट फैंस को आज दो सुपर मुकाबले देखने को मिलेंगे। भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम और महिला टीम दोनों को आज महत्वपूर्ण मुकाबला खेलना है। क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर यह है कि दोनों मैचों का समय अलग-अलग है और ऐसे में वे दोनों मैचों का आनंद उठा सकते हैं। ग्वालियर में आज भारतीय पुरुष टीम सूर्या की अगुवाई में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी।

दूसरी ओर महिलाओं के टी 20 वर्ल्ड कप में आज हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में महिला क्रिकेट टीम को पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबला खेलना है। पहले मैच में न्यूजीलैंड से मिली 58 रनों की हार के बाद यह मुकाबला भारत के लिए काफी अहम हो गया है। नॉकआउट दौर में पहुंचने के लिए आज भारतीय महिला टीम को हर हाल में पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी।

टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टी 20 पर निगाहें

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 की बड़ी जीत हासिल की थी। वर्षा से प्रभावित कानपुर टेस्ट मैच ड्रॉ होने की उम्मीद जताई जा रही थी मगर भारतीय टीम ने कानपुर में भी बांग्लादेश को हतप्रभ करते हुए मैच जीत लिया था। अब सबकी निगाहें बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली टी 20 सीरीज पर टिकी हुई हैं। सूर्यकुमार यादव की अगुवाई वाली टीम में कई युवा खिलाड़ी शामिल हैं जो बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के लिए बेताब हैं। भारतीय टीम के लिए बुरी खबर यह है कि शिवम दुबे बैक इंजरी के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं।

आक्रामक खेल की तैयारी में बांग्लादेश

भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच पहला टी 20 मुकाबला ग्वालियर के न्यू माधव राव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच से पूर्व बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने कहा है कि हम टेस्ट सीरीज में मिली हार को भुलाकर भारत के खिलाफ टी 20 सीरीज में आक्रामक क्रिकेट खेलेंगे। उन्होंने कहा कि हम इस सीरीज में जीत हासिल करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम टेस्ट सीरीज में अपनी टीम के प्रदर्शन के बारे में नहीं सोचेंगे क्योंकि हम सभी जानते हैं कि हमने टेस्ट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया है। अब टी 20 में हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

टी 20 मैचों में भारत का पलड़ा रहा है भारी

वैसे बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 सीरीज में भी भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक 14 टी 20 मुकाबले खेले जा चुके हैं और इस दौरान भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम इंडिया ने 13 मैचों में जीत हासिल की है जबकि बांग्लादेश की टीम सिर्फ एक मैच जीत सकी है। सूर्य कुमार की यादव की अगुवाई वाली भारतीय टीम आज पहले टी 20 मैच में जीत हासिल करके सीरीज में बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी। बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 पर होगा जबकि इसकी लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा ऐप पर देखने को मिलेगी। महिला टीम का मुकाबला खत्म होने के बाद यह मैच शाम सात बजे शुरू होगा।

पाकिस्तान से भिड़ेगी हरमन की सेना

दूसरी ओर हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुकाबला दुबई में पाकिस्तान से होगा। महिला टी 20 वर्ल्ड कप का यह मुकाबला दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय समय अनुसार यह मुकाबला दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होगा। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स पर होगा जबकि इसकी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉट स्टार पर देखने को मिलेगी।

न्यूजीलैंड से झेलनी पड़ी थी भारत को हार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाने वाला मैच काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि टी 20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में हरमन सेना को न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। ऐसे में भारतीय टीम को आज हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान भारत के गेंदबाजी काफी साधारण दिखी थी। इस मैच में महिला बल्लेबाज भी पूरी तरह बेरंग दिखीं जबकि भारतीय टीम का क्षेत्ररक्षण भी काफी लचर था। ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए जबकि गेंदबाजी में 19 ओवर में ही भारतीय टीम को 102 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इस तरह पहले मैच में भारत को 58 रनों से हार झेलनी पड़ी थी।

भारत के लिए आज का मुकाबला काफी अहम

अब नाकआउट दौर में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को आज पाकिस्तान के खिलाफ हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। वैसे पाकिस्तान के खिलाफ महिला टी 20 मैचों में भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अभी तक 13 मैच खेले गए हैं। इनमें से 10 मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है जबकि तीन मैच में पाकिस्तान विजयी रहा है।

भारतीय टीम को क्यों माना जा रहा भारी

यदि टी 20 वर्ल्ड कप की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच छह बार भिड़ंत हो चुकी है। भारतीय टीम ने इनमें से चार मैच जीते हैं जबकि दो मैच में पाकिस्तान की टीम को जीत मिली है। पाकिस्तान ने पहले मैच में श्रीलंका को 16 रनों से हराया था और ऐसे में पाकिस्तान की टीम आज जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी। दूसरी ओर हरमन की सेना आज मौजूदा विश्व कप में पाकिस्तान को हराकर विश्व कप में अपनी पहली जीत हासिल करने की कोशिश करेगी। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले वैसे ही ‘करो या मरो’ वाला माना जाता है। ऐसे में क्रिकेट फैंस को आज भारतीय महिला टीम से काफी उम्मीदें हैं।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story