×

Saikhom Mirabai Chanu: इस छोटे से राज्य से ताल्लुक रखती हैं मीराबाई चानू, आज देश को दिलाया पहला मेडल

Saikhom Mirabai Chanu: मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में देश को पहला मेडल जीताया है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 24 July 2021 9:42 AM GMT (Updated on: 24 July 2021 10:37 AM GMT)
मीराबाई चानू
X

मीराबाई चानू

Saikhom Mirabai Chanu: वेट लिफ्टर सैखोम मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में पहले ही दिन देश को रजत पदक (First Medal) दिलाकर एक नया इतिहास रच दिया है। देश की बेटी मीरा ने Weight Lifting स्पर्धा में पदक का भारत का 21 साल का इंतजार खत्म कराया है। इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी (Karnam Malleswari) ने सिडनी ओलंपिक 2000 में देश को भारोत्तोलन में कांस्य पदक दिलाया था। अब चानू ने क्लीन एवं जर्क में 115 किग्रा और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किग्रा वजन उठाकर रजत पदक देश के नाम किया।

इससे पहले विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में अपना पहला और भारत का तीसरा स्वर्ण पदक जीत कर देश की गोल्डन गर्ल होने का खिताब हासिल किया था। उस समय उसने 194 किलोग्राम भार उठाकर देश को गौरवान्वित किया था। इससे पहले पूर्व ओलंपिक कांस्य पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी ने 1994 और 1995 में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था।

मीराबाई चानू कहां की है (Mirabai Chanu Kahan Ki Hai)

अगर आप जानना चाह रहे हैं कि मीराबाई चानू किस राज्य की हैं तो बता दें कि चानू मणिपुर जैसे छोटे से राज्य के खिलाड़ियों की बेहतरीन पौध हैं। वैसे राज्य की आबादी तीन लाख से भी कम है। युवा नायक चानू को लंबे समय से भारतीय भारोत्तोलन के अगले सुपरस्टार के रूप में देखा जा रहा था। अपनी आदर्श (Mirabai Chanu ki Adarsh) कुंजारानी देवी से प्रेरित होकर, उन्होंने एथेंस ओलंपिक के तुरंत बाद खेल में भाग लेना और वजन उठाना शुरू कर दिया। जब उसने शुरुआत की, तो पहले छह महीनों के लिए बांस के बेंत का इस्तेमाल किया जाता था, इससे पहले कि वह लोहे की पट्टी पर जाती।

मीराबाई चानू (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मीराबाई चानू का जीवन परिचय (Mirabai Chanu Ka Jivan Parichay)

सैखोम मीराबाई चानू का जन्म (Mirabai Chanu Birth Date) 8 अगस्त 1994 को मणिपुर के इंफाल के नोंगपोक काकचिंग में एक मैतेई परिवार में हुआ था। उसके परिवार ने उसकी ताकत को कम उम्र से ही पहचान लिया था जब वह सिर्फ 10-11 साल की थी वह आसानी से जलाऊ लकड़ी का एक बड़ा बोझा घर ले जाती थी जिसे उठाना उसके बड़े भाई को मुश्किल था।

मीराबाई चानू की उपलब्धियां (Saikhom Mirabai Chanu Records)

11 साल की उम्र में ही कुछ प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए, वह अंडर -15 राष्ट्रीय चैंपियन बन गई। 17 साल की उम्र में, युवा मणिपुरी जूनियर चैंपियन बनी और बाद में उसे राष्ट्रीय टीम में मौका मिला। 2016 में, उन्होंने कुंजारानी के स्नैच राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो 2004 में स्थापित किया गया था, और एशियाई चैम्पियनशिप जीतने के लिए 190 किलोग्राम के कुल लिफ्ट रिकॉर्ड की बराबरी की। मीरा का प्रदर्शन अद्भुत था, जो ओलंपिक रजत पदक के निशान से सिर्फ 2 किलो दूर था, इस उपलब्धि ने उन्हें राष्ट्रीय सुर्खियों में ला दिया।

चानू ने एक बातचीत में कहा था कि वे प्रदर्शन मेरे लिए संतोषजनक नहीं थे। कुंजारानी देवी की तरह, मैं भी ओलंपिक में प्रदर्शन करना चाहती थी। मीराबाई चानू के कोच (Mirabai Chanu Ke Coach), विजय शर्मा ने कहा था कि उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान नियमित रूप से 190 किलोग्राम से अधिक लोड उठाना शुरू कर दिया, जिससे वह रियो ओलंपिक में पदक के लिए एक मजबूत दावेदार बन गईं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मीराबाई का पहला गोल्ड मेडल

मीराबाई ने 11 साल की उम्र में अपना पहला प्रतिस्पर्धी स्वर्ण पदक (Mirabai Chanu Ka Pehla Gold Medal) जीता था। वह भारतीय रेलवे की कर्मचारी हैं। मीराबाई चानू को 2016 रियो ओलंपिक (Rio Olympics 2016) में कड़वी निराशा का सामना करना पड़ा, जो कि भव्य मंच पर उनकी पहली उपस्थिति थी। वह केवल दो भारोत्तोलकों में से एक थीं जिन्होंने इस कार्यक्रम को समाप्त नहीं किया। मीराबाई चानू 22 साल में विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं।

मीराबाई चानू आज सफलता के शिखर पर हैं। जिसके पीछे मुख्य बात है उनका अपने करियर में व्यक्तिगत कठिनाइयों पर काबू पाना। उन्होंने पेशेवर निराशा को खुद पर हावी नहीं होने दिया और अपने शरीर के वजन का लगभग चार गुना वजन उठा लिया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story