×

Tokyo Olympics 2020: बजरंग पूनिया ने भारत को दिलाया छठवां मेडल, विरोधी को ऐसे किया चित

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारत ने एक और मेडल जीत लिया है

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 7 Aug 2021 11:11 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2021 2:28 PM GMT)
Tokyo Olympics: बजरंग पुनिया ने जीता पहला दंगल, पदक की ओर बढ़ाए कदम
X

 बजरंग पुनिया (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारत ने एक और मेडल जीत लिया है। फ्री स्टाइल कुश्ती में स्टार रेसलर बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने कांस्य पदक जीता है। इस ओलंपिक में भारत ने अब तक 6 पदक जीत लिए हैं।

ओलिंपिक में बजरंग पुनिया ने यह पहला मेडल जीता। ब्रॉन्ज मेडल मैच में बजरंग ने कजाखिस्तान के पहलवान दौलत नियाजबेकोव को दांव लगाने का भी मौका नहीं दिया। उन्होंने एकतरफा मुकाबले में उन्हें 8-0 से करारी शिकस्त दी।

पिछले मुकाबले से इस बार बजरंग पुनिया ने शुरुआत से ही अटैकिंग रणनीति को अपनाई और आखिरी तक इसका साथ नहीं छोड़ा। पुनिया को उनकी इस रणनीति पूरा फायदा मिला। बजरंग ने शानदार प्रदर्शन किया और वह दोनों राउंड में कजाखिस्तान के पहलवान पर हावी रहे।

बजरंग ने विरोधी को ऐसे दी मात

बजरंग ने कांस्य पदक के लिए अपने विरोध कजाखिस्तान के दौलत नियाजबेकोव पर हमलावर रहने की रणनीति बनाई जिसका भारत के पहलवान को मिला भी। उन्होंने जल्दी एक प्वाइंट से बढ़त बना ली। एक बार दौलत ने बजरंग के दांव को फेल कर दिया, लेकिन उन्होंने रणनीति नहीं बदली। दौलत नियाजबेकोव ने की गलती की जिसका फायदा बजरंग को एक अंक के रूप मिला। उन्होंने पहली बाउट में अपने विरोधी पर 2- 0 से बढ़त हासिल कर ली।
इसके बाद कजाखिस्तान के पहलवान ने अंक बनाने से पुनिया को रोक दिया, लेकिन इसके बाद पुनिया ने एक बार फिर जल्दी ही दो अंक और बना लिए और 4-0 से आगे हो गए। इसके बाद उन्होंने दौलत नियाजबेकोव को संभलने का मौका नहीं दिया और अपना मेडल पक्का कर लिया। बजरंग ने कुछ ही सेकेंड बाद 6-0 से बढ़त हासिल कर ली। कजाखिस्तान के पहलवान को फिर कोई मौक नहीं मिला। बजरंग ने 8-0 से जीत हासलि कर भारत की झोली मेडल डाल दिया।
बता दें कि बजरंग में सेमीफाइनल में हार गए थे, लेकिन वह निराश नहीं हुए और कांस्य पदक के मुकाबले में शानदार जीत हासिल की।







Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story