×

Tokyo Olympics: ये भारतीय खिलाड़ी लेंगे ओलंपिक में हिस्सा, यहां देखें पूरी लिस्ट

Tokyo Olympics: इस बार ओलंपिक गेम जापान की राजधानी टोक्यो में 23 जुलाई 2021 से शुरू होगा, जबकि 8 अगस्त को इसका समापन होगा।

Shreya
Published on: 14 July 2021 12:49 PM GMT
Tokyo Olympics: ये भारतीय खिलाड़ी लेंगे ओलंपिक में हिस्सा, यहां देखें पूरी लिस्ट
X

टोक्यो ओलंपिक (डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक)

Tokyo Olympics: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) की वजह से साल 2020 में स्थगित किए गए टोक्यो ओलंपिक गेम आखिरकार शुरू होने जा रहे हैं। अगर आप जानना चाह रहे हैं कि ओलंपिक कब शुरू हो रहा है (Olympics Kab Shuru Ho Raha) तो बता दें कि ओलंपिक गेम (Olympics Games) जापान की राजधानी टोक्यो (Tokyo) में 23 जुलाई 2021 से शुरू होगा, जबकि 8 अगस्त 2021 को इसका समापन होगा। वहीं, टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए भारतीय खिलाड़ियों का पहला दल 17 जुलाई को रवाना होगा।

खेलों के इस महाकुंभ के लिए भारतीय खिलाड़ी (Indian Players) जोर शोर से तैयारी करने में जुटे हुए हैं। टोक्यो में होने वाले ओलंपिक गेम्स में भारत की ओर से करीब 126 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। आपको बता दें कि ओलंपिक में भारत से भेजे जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा दल है। जाहिर है कि इस बार ओलंपिक में पीवी सिंधु, बजरंग पुनिया, दीपिका कुमार, विनेश फोगाट जैसे नामचीन खिलाड़ी अपना जलवा दिखाने जा रहे हैं। भारत को इन सभी खिलाड़ियों से पदक की उम्मीद है।

चलिए जानते हैं कि भारत की तरफ से ओलंपिक में जाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट (Tokyo Olympics 2020 Indian Players List)।

तीरंदाजी (Archery)

तीरंजदाजी में भारत की तरफ से महिला और पुरुष दोनों खिलाड़ी अपना दम दिखाएंगे। देश को महिला कैटेगरी में दीपिका कुमार से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। दीपिका फुल फॉर्म में चल रही हैं। कुछ दिन पहले ही दीपिका ने तीरंदाजी में विश्व कप में तीन गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे। ऐसे में उम्मीद है कि वो भारत को मेडल जीता सकती हैं। इसके अलावा पुरुषों में तरुणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव से देश को पदक की उम्मीद है।

पीवी सिंधू (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बैडमिंटन (Badminton)

टोक्यो ओलंपिक में भारत की तरफ से जो खिलाड़ी अपना दम दिखाएंगे उनमें पीवी सिंधू (Women's Singles), बी साई प्रणीत (Men's Singles) और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी (बैडमिंटन डबल्स) शामिल हैं। बता दें कि पिछले ओलंपिक में पीवी सिंधी ने भारत के लिए सिल्वर मेडल हासिल किया था। ऐसे में एक बार फिर से उनसे मेडल जीतने की उम्मीदें हैं।

हॉकी (Hockey)

इस बार ओलंपिक में भारत की पुरुष और महिला दोनों हॉकी टीम अपनी चुनौती पेश करेंगे। बता दें कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम 20वीं बार, जबकि महिला हॉकी टीम तीसरी बार भारत की तरफ से ओलंपिक में भाग लेने जा रही है।

टेबल टेनिस (Table Tennis)

टेबल टेनिस में भारत की ओर से चार खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जिनमें शरथ कमल, साथियान, सुतीर्था मुखर्जी, मनिका बतरा शामिल हैं। इनमें से शरथ और मनिका से भारत को मेडल लाने की खासा उम्मीद है।

अंकिता रैना और सनिया मिर्जा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

टेनिस (Tennis)

बात करें टेनिस की तो इस बार ओलंपिक में भारत की तरफ से सनिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी हिस्सा लेगी। बता दें कि 1992 के बाद पहली बार ऐसा है जब भारत की तरफ से कोई पुरुष खिलाड़ी ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले रहा है।

एथलीट्स

इस बार भारत को जवलिन थ्रो यानी भाला फेंक इवेंट में नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह जैसे खिलाड़ियों से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। इसके अलावा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 में तीसरे स्थान पर रहे मोहम्मद अनस और रनर दुत्ती चंद से भी भारत मेडल की उम्मीद रखता है। साथ ही केटी इरफान से भी काफी उम्मीद है।

भारत की तरफ से हिस्सा लेने वाले एथलीट्स की पूरी टीम

केटी इरफान (20 km रेस वॉक)

संदीप कुमार (20 km रेस वॉक)

राहुल रोहिल्ला (20 km रेस वॉक)

गुरप्रीत सिंह (50 km रेस वॉक)

भावना जाट (20 km रेस वॉक)

प्रियंका गोस्वामी (20 km रेस वॉक)

अविनाश सबले (300 मीटर स्टीपल चेज)

नीरज चोपड़ा (जवलिन थ्रो)

शिवपाल सिंह (जवलिन थ्रो)

अन्नू रानी (जवलिन थ्रो)

मुरली श्रीशंकर (लॉन्ग जंप)

एमपी जाबिर (400 मीटर हर्डल रेस)

दुती चंद (100 मीटर और 200 मीटर रेस)

ताजिंदर सिंह तूर (शॉट पुट)

कमलप्रीत कौर (डिस्कस थ्रो)

सीमा पुनिया (डिस्कस थ्रो)

जिमनास्ट प्रणति नायक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जिमनास्टिक्स (Gymnastics)

भारत को महिला जिमनास्ट प्रणति नायक से मेडल की काफी उम्मीद है। वो भारत की ओर से ओलंपिक खेलों में क्वालिफाई करने वाली दूसरी जिमनास्ट हैं।

मुक्केबाज (Boxer)

टोक्यो ओलंपिक में भारत की तरफ से 9 महिला और पुरुष मुक्केबाजों ने क्वालीफाई किया है। इसमें विकास कृष्ण (69 kg), 2. लवलीना बोरगोहैन (69 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), सतीश कुमार (91 किग्रा), मैरी कॉम (51 किग्रा), अमित पंघाल (52 किग्रा), मनीष कौशिक (63 किग्रा), सिमरन जीत कौर (60 किग्रा) शामिल हैं।

शूटिंग (Shooting)

शूटिंग में 15 भारतीय शूटरों ने ओलंपिक में अपनी जगह बनाई है, जो ओलंपिक खेलों की किसी भी कैटेगरी में जगह बनाने वाला यह भारत का सबसे बड़ा दल है।

इन 15 खिलाड़ियों में अंजुम मोदगिल, अपूर्व चेंदला, दिवयांश सिंह, दीपक कुमार, तेजस्वीनी सावंत, संजीव राजपूत, ऐश्वर्या प्रताप, मनु भाकर, यशस्वीनी सिंह, सौरव चौधरी, अभिषेक वर्मा, राही, चिंकी यादव, अंगद वीर सिंह, मीराज सिंह शामिल हैं।

फवाद मिर्जा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

घुड़सवारी (Horse Riding)

घुड़सवारी में फवाद मिर्जा से भारत को काफी उम्मीद है। फवाद ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले घुड़सवार हैं।

फेंसिंग

भवानी देवी भारत की पहली फेंसर हैं जिन्होंने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।

गोल्फ

टोक्यो ओलंपिक में भारत के तीन गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी (पुरुष वर्ग), उदयन माने (पुरुष वर्ग) और अदिति अशोक (महिला वर्ग) अपनी चुनौती पेश करेंगे।

स्विमिंग

सजन प्रकाश स्विमिंग में हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। इन्होंने 200 मीटर बटरफलाई इवेंट के लिए क्वालिफाई किया है।

रेसलिंग

रियो ओलंपिक में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली साक्षी मलिक इस ओलंपिक का हिस्सा नहीं होंगी। इस बार 7 खिलाड़ियों मे ओलंपिक में अपनी जगह बनाई है। जिसमें सीमा बिस्ला (50 kg), विनेश फोगाट (53 kg), अंशु मलिक (57 kg), सोनम मलिक (62 kg), रवि कुमार दहिया (57 kg), बजरंग पुनिया (65 kg), दीपक पुनिया (86 kg) शामिल हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story